carandbike logo

1 साल में मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा की बिक्री पहुंची 1 लाख के पार, बनी ये आंकड़ा पार करने वाली सबसे तेज़ कॉम्पैक्ट एसयूवी

ग्रांड विटारा की सफलता ने मारुति सुजुकी की प्रीमियम रिटेल नेटवर्क, नेक्सा को पूरे भारतीय यात्री कार बाजार में 15% बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रेरित किया है.

मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा 1 लाख बिक्री का आंकड़ा पार करने वाली भारत की सबसे तेज कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी expand फोटो देखें
मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा 1 लाख बिक्री का आंकड़ा पार करने वाली भारत की सबसे तेज कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने सितंबर 2022 में ग्रांड विटारा के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में प्रवेश किया है, तब से मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा को बड़ी सफलता मिली है. वास्तव में, यह 1 लाख बिक्री मील के पत्थर की दौड़ में सेगमेंट की सबसे तेज कार बन गई है.  

एसयूवी की कुल बिक्री में मजबूत हाइब्रिड वैरिएंट का योगदान लगभग 24% है

 

मारुति सुजुकी के मुताबिक, अब तक इस एसयूवी की एक लाख बीस हजार कारें बिक ​​चुकी हैं और यह 23% हिस्सेदारी के साथ ₹10-₹20 लाख के सेग्मेंट के मामले में मार्केट लीडर बन गई है.  जहां स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट एसयूवी की कुल बिक्री में लगभग 24% का योगदान देता है, वहीं सीएनजी वैरिएंट की हिस्सेदारी लगभग 14% है. ऑल ग्रिप वैरिएंट सबसे कम पसंदीदा विकल्प है और ग्रांड विटारा के केवल 2% खरीदार इसे चुनते हैं.

 

यह भी पढ़ें: ऑटो बिक्री सितंबर 2023: मारुति सुजुकी ने 1,81,343 वाहनों की कुल बिक्री दर्ज की

 

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, मार्केटिंग और सेल्स, शशांक श्रीवास्तव ने चुनिंदा मीडिया के साथ ऑनलाइन बातचीत में कहा, “ग्रांड विटारा ने हमें एसयूवी सेग्मेंट में खुद को स्थापित करने में मदद की है. हम 12 वैरिएंट में एसयूवी के ऑल ग्रिप सेलेक्ट, माइल्ड-हाइब्रिड, स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड और सीएनजी वैरिएंट पेश कर रहे हैं. भविष्य के बारे में संकेत देते हुए उन्होंने कहा, "हाइब्रिड का उपयोग कई अन्य मॉडलों में भी किया जाएगा और हम तकनीकी उपभोक्ता स्वीकृति पर बहुत ध्यान से नजर रख रहे हैं."

एसयूवी की कीमत ₹10.70 से ₹19.83 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है. 

 

ग्रांड विटारा की सफलता ने मारुति सुजुकी की प्रीमियम रिटेल नेटवर्क, नेक्सा को पूरे भारतीय यात्री कार बाजार में 15% बाजार हिस्सेदारी के लिए प्रेरित किया है, जिससे यह पिछली तिमाही में बिक्री के मामले में दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है. एसयूवी की कीमत ₹10.70 लाख से ₹19.83 लाख (एक्स-शोरूम )  के बीच है और इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट में ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टॉस, फोक्सवैगन टाइगुन और स्कोडा कुशक के अलावा टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर को टक्कर देती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.