लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने 20 लाख कारों के निर्यात का आंकड़ा पार किया

मारुति सुज़ुकी कारों का एक समूह जिसमें एस-प्रेसो, स्विफ्ट और विटारा ब्रेज़ा शामिल हैं, गुजरात के बंदरगाह से दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुआ.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 28, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने आधिकारिक तौर पर भारत से 20 लाख वाहन निर्यात की उपलब्धि की घोषणा की है, जो भारत सरकार की मेक-इन-इंडिया पहल के अनुरूप है. इंडो-जापानी कार निर्माता ने एस-प्रेसो, स्विफ्ट और विटारा ब्रेज़ा के एक बैच को शिपिंग करके यह उपलब्धि हासिल की, जो गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुआ. मुंद्रा पोर्ट मारुति सुज़ुकी के लिए लैटिन अमेरिका, पूर्वी एशिया और यूरोप में अपने मॉडल भेजने का एक निकास द्वार है. पिछले महीने, भारतीय कार निर्माता ने भारत से सुज़ुकी जिम्नी का उत्पादन और निर्यात भी शुरू किया था.

    a9cqggk

    पिछले महीने, कंपनी ने भारत से सुज़ुकी जिम्नी का उत्पादन और निर्यात भी शुरू किया था.

    मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "मारुति सुज़ुकी पिछले 34 वर्षों से वाहनों का निर्यात कर रही है, इससे पहले कि भारत वैश्विक ऑटोमोबाइल व्यवसाय में एक प्रमुख खिलाड़ी बना. इस शुरुआती वैश्विक प्रदर्शन से कंपनी को अपनी क्वॉलिटी बढ़ाने में मदद मिली. वर्तमान में, हम 100 से अधिक देशों में 14 मॉडलों के लगभग 150 वेरिएंट निर्यात करते हैं. भारत में हमारे प्लांट्स पर निर्मित वाहनों को सुरक्षा, डिज़ाइन और तकनीक के वैश्विक मानकों के कारण उच्च स्वीकृति मिली है."

    यह भी पढ़ें: नई दमदार मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.73 लाख

    वित्तीय वर्ष 1986-87 में मारुति सुज़ुकी इंडिया ने अपने वाहनों के लिए निर्यात शुरू किया और पहली 500 कारें सितंबर 1987 में हंगरी भेजी गई थी. कंपनी 2012-13 में 10 लाख निर्यात का मील का पत्थर हासिल करने में सफल रही. पहले 10 लाख में, 50 प्रतिशत से अधिक निर्यात यूरोप में विकसित बाजारों के लिए किया गया था. कंपनी को चिली, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसे बाजारों में एक बड़ी हिस्सेदारी मिली है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें