carandbike logo

मारुति सुज़ुकी ने 20 लाख कारों के निर्यात का आंकड़ा पार किया

language dropdown

मारुति सुज़ुकी कारों का एक समूह जिसमें एस-प्रेसो, स्विफ्ट और विटारा ब्रेज़ा शामिल हैं, गुजरात के बंदरगाह से दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुआ.

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी ने गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से इस मील के पत्थर को छुआ है. expand फोटो देखें
भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी ने गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से इस मील के पत्थर को छुआ है.

मारुति सुज़ुकी ने आधिकारिक तौर पर भारत से 20 लाख वाहन निर्यात की उपलब्धि की घोषणा की है, जो भारत सरकार की मेक-इन-इंडिया पहल के अनुरूप है. इंडो-जापानी कार निर्माता ने एस-प्रेसो, स्विफ्ट और विटारा ब्रेज़ा के एक बैच को शिपिंग करके यह उपलब्धि हासिल की, जो गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुआ. मुंद्रा पोर्ट मारुति सुज़ुकी के लिए लैटिन अमेरिका, पूर्वी एशिया और यूरोप में अपने मॉडल भेजने का एक निकास द्वार है. पिछले महीने, भारतीय कार निर्माता ने भारत से सुज़ुकी जिम्नी का उत्पादन और निर्यात भी शुरू किया था.

a9cqggk

पिछले महीने, कंपनी ने भारत से सुज़ुकी जिम्नी का उत्पादन और निर्यात भी शुरू किया था.

मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "मारुति सुज़ुकी पिछले 34 वर्षों से वाहनों का निर्यात कर रही है, इससे पहले कि भारत वैश्विक ऑटोमोबाइल व्यवसाय में एक प्रमुख खिलाड़ी बना. इस शुरुआती वैश्विक प्रदर्शन से कंपनी को अपनी क्वॉलिटी बढ़ाने में मदद मिली. वर्तमान में, हम 100 से अधिक देशों में 14 मॉडलों के लगभग 150 वेरिएंट निर्यात करते हैं. भारत में हमारे प्लांट्स पर निर्मित वाहनों को सुरक्षा, डिज़ाइन और तकनीक के वैश्विक मानकों के कारण उच्च स्वीकृति मिली है."

यह भी पढ़ें: नई दमदार मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.73 लाख

0 Comments

वित्तीय वर्ष 1986-87 में मारुति सुज़ुकी इंडिया ने अपने वाहनों के लिए निर्यात शुरू किया और पहली 500 कारें सितंबर 1987 में हंगरी भेजी गई थी. कंपनी 2012-13 में 10 लाख निर्यात का मील का पत्थर हासिल करने में सफल रही. पहले 10 लाख में, 50 प्रतिशत से अधिक निर्यात यूरोप में विकसित बाजारों के लिए किया गया था. कंपनी को चिली, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसे बाजारों में एक बड़ी हिस्सेदारी मिली है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.