लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने 5 साल में पार किया बलेनो हैचबैक की 8 लाख बिक्री का आंकड़ा

मारुति सुज़ुकी ने अपने BS6 वाहनों के लाइन-अप से डीजल वाहनों को हटा लिया है, तो साफ है कि मारुति सुज़ुकी बलेनो सिर्फ पेट्रोल इंजन में बेची जा रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 26, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी बलेनो की 8 लाख यूनिट कंपनी ने पिछले 5 साल में बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है. इस प्रिमियम हैचबैक को अक्टूबर 2015 में भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया गया था और दावा किया जा रहा है कि 59 महीनों में सबसे तेज़ी ये बिक्री का यह मुकाम हासिल करने वाली कार बलेनो बन गई है. नैक्सा के बैनर तले लॉन्च की गई यह दूसरी कार है और कंपनी भारत में हर महीने औसत इस कार की 15,000 यूनिट बेचती है. सितंबर 2020 में कंपनी ने 19,433 यूनिट वाहन बेचे हैं. खासतौर पर भारत में बनाई जा रही बलेनो को ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, लेटिन अमेरिका, अफ्रीका, मिडिल-ईस्ट और साउथ-ईस्ट एशिया में निर्यात भी करती है.

    h9lminesकंपनी भारत में हर महीने औसत इस कार की 15,000 यूनिट बेचती है

    मारुति सुज़ुकी ने अपने BS6 वाहनों के लाइन-अप से डीजल वाहनों को हटा लिया है, तो साफ है कि मारुति सुज़ुकी बलेनो सिर्फ पेट्रोल इंजन में बेची जा रही है जिसे स्मार्ट हाईब्रिड वेरिएंट में भी लॉन्च किया गया है. कार का पेट्रोल वेरिएंट 1.2-लीटर वीवीअी इंजन के साथ आता है जो 82 बीएचपी पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, वहीं कंपनी ने इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया है. हाईब्रिड वेरिएंट के साथ ताज़ा एसएचवीएस तकनीक दी गई है जो 1.2-लीटर डुअल वीवीटी इंजन के साथ आई है जो 89 बीएचपी पावर और 113 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. कंपनी ने इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन सामान्य तौर पर दिया है.

    ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने हासिल किया भारत में 40 लाख पैसेंजर कारों के उत्पादन का आंकड़ा

    bjsspmf8मारुति सुज़ुकी बलेनो सिर्फ पेट्रोल इंजन में बेची जा रही है

    फिलहाल बाज़ार में बलेनो का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़ और होंडा जैज़ हो रहा है जो प्रिमियम सेगमेंट की कारें हैं, हालांकि इस मुकाबले को और गर्माने के लिए ह्यून्दे जल्द ही बाज़ार में नई जनरेशन आई20 लॉन्च करने वाली है. ह्यून्दे मौजूदा पीढ़ी वाली आई20 को अब भी बाज़ार में बेच रही है और हर महीने औसत कंपनी कार की 9,000 यूनिट बेचती है. टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में अल्ट्रोज़ प्रिमियम हैचबैक लॉन्च की है और अबतक कंपनी इस कार की 27,500 यूनिट बाज़ार में बेच चुकी है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी बलेनो पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें