लॉगिन

मारुति सुजुकी ने सभी कारों की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में किए गए एक नियामक फाइलिंग में, मारुति सुजुकी इंडिया ने सूचित किया, कि उसने 15 जनवरी 2022 से सभी कारों की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 17, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले महीने, मारुति सुजुकी इंडिया ने जनवरी 2022 से अपनी सभी कारों की एक्स-शोरूम कीमतों में वृद्धि की घोषणा की थी. हालांकि, इंडो-जापानी कार निर्माता ने तब कीमतों में वृद्धि की प्रतिशत का खुलासा नहीं किया था. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में एक नियामक फाइलिंग में यह जानकारी दी है की उसने 15 जनवरी 2022 से अपनी सभी कारों की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण कच्चे माल और उत्पादन लागत (इनपुट लागत) को बताया है.

    7pr6asdgमारुति ने कच्चे माल और उत्पादन की बढ़ती लागतों को बढ़ोतरी का प्राथमिक कारण बताया है

    मारुति सुजुकी ने BSE में एक नियामक फाइलिंग में कहा "2 दिसंबर 2021 के हमारे पहले के संचार के क्रम में, कंपनी ने आज विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि के कारण अपने सभी मॉडलों की कीमतों में बदलाव की घोषणा की है. सभी मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों में 1.7 प्रतिशत की औसत मूल्य वृद्धि की गई है. नई कीमतें 15 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी.”

    यह भी पढ़ें: 2021 की 10 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में 8 हैं मारुति सुजुकी, वैगनआर रही सबसे आगे

    कच्चे माल और उत्पादन की बढ़ती लागतों के कारण कार निर्माता के वाहनों की लागत बढ़ रही है और इसने मूल्य वृद्धि के माध्यम से उपरोक्त अतिरिक्त लागतों का कुछ प्रभाव ग्राहकों पर डालने का निर्णय लिया है. पिछले छह महीनों में मारुति सुजुकी के द्वारा यह दूसरी बार कीमतों में वृद्धि की गई है. इससे पहले मारुति ने इनपुट लागत में वृद्धि का कारण बताते हुए सितंबर 2021 में चुनिंदा मॉडलों के लिए अपनी कार की कीमतों में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि की थी.

    e8soju3oसितंबर 2021 में, मारुति ने चुनिंदा कार मॉडलों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत तक की वृद्धि की थी

    मारुति सुजुकी वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स की कमी का सामना कर रही है जो वाहन उत्पादन को प्रभावित कर रहा है, क्योंकि कंपनी 85 प्रतिशत क्षमता पर काम कर रहा है. पिछले महीने, मारुति सुजुकी ने दिसंबर 2020 में बेची गई 160,226 कारों की तुलना में साल-दर-साल 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ भारत में 153,149 कारें बेचीं थी. मारुति सुजुकी इस साल कुछ नई कारों को लॉन्च करेगी जिसमें नई विटारा ब्रेज़ा, बलेनो, एक्सएल 6, नई ऑल्टो और इसमें जिम्नी भी शामिल हो सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें