लॉगिन

मारुति सुजुकी बलेनो: जानिए, कितनी 'प्रीमियम' है ये नई 'प्रीमियम हैचबैक'

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो को इन दिनों काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। मैंने भी मारुति सुज़ुकी बलेनो के साथ कुछ दिन बिताए और ये जानने की कोशिश की, कि क्या मारुति सुज़ुकी की ये 'प्रीमियम हैचबैक' कार आम लोगों को एक 'प्रीमियम फील' देने में सफल हो रही है या नहीं।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 24, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी के तौर पर मशहूर मारुति सुज़ुकी हमेशा से भारतीय ग्राहकों की पसंद का ख्याल रखते हुए अपने प्रोडक्ट को डिजाइन करते आई है। हालांकि, ज्यादा माइलेज और कम मेंटेनेंस के लिए जानी जाने वाली मारुति सुज़ुकी की कारों में कई कमियां भी हैं जिन्हें कंपनी वक्त के साथ दूर करने की पूरी कोशिश भी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक मारुति सुजुकी बलेनो को बाज़ार में लॉन्च किया है।

    पहले घर वाली मारुति सुज़ुकी 800 और फिर मेरी वाली मारुति सुज़ुकी सेलेरियो, इस कंपनी की कारों से हमेशा एक जुड़ाव सा रहा है। लेकिन, आम लोगों के कार के ख़्वाब को पूरा करने वाली इस कंपनी ने पिछले साल जब अपनी प्रीमियम हैचबैक कार मारुति सुज़ुकी बलेनो को लॉन्च किया तो इस कार ने मेरा ध्यान अपनी ओर खींचा।
     


    हमेशा की तरह इस बार भी कंपनी ने आम लोगों की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर इस कार को तैयार किया। एक साधारण हैचबैक कार से ऊपर एक प्रीमियम फील वाली इस मारुति सुज़ुकी बलेनो को लॉन्च के बाद से ही बाज़ार में जबरदस्त प्रतिक्रिया भी मिलने लगी। मैंने भी मारुति सुज़ुकी बलेनो के साथ कुछ दिन बिताए और ये जानने की कोशिश की, कि क्या मारुति सुज़ुकी की ये 'प्रीमियम हैचबैक' कार आम लोगों को एक 'प्रीमियम फील' देने में सफल हो रही है या नहीं।

    लुक और डिजाइन:
     


    इस मामले में ये कार पहली नज़र में ही आपको काफी प्रभावित करेगी। इसे बेहद ही खूबसूरती के साथ डिजाइन किया गया है। आमतौर पर कंपनियां किसी भी कार के फ्रंट को बेहतरीन लुक देने की कोशिश करती है लेकिन इस कार में मारुति सुज़ुकी ने फ्रंट के साथ साथ रियर लुक पर भी अच्छा काम किया है जो काफी प्रभावित करता है। कार की साइड प्रोफाइल पर नज़र डालें तो ये एक बड़ी कार की तरह दिखती है।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा: जानिए इस एसयूवी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

    मारुति सुज़ुकी बलेनो का मुख्य मुकाबला ह्युंडई आई20 से है जो इस सेगमेंट में पिछले कई सालों से लीड कर रही है। हालांकि, डिजाइन को लेकर हर किसी की राय अलग हो सकती है लेकिन मेरा मानना है कि डिजाइन और लुक के मामले में ह्युंडई आई20 अभी भी मारुति सुज़ुकी बलेनो को पीछे छोड़ रही है। दोनों कारों की तुलना करें तो ह्युंडई आई20 का डिजाइन मारुति सुज़ुकी बलेनो से ज्यादा प्रभावित करता है।

    मारुति सुजुकी जल्द ला सकती है एक नई एंट्री-लेवल हैचबैक कार

    इंटीरियर:
     


    मारुति सुज़ुकी बलेनो के इंटीरियर को एक प्रीमियम फील देने की पूरी कोशिश की है। लेकिन, यहां भी इंटीरियर क्वालिटी के मामले में ह्युंडई आई20 का इंटीरियर आपको ज्यादा प्रभावित कर सकता है। हालांकि, बलेनो में लगा 'एप्पल कार प्ले' एक ऐसा फीचर है जो इस कार को खास बनाता है। ये पहली बार है जब किसी भारतीय कंपनी ने अपनी हैचबैक कार में एप्पल कार प्ले को लगाया गया है। इसे 7-इंच के स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ लगाया गया है। इसकी साउंड क्वालिटी भी जबरदस्त है।
     


    इंटीरियर स्पेस के बारे में बात करें तो ये कार को प्रभावित करती नज़र आती है। कार में फ्रंट और रियर लेग स्पेस काफी है जो आप इस कार में बैठते ही फील कर सकते हैं। इसके अलावा शोल्डर स्पेस और थाई सपोर्ट भी अच्छा है। सीट को भी काफी कंफर्टेबल बनाया गया है ताकि लंबी दूरी तय करने पर भी किसी तरह की परेशानी ना हो।

    इंजन:
    मारुति सुज़ुकी बलेनो, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में मौजूद है। मैंने 1.3-लीटर डीज़ल इंजन वाली कार को चलाया और ये वही इंजन है जो मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इस इंजन की परफॉरमेंस को मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में भी परखा जा चुका है। उम्मीद थी कि बलेनो के इंजन के साथ कंपनी कुछ नया करने की कोशिश करेगी लेकिन, यहां ये निराश करती है।

    पावर के मामले में भी ये कार अपने मुकाबले की कार ह्युंडई आई20 से पीछे छूटती नज़र आती है। लोगों को मारुति सुज़ुकी बलेनो के डीज़ल इंजन से उम्मीद थी कि ये 90 बीएचपी के आसपास का पावर डिलिवर करेगी लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। बलेनो का 1.3-लीटर डीज़ल इंजन 75 बीएचपी का ही पावर देता है। वहीं, ह्युंडई आई20 का 1.4-लीटर डीज़ल इंजन 88.73 बीएचपी का पावर और 219.7Nm का टॉर्क देता है।

    यहां ये भी कहना ज़रूरी है कि भले ही पावर के मामले में मारुति सुज़ुकी बलेनो कम नज़र आती हो लेकिन, सिटी ड्राइविंग से हिसाब से ये कार आपको ज़रूर प्रभावित करेगी। कंपनी का दावा है कि कार 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो एक सिटी कार के लिए एक बड़ा फैक्टर है।
     


    आपको बता दें कि जिन लोगों को मारुति सुजुकी बलेनो की पावर डिलिवरी को लेकर शिकायत है उनके लिए भी कंपनी अच्छी खबर लेकर आ गई है। कंपनी जल्द ही मारुति सुजुकी बलेनो के पावरफुल वर्जन को भी लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है। इस वर्जन को मारुति सुजुकी बलेनो आरएस (Maruti Suzuki Baleno RS) नाम दिया गया है।

    मारुति सुजुकी बलेनो के पावरफुल वर्जन में 1.0-लीटर बूस्टरजेट, डायरेक्ट इंजेक्शन इंजन लगा होगा जो 112 बीएचपी की ताकत और 175Nm का टॉर्क देगा। कंपनी ने इस कार को दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान भी शोकस किया था। बताया जा रहा है कि बलेनो आरएस को इसी साल त्योहरों के सीज़न में लॉन्च कर दिया जाएगा।

    पढ़ें: दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 में शोकेस हुई मारुति सुजुकी इग्निस और बलेनो आरएस

    हैंडलिंग और राइड क्वालिटी
    आपको बता दें कि मारुति सुज़ुकी बलेनो को एडवांस प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके अलावा इस कार का वज़न मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट से करीब 100 किलोग्राम कम है। ये एक बड़ी वजह है जिसका असर कार की परफॉरमेंस, हैंडलिंग, राइड क्वालिटी और माइलेज पर दिखता है। हाई-स्पीड और तीखे मोड़ पर भी कार का संतुलन लाजवाब है। खराब सड़कों पर भी कार ज्यादा परेशान नहीं करती। कार का सस्पेंशन काफी स्मूथ है।

    गियरशिफ्ट और क्लच काफी हल्का और स्मूथ है जिसकी वजह से कार सिटी ड्राइविंग के लिहाज़ से काफी आरामदायक लगती है। हाई-वे पर भी कार की स्टीयरिंग का रिस्पॉन्स काफी अच्छा है और हाई-स्पीड पर भी कार का संतुलन बना रहता है।

    फीचर्स:
     


    फीचर्स के मामले में मारुति सुजुकी ने इस कार में काफी कुछ शामिल किया है। इस प्रीमियम हैचबैक में एलईडी के साथ रियर कॉम्बिनेशन लैंप, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल, ORVM और बंपर लगाए गए हैं। कार के बेस वेरिएंट 'सिग्मा' में सिर्फ सेंट्रल लॉकिंग, फ्रंट पावर विंडो, टिल्ट स्टीयरिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी इग्निस की तस्वीर रोड टेस्ट के दौरान स्पाई कैमरे में कैद

    गाड़ी के बाकी वेरिएंट फीचर के मामले में काफी मज़बूत नज़र आते हैं। 'सिग्मा' के अलावे बाकी वेरिएंट में रिमोट कीलेस इंट्री, रियर पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल ओआरवीएम (ORVM), ऑटोमेटिक एसी और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं सिर्फ 'ज़ीटा' और 'अल्फा' वेरिएंट में मल्टी इंफॉर्मेशन स्पीडोमीटर डिस्प्ले (टीएफटी कलर के साथ) उपलब्ध है।

    हालांकि कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं जो सिर्फ टॉप एंड वेरिएंट 'अल्फा' में ही उपलब्ध हैं। इन फीचर्स में एलईडी के साथ डे-टाइम रनिंग लाइट, एलॉय व्हील, नेविगेशन सिस्टम, वॉयस कमांड, एप्पल कार प्ले और रिवर्स पार्किंग कैमरा शामिल है।

    सेफ्टी फीचर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी बलेनो में एंटी थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ईबीडी (EBD), डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। वहीं सिर्फ टॉप एंड वेरिएंट (ज़ीटा और अल्फा) में फॉग लैंप, ऑटो हेडलैंप और ऑटो डिमिंग आईआरवीएम (IRVM) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

    हमारी राय:
     


    हमारी राय के मुताबिक मारुति सुज़ुकी बलेनो आपको तब बहुत प्रभावित कर सकती है जब आप एक आम हैचबैक कार से अलग कुछ नया ड्राइव करना चाहते हैं। अगर पावर डिलिवरी और इंटीरियर क्वालिटी को थोड़ा और बेहतर किया जाता तो ये कार थोड़ा और प्रभावी नज़र आती। कुल मिलाकर मारुति सुज़ुकी बलेनो 'मास सेगमेंट' के ग्राहकों को 'प्रीमियम फील' कराने में कामयाब होती दिख रही है। इसके अलावा, प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में एक नए ऑप्शन के तौर पर उभरी ये कार ह्युंडई आई20 को कड़ी टक्कर भी दे रही है जो ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है।


    डायमेंशन:
    - लंबाई: 3,995mm
    - चौड़ाई: 1,745mm
    - ऊंचाई: 1,500mm
    - व्हीलेबस: 2,520mm
    - ग्राउंड क्लियरेंस: 180mm
    - बूट कैपेसिटी: 355-लीटर

    Calendar-icon

    Last Updated on February 26, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी बलेनो पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें