carandbike logo

मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर का भारत से शुरू हुआ निर्यात

मारुति सुजुकी ने सबसे पहले जिम्नी 5-डोर को जनवरी में ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था और इसको खासतौर पर भारत में ही बनाया गया है.

मारुति सुजुकी जिम्नी का भारत से निर्यात शुरू expand फोटो देखें
मारुति सुजुकी जिम्नी का भारत से निर्यात शुरू

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने घोषणा की है कि उसने जिम्नी 5-डोर का निर्यात शुरू कर दिया है. वाहन को लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्रों सहित कई देशों में भेजा जाएगा. ऑटो एक्सपो 2023 में पेश की गई, जिम्नी 5-डोर खासतौर से भारत में बनी है. जिम्नी कंपनी के 'मेक इन इंडिया, फॉर द वर्ल्ड' का एक उदाहरण है.

मारुति सुजुकी अब भारत से चुनिंदा वैश्विक बाजारों में जिम्नी 3-डोर और 5-डोर दोनों का निर्यात करती है

 

इससे पहले, नवंबर 2020 में मारुति सुजुकी ने विशेष रूप से लैटिन अमेरिका और अफ्रीका सहित क्षेत्रों में निर्यात के लिए 3-दरवाजे जिम्नी को पेश किया था. जनवरी 2023 में ऑटो एक्सपो में पेश करने के बाद कंपनी ने जून 2023 में इसने घरेलू बाजार के लिए लॉन्च किया.

 

यह भी पढ़ें: 1 साल में मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा की बिक्री पहुंची 1 लाख के पार, बनी ये आंकड़ा पार करने वाली पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी

 

मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा, “जिम्नी ने एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी की उपस्थिति को मजबूत किया है. यह लाइफस्टाइल एसयूवी विशेष रूप से उन ग्राहकों को पसंद आई है जो कठिन इलाकों में ऑफ-रोडिंग अनुभव का आनंद लेते हैं. हमारे निर्यात पोर्टफोलियो में भारत में बनी जिम्नी 5-डोर निश्चित रूप से हमारे विदेशी ग्राहकों के बीच उत्साह पैदा करेगी. भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के अनुरूप, हमारी कंपनी अब सभी सेग्मेंट में 17 वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्यात करती है. हम भारत में बने यात्री वाहनों के निर्यात में नेतृत्व बनाए रखने के अपने प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध हैं."

सुजुकी ने अगस्त 2023 में दक्षिण अफ्रीका में जिम्नी 5-डोर को जनता के सामने पेश किया था.

 

भारत-स्पेक मॉडल की तुलना में, निर्यात की गई जिम्नी में कुछ मामूली कॉस्मेटिक अंतर हो सकते हैं, हालांकि मैकेनिकली रूप से यह अपरिवर्तित रहनी चाहिए. उम्मीद है कि इसमें अभी भी वही 1.5-लीटर K15 पेट्रोल इंजन होगा जो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक और फोर-व्हील-ड्राइव के साथ जोड़ा जाएगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.