लॉगिन

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा हाइब्रिड एसयूवी भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 10.45 लाख से शुरू

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी को 2 इंजन, एक माइल्ड हाइब्रिड और एक मजबूत हाइब्रिड के साथ लॉन्च किया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा की कीमतों की घोषणा कर दी है. नई ग्रैंड विटारा की शुरुआती कीमत माइल्ड हाइब्रिड के लिए रु. 10.45 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरु होती है और इसके सबसे महंगे मजबूत हाइब्रिड वैरिएंट के लिए रु.19.65 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कॉम्पैक्ट एसयूवी, जिसे कार निर्माता के प्रीमियम नेक्सा शोरूम के माध्यम से बेचा जाएगा, कुल छह ट्रिम्स में आती है और इसमें माइल्ड और मजबूत-हाइब्रिड इंजन का विकल्प देखने को मिलता है. 

    ग्रैंड विटारा की कीमतों की घोषणा करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ, हिसाशी टेकुची ने कहा, “हर सड़क पर राज करने के लिए डिज़ाइन की गई, ग्रैंड विटारा को 57,000 से अधिक बुकिंग के साथ ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और इसे आलोचकों द्वारा अच्छी तरह से सराहा गया है." "ग्रैंड विटारा एक स्वच्छ, हरित, टिकाऊ और कार्बन-तटस्थ दुनिया की ओर मार्ग प्रशस्त करती है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम ऐसा कर सकते हैं, ग्रैंड विटारा को  रु.10.45 लाख की बहुत प्रतिस्पर्धी शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है." उन्होंने कहा, "हमें विश्वास है कि यह देश में एसयूवी उत्साही लोगों के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगी और हमारे ग्राहकों के लिए 'जॉय ऑफ मोबिलिटी' को मजबूत करेगी."

    7vo22igoनई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का डिजाइन टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर के समान है, जबकि इसकी स्टाइल में थोड़े बदलाव मिलते हैं.

    फीचर्स की बात करें तो एसयूवी को 9 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ऑटोमेटिक क्लायमेंट कंट्रोल, कनेक्टेड कार तकनीक, एम्बियंट लाइटिंग, एक पैनोरमिक सनरूफ और क्रूज कंट्रोल के साथ पेश किया गया है. कंपनी का कहना है कि, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, और एक प्रीमियम साउंड सिस्टम जैसे शानदार फीचर्स अधिक महंगे मजबूत-हाइब्रिड वेरिएंट में देखने को मिल जाते हैं.

    ojkotmjमारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को डैशबोर्ड और डोर पैड्स पर सॉफ्ट-टच मटीरियल के साथ डुअल-टोन थीम मिलती है

    यह भी पढ़ें: 2022 मारुति सुज़ुकी ग्रैंड विटारा का रिव्यू

    मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 1.5 इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड 1.5 के-सीरीज़ माइल्ड हाइब्रिड
    इंजन 1.5-लीटर 1.5-लीटर
    संयुक्त ताकत 114 बीएचपी 101 बीएचपी
    पीक टॉर्क 122 एनएम 136.8 एनएम
    ट्रांसमिशन ई-सीवीटी 6एमटी / 6 एटी
    माइलेज 27.97 kmpl (eCVT) 21.11 किमी (एमटी) / 20.58 किमी (एटी) / 19.38 किमी (AWD)

    सुरक्षा की बात करें तो ग्रैंड विटारा में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एक 360-डिग्री कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट दिया गया है. इसके अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और हिल डिसेंट कंट्रोल क्रमशः मजबूत-हाइब्रिड और ऑल-व्हील ड्राइव मॉडल में मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें: 26 सितंबर को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

      

    मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 1.5-लीटर इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वैरिएंट भारत की सबसे अधिक माइलेज देने वाली एसयूवी है, जो 27.97 किमी/लीटर का माइलेज के दावे के साथ आती है. यह114 बीएचपी की संयुक्त ताकत और 122 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करती है. दूसरी ओर, 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर, के-सीरीज़ माइल्ड हाइब्रिड इंजन 21.11 किमी/लीटर के माइलेज के दावे के साथ आता है और 101 बीएचपी ताकत और 136.8 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. ट्रांसमिशन विकल्पों के लिए इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है जो उच्च वेरिएंट पर पेश किया जाएगा. नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के सबसे महंगे वैरिएंट को ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा.

    feiir9ro
    मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 1.5-लीटर इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वैरिएंट इसे भारत की सबसे अधिक माइलेज देने वाली एसयूवी बनाता है जो 27.97 किमी/लीटर माइलेज के दावे के साथ आती है.

    भारतीय बाज़ार में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की टक्कर ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टॉस, फोक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशक, एमजी एस्टर और टोयोटा हायराइडर से है. 

    Calendar-icon

    Last Updated on September 26, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें