carandbike logo

मारुति सुज़ुकी जिम्नी एसयूवी का निर्यात भारत से शुरू हुआ

language dropdown

भारत में बनी सुज़ुकी जिम्नी का 184 इकाइयों वाला पहला जत्था लैटिन अमेरिका भेज दिया गया है. कंपनी भविष्य में अफ्रीका और मध्य पूर्व के बाजारों में भी ऑफ-रोडर का निर्यात करेगी.

मारुति सुज़ुकी ने अभी तक भारत में कार के लॉन्च की पुष्टि नहीं की है. expand फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी ने अभी तक भारत में कार के लॉन्च की पुष्टि नहीं की है.

मारुति सुज़ुकी इंडिया ने नई पीढ़ी की जिम्नी ऑफ-रोडर के निर्यात को भारत से अन्य बाजारों में शुरू किया है. भारत में बनी जिम्नी की 184 इकाइयों वाले पहले जत्थे को गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से लैटिन अमेरिकी देशों कोलंबिया और पेरू के लिए रवाना किया गया है. मारुति सुज़ुकी का कहना है कि नई ऑफ-रोडर आने वाले समय में भारत से लैटिन अमेरिका के अन्य हिस्सों, मध्य पूर्व और अफ्रीकी बाजारों में भी निर्यात करेगी. इस ख़बर के बाद यह सवाल उठता है कि मारुति सुज़ुकी भारत में जिम्नी को कब लॉन्च करेगी?

t61rf66o

मारुति सुज़ुकी ने अभी तक भारत में कार के लॉन्च की पुष्टि नहीं की है

मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "जिम्नी दुनिया भर में ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी. मारुति सुज़ुकी के गुरुग्राम प्लांट में निर्मित जिम्नी जापान में सुज़ुकी मोटर कॉर्पोरेशन के कोसई प्लांट में उत्पादित निर्यात मॉडल के समान है. हमें भरोसा है कि कार हमारे कुल निर्यात को बढ़ाने में कामयाब होगी." जो कार निर्यात की जा रही है वो तीन दरवाजों वाला सुज़ुकी जिम्नी है जिसके आयाम जापानी मॉडल के समान ही हैं. ऑफ-रोडर की लंबाई 3645 मिमी, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1720 मिमी है. मॉडल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन पर चलती है जिसे 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिले हैं.

यह भी पढ़ें: मारुति सुज़ुकी ने कारों की कीमतें ₹ 34,000 तक बढ़ाई, लागत मूल्य में इज़ाफा वजह

0 Comments

मौजूदा पीढ़ी की जिम्नी को 2018 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था और 2020 ऑटो एक्सपो में इसे पहली बार भारत में दिखाया गया गया था. हालांकि मारुति सुज़ुकी ने अभी तक भारत में इसके लॉन्च की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कार की इसी साल किसी समय बिक्री पर जाने की अफवाह है.

Newsbeep

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.