लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ईको ने हासिल किया नया मुकाम, 10 साल में 7 लाख कारें बिकीं

मारुति सुज़ुकी ने ईको को 2020 की शुरुआत में ही BS6 इंजन के साथ पेश किया है जो काम कंपनी ने 1 अप्रैल से अनिवार्य हुए बीएस6 नियमों से पहले ही कर दिया था.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 3, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ईको ने बिक्री का नया मुकाम हासिल कर लिया है और लॉन्च होने के 10 साल में कंपनी ने कार की 7 लाख यूनिट बेच ली हैं. मारुति सुज़ुकी ने साल 2010 में ईको लॉन्च की थी और पहले महज़ 2 साल में कंपनी ने 1 लाख कारें बेच ली थी. मालवाहक बाज़ार में ईको की मांग बढ़ती रही है 2014 में कंपनी ने और 1 लाख कारें बेचीं. इस मांग को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए मारुति सुज़ुकी ने 2015 में ईको का नया कार्गो वेरिएंट पेश किया और अगले तीन साल तक लगातार कंपनी ने एक लाख कारें बेचीं जिसके चलते 2018 तक ईको की 5 लाख यूनिट बाज़ार में उतारी जा चुकी थी.

    gd8ssjiमालवाहक बाज़ार में ईको की मांग बढ़ती रही है 2014 में कंपनी ने और 1 लाख कारें बेचीं

    मारुति सुज़ुकी ने ईको को 2020 की शुरुआत में ही बीएस6 इंजन के साथ पेश किया है जो काम कंपनी ने 1 अप्रैल से अनिवार्य हुए बीएस6 नियमों से काफी पहले ही कर दिया था. ईको के साथ 1.2-लीटर का चार-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो मारुति सुज़ुकी की 1.2-लीटर कारों के साथ दिया जाता है. ये इंजन 73 बीएचपी पावर और 101 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, इसके अलावा ईको लाइन-अप में सीएनजी वेरिएंट भी मौजूद है जो दमदार 21.8 किमी/लीटर फ्यूल इकोनॉमी देता है. यहां तक कि ईको की कुल बिक्री में 17 प्रतिशत हिस्सा सीएनजी वेरिएंट से ही आता है.

    ये भी पढ़ें : कार बिक्री अगस्त 2020: 6 महीने बाद मारुति सुज़ुकी की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज हुई

    ppod60kgमारुति सुज़ुकी ने 2015 में ईको का नया कार्गो वेरिएंट पेश किया

    भारत में छोटे शहरों के मध्यम वर्गीय परिवारों की ज़रूरतों को पूरा करने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया था जिससे ये छोटे व्यापार में भी इसके इस्तेमाल किया जा सके. शहरों के बीच माल लाने और ले जाने के लिए इस कार का बड़ी संख्या में उपयोग किया जाता है, इसके अलावा कुरियर और ऑनलइन सामान बेचने वाली कंपनियां भी इसका भारी मात्रा में इस्तेमाल करती हैं. छोटे व्यापार की दशा में दूसरे शहरों तक सप्लाई करने में मारुति सुज़ुकी ईको वाकई एक सही विकल्प है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी इको पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें