भारत में नई बाइक और कारें

मारुति सुज़ुकी डिज़ायर बनी भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार, अपग्रेड से बढ़ी बिक्री

मारुति सुज़ुकी डिज़ायर ने बिक्री में पहला स्थान हासिल कर लिया है, कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020 में अप्रैल से नवंबर तक डिज़ायर की 1,28,695 यूनिट बेच ली हैं.

फोटो देखें
कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020 में अप्रैल से नवंबर तक डिज़ायर की 1,28,695 यूनिट बेच ली हैं

भारत के कार ग्राहकों की पसंद में बड़ी बदलाव आया है जो पिछले पांच साल की कार खरीदी के आंकड़े से साफ हो गया है. अब भारतीय ग्राहक बेसिक कारों से हटकर थोड़ी महंगी कारों को खरीदने में ज़्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इसी का परिणाम है कि अब देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार सबकॉम्पैक्ट सेडान हो गई है जो वित्तीय वर्ष 2020 में 1.2 लाख यूनिट से ज़्यादा बिक चुकी हैं. 15 साल से बेस्ट सेलिंग हैचबैक ऑल्टो को पछाड़ते हुए मारुति सुज़ुकी डिज़ायर ने बिक्री में पहला स्थान हासिल कर लिया है. कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020 में अप्रैल से नवंबर तक डिज़ायर की 1,28,695 यूनिट बेच ली हैं.

मारुति सुज़ुकी ने इस सबकॉम्पैक्ट सेडान के साथ बहुत बेहतर प्रदर्शन किया है और डिज़ायर की बिक्री में बाद इस सैगमेंट इसी समय होंडा की नई जनरेशन अमेज़ 40,676 यूनिट बिकी. ह्यूंदैई की ऐक्सेंट भी टॉप 10 लिस्ट में लगातार बनी हुई है और उपरोक्त महीनों में कंपनी ने इस कार की 12,239 यूनिट बेची हैं. इसके अलावा ह्यूंदैई कुछ ही समय में ऐक्सेंट को ऑरा सबकॉम्पैक्ट सेडान से रिप्लेस करने वाली है जिससे इस सैगमेंट में ह्यूंदैई की बिक्री बढ़ने की पूरी संभावना है. इसकी दूसरी तरह कई कंपनियां सबकॉम्पैक्ट सैगमेंट में बिक्री को लेकर जूझ रही हैं, फोर्ड ने एस्पायर की कुल 4628 यूनिट बेची हैं. टाटा भी टिगोर की सिर्फ 6765 यूनिट ही बेच पाई है.

मारुति सुजुकी डिजायर

5.89 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
मारुति सुजुकी डिजायर

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ऑल्टो VXI+ भारत में की गई लॉन्च, कीमत ₹ 3.80 लाख

0 Comments

सब-फोर मीटर सेडान का चलन तबसे बढ़ा जब सरकार ने उन मॉडल्स पर सब्सिडी देना शुरू किया जो 4 मीटर से कम आकार के हैं और जिनकी छमता पेट्रोल इंजन में 1.2-लीटर और डीजल इंजन में 1.5-लीटर है. प्राइवेट और फ्लीट ग्राहकों में ये सैगमेंट काफी पॉपुलर हुआ है और इसके लगातार बढ़ने की संभावनाएं भी ज़्यादा हैं, क्योंकि टैक्सी सेवाओं का उपयोग भी बहुत ज़्यादा किया जा रहा है. वैश्विक बाज़ार में रेनॉ भी जल्द ही नई सबकॉम्पैक्ट सेडान 2021 तक लॉन्च करने का प्लान बना रही है जिससे इस सैगमेंट की बिक्री में और बढ़ोतरी होना संभावित है.

कम्पेयर मारुति सुजुकी डिजायर मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ