भारत में नई बाइक और कारें

कोरोनावायरस लॉकडाउन: मार्च 2020 में मारुति सुज़ुकी ने बिक्री में दर्ज की भारी गिरावट

वित्तिय साल के आख़िरि महीने में मारूति सुज़ुकी ने 1 लाख से भी कम गाड़ियां बेचीं, पूरे साल का आंकड़ा 15 लाख के पार गया.

फोटो देखें
अगर पिछले साल के मार्च के महीने से तुलना की जाए तो ये करीब 47% की भारी गिरावट है

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुज़ुकी ने अपने मार्च के महीने के बिक्री के आंकड़ों को जोरी कर दिया है. अगर पिछले साल के मार्च के महीने से तुलना की जाए तो ये करीब 47% की भारी गिरावट है. बिक्री का लगभग आधा हो जाने का मुख्य कारण है करानेवायरस लॉकडॉउन जिसके चलते कंपनी ने 22 मार्च के बाद से गाड़ियां बनानी बंद कर दी थीं. पिछले कई दिनों से सारे डीलर भी बंद हैं और कोई नई बिक्री हो पर रही है.

9c4l18fकमर्शियल केटेगरी में तो 70% से भी ज़्यादा की कमी देखी  गयी है

सेग्मेंट्स की बात करें तो मिनी सेगमेंट कंपनी के लिए थोड़ी राहत की खबर ले कर आया है. यहाँ एस्प्रेसो और आल्टो की बढ़िया सेल्स हुई हैं और पिछले साल के मुकाबले बिक्री में गिरावट महज़ 5% ही है. बाकि तकरीबन हर सेगमेंट में कंपनी को 40 से 60 % के बीच नुक्सान हुआ है. अच्छा करने वाले एर्टिगा, विटारा ब्रेज़्ज़ा और एक्सेल 6 जैसी कारों के सेगमेंट को भी बड़ा झटका लगा है और यहां 12 हज़ार गाड़ियां बिकी हैं जो पिछले साल से 53% कम है. कमर्शियल केटेगरी में तो 70% से भी ज़्यादा की कमी देखी  गयी है.

मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी कारें

ये भी पढ़ें : केंद्र ने जारी किया 1 अप्रैल से BS4 वाहनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के आदेश

p4gaodpएर्टिगा, विटारा ब्रेज़्ज़ा और एक्सेल 6 जैसी कारों के सेगमेंट को भी बड़ा झटका लगा है
0 Comments

अगर पूरे वित्तीय वर्ष की बात करें तो यहाँ कंपनी की स्तिथि थोड़ी बेहतर लगती है क्यूंकि गिरावट इतनी बड़ी नहीं है. साल भर में मारुती ने भारत में 14,14,346  गाड़ियां बेचीं जो उससे पिछले साल के मुकाबले 18%  ही कम है. कमर्शियल और एक्सपोर्ट्स को मिलाकर ये आंकड़ा 15 लाख को पार करता है जिसका मतलब है तकरीबन 16 % की गिरावट. गौर करने वाली बात ये भी है की पिछले  कुछ महीनों से बीएस6 नियमों की तैयारी करते हुए कंपनी ने अपने कई डीज़ल मॉडल बेचने बंद कर दिए थे और इसका असर भी इन बिक्री के आंकड़ों पर दिखता है.

कम्पेयर मारुति सुजुकी अर्टिगा मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Be the first one to comment
Thanks for the comments.