लॉगिन

मारुति सुजुकी ने 2022 में रेलवे के माध्यम से 3.2 लाख से अधिक कारों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया

मारुति सुजुकी इंडिया, जिसने 2013 में ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर (एएफटीओ) लाइसेंस प्राप्त किया था, पिछले 10 वर्षों में रेलवे का उपयोग करते हुए 14 लाख से अधिक वाहनों की ढुलाई की है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 17, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि उसने कैलेंडर वर्ष 2022 में भारत रेलवे का उपयोग करते हुए 3.2 लाख वाहनों की ढुलाई की. इंडो-जापानी कार निर्माता, जो 2013 में ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर (एएफटीओ) लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली ऑटोमोबाइल निर्माता थी, का कहना है कि यह एक कैलेंडर वर्ष में रेल मोड का उपयोग करते हुए अब तक का सबसे अधिक वार्षिक ढुलाई थी.

    Maruti2013 से, मारुति सुजुकी इंडिया ने रेलवे का उपयोग करते हुए 14 लाख से अधिक वाहनों का परिवहन किया है

    कंपनी ने पिछले 10 वर्षों में रेलवे का उपयोग करते हुए 14 लाख से अधिक वाहनों की ढुलाई की थी, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि इसके परिणामस्वरूप 6,600 मीट्रिक टन CO2 उत्सर्जन की भरपाई हुई है. इसके अलावा, मारुति सुजुकी इंडिया का कहना है कि वह वर्ष के दौरान 50 मिलियन लीटर से अधिक ईंधन बचाने में सक्षम रही, जो हमारे देश की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाने में योगदान देता है.

    इस नई उपलब्धि के बारे में बात करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा, “2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के भारत सरकार के लक्ष्य के साथ गठबंधन करते हुए, हमने अपने व्यवसाय संचालन में कार्बन को कम करने के अपने प्रयासों को बढ़ाया है. ” उन्होंने आगे कहा, "हम रेलवे का उपयोग करके वाहन डिस्पैच को बढ़ाने के हमारे प्रयास में निरंतर समर्थन के लिए भारतीय रेलवे को धन्यवाद देते हैं. आगे बढ़ते हुए, हमारा लक्ष्य इन संख्याओं को और बढ़ाना हैय इसके लिए, हम हरियाणा (मानेसर) और गुजरात में अपने प्लांट पर समर्पित रेलवे साइडिंग स्थापित कर रहे हैं."

    vhlcbe6oमारुति सुजुकी देश भर में वाहनों के ढुलाई के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए 40 रेलवे रेक का उपयोग करती है

    2021 में रेलवे के माध्यम से परिवहन किए गए 2.22 लाख वाहनों की तुलना में, मारुति सुजुकी इंडिया ने साल-दर-साल 44 प्रतिशत की वृद्धि देखी. इसके अलावा, पिछले 10 वर्षों में, कंपनी ने वॉल्यूम के मामले में रेलवे डिस्पैच में पांच गुना वृद्धि देखी है. वहीं, आउटबाउंड लॉजिस्टिक्स में रेलवे की हिस्सेदारी 2013 में 5 फीसदी से बढ़कर 2022 में 17 फीसदी हो गई है.

    मारुति सुजुकी देश भर में वाहनों के परिवहन के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए 40 रेलवे रेक का उपयोग करती है. कंपनी का कहना है कि प्रत्येक रेक की क्षमता 300 से अधिक वाहनों को ले जाने की है. वर्तमान में यह दिल्ली-एनसीआर और गुजरात में 7 लोडिंग टर्मिनलों और बेंगलुरु, नागपुर, मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई और हैदराबाद सहित 18 टर्मिनलों का उपयोग करती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें