लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने पेश किया अपडेटेड कमर्शियल वाहन लाइन-अप, ये कारें हैं लिस्ट में

मारुति सुज़ुकी ने हल्के कमर्शियल वाहन बाज़ार में 2016 में एंट्री की जहां कंपनी को 240% की दमदार ग्रोथ दिखाई दी. जानें इस कैटेगिरी में कितने वाहन शमिल?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 17, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हल्के वाणिज्यिक या कहें तो कमर्शियल वाहनों पर अबतक ऑटोमेकर्स ने इतना ध्यान नहीं दिया है जितना की इन्हें मिलना चाहिए, लेकिन देर-सवेर अब कंपनियों ने इस कैटेगिरी के वाहनों पर फोकस करना शुरू कर दिया है. ऐसे में ये अच्छा उपाय है कि सामान्य वाहनों से लिए गए फीचर्स को इन वाहनों में कारगर बनाना और इसके साथ ही इनकी कीमत को भी कम रखना. मारुति सुज़ुकी ने ये काम करना शुरू कर दिया है और वो भी बिल्कुल सही समय पर, कंपनी ने कमर्शियल और फ्लीट ग्राहकों के लिए टूर रेन्ज उपलब्ध कराई है जो हमारे लिए काफी नई है. बता दें कि पिछले तीन साल में कंपनी ने 320 स्टोर्स के साथ भारत के 235 से ज़्यादा शहरों में अपने इन वाहनों को बेचना शुरू कर दिया है.

    maruti suzuki celerio tour h2टूर H2 सेलेरियो है

    मारुति सुज़ुकी ने हल्के कमर्शियल वाहनों के बाज़ार में 2016 में एंट्री की थी जहां कंपनी को 240% की दमदार ग्रोथ दिखाई दी. बिक्री में इस बढ़ोतरी के मद्देनज़र टूर मॉडल्स की पूरी रेन्ज पेश करने का ऐलान किया गया जिसमें कार्गो उठाने वाली वैन और सवारी वाहन शामिल हैं. इस टूर रेन्ज को 5 कैटिगिरी में विभाजित किया गया है. टूर H1 कंपनी की ऑल्टो 800 का टैक्सी वर्ज़न है, टूर H2 सेलेरियो है, टूर S कंपनी की पिछली जनरेशन डिज़ायर है, टूर V में ईको कार्गो और मिनी वैन आती हैं और अंत में टूर M है जो नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा का बेस वेरिएंट है. इन सबके बाद मारुति सुज़ुकी सुपर कैरियर LCV भी भारत में उपलब्ध करा रही है.

    ये भी पढ़ें : 2020 मारुति सुज़ुकी डिज़ायर फेसलिफ्ट बिना किसी केमुफ्लैज स्टिकर के हुई स्पॉट

    9c4l18fमारुति सुज़ुकी Super Carry LCV भी भारत में उपलब्ध करा रही है

    मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड की सेल्स और मार्केटिंग के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि, “मारुति सुज़ुकी का कमर्शियल चैनल भारत में सबसे तेज़ी से ग्रोथ पाने वाला नेटवर्क है. मालिक होने के साथ वाहन चलाने वाले तरक्की पसंद लोगों का पूरा धड़ा जो जोखिम उठाना जानता है, कंपनी पर विश्वास करता है. इनका मकसद एक निश्चित आय हासिल करना है और मारुति सुज़ुकी के ये वाहन ऐसा करने में इनकी मदद करते हैं. ऐसे ही टैक्सी सर्विस वाले भी इन्हीं वाहनों के साथ आय में बढ़ोतरी और व्यापार में इज़ाफा करने की चाह रखते हैं. हमारी रिसर्च के अनुसार ग्राहकों की मांग क्या है इसे ध्यान में रखते हुए हमने ऐसे कमर्शियल वाहनों के बाज़ार में अपने आप को मजबूत करना शुरू किया है.”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें