लॉगिन

भारत में मारुति सुजुकी सियाज़ के 1 लाख से ज्यादा यूनिट बिके

मारुति सुजुकी की मिड-साइज सेडान सियाज़ ने एक नया मुकाम हासिल किया है। कंपनी द्वारा जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में ये बताया गया कि घरेलू मार्केट में अब तक मारुति सुजुकी सियाज़ के 1 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुके हैं।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 6, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • महज़ 18 महीनों में सियाज़ के 1 लाख यूनिट बिक चुके हैं।
  • हर महीने सियाज़ के 5000 से ज्यादा यूनिट बिक रहे हैं।
  • मारुति सुजुकी सियाज़, होंडा सिटी को कड़ी टक्कर दे रही है।
मारुति सुजुकी की मिड-साइज सेडान सियाज़ ने एक नया मुकाम हासिल किया है। कंपनी द्वारा जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में ये बताया गया कि घरेलू मार्केट में अब तक मारुति सुजुकी सियाज़ के 1 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुके हैं। इस कार को अक्टूबर 2014 में लॉन्च किया गया था। महज़ 18 महीनों में इस आंकड़े को छूना कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

लेकिन, होंडा सिटी के सामने ये आंकड़ा अभी भी छोटा है। मारुति सुजुकी सियाज़ से 9 महीने पहले लॉन्च हुई न्यू-जेनेरेशन होंडा सिटी के अब तक कुल 2 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुके हैं। न्यू-जेनेरेशन होंडा सिटी को जनवरी 2014 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, होंडा सिटी पिछले 18 साल से भारतीय बाज़ार में उपलब्ध है और इस कार को लोग खासा पसंद करते  हैं।

अगर मासिक बिक्री पर नज़र डालें तो 2016 के शुरुआती पांच महीनों में मारुति सुजुकी सियाज़ के हर महीने 5 हज़ार से ज्यादा यूनिट बिके हैं वहीं, होंडा सिटी की बिक्री 5 हज़ार यूनिट प्रति महीने से कम रही है।

कंपनी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में मारुति सुजुकी के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आरएस कल्सी ने कहा, 'मारुति सुजुकी सियाज़ A3+ सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान बन गई है। इस कार की मदद से हमने प्रीमियम सेडान सेगमेंट में 40 फीसदी मार्केट शेयर को हासिल किया है। सियाज़ की सफलता हमें और प्रेरित करती है।' आपको याद दिला दें कि दिल्ली में वैट कम किए जाने के बाद मई 2016 में इस कार की कीमतों में कटौती भी की गई थी।

मारुति सुजुकी सियाज़ अपनी स्टाइलिश डिजाइन, केबिन स्पेस और बेस्ट-इन-क्लास फ्यूल एफिशिएंसी के लिए जानी जाती है। कंपनी के दावे के मुताबिक ये कार 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। कार के डीज़ल वेरिएंट में SHVS (Smart Hybrid Vehicle by Suzuki) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

मारुति सुजुकी सियाज़ में टचस्क्रीन स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंजन स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी, एबीएस, ईबीडी, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है।
Calendar-icon

Last Updated on July 6, 2016


Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी सियाज़ पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें