लॉगिन

मारुति सुजुकी का कीमत वृद्धि से मुनाफा बढ़ा, चिप संकट में दिख रहा सुधार

मारुति सुजुकी, जो भारत में हर दूसरी कार बेचती है, ने यह भी कहा कि उसे मौजूदा तिमाही में चिप की कमी के संकट में सुधार दिखाई दे रहा है, जिससे उसे उम्मीद है कि लंबित ऑर्डर पर अंतर को कम करने और उत्पादन में तेजी लाने में मदद मिलेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 27, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी के शेयरों की कीमतों में मंगलवार को बढ़ोतरी की एक श्रृंखला के रूप में 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, उच्च सामग्री लागत को समान करने के लिए, तीसरी तिमाही के लाभ में गिरावट के बावजूद मुनाफे में सुधार हुआ. मारुति जो भारत में हर दूसरी कार बेचती है, ने यह भी कहा कि उसे मौजूदा तिमाही में चिप की कमी के संकट में सुधार दिखाई दे रहा है, जिससे उसे उम्मीद है कि लंबित ऑर्डर पर अंतर को कम करने के लिए उत्पादन में तेजी लाने में मदद मिलेगी. हालांकि, यह भी कहा गया कि उत्पादन की पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए वक्त लगेगा.

    अपने एक बयान में मारुति ने कहा, कंपनी के 240,000 से अधिक लंबित ऑर्डर हैं."हालांकि इलेक्ट्रॉनिक्स आपूर्ति की स्थिति में सुधार हो रहा है जिससे इसे कम किये जाने की उम्मीद है." 

    रेफिनिटिव IBES के आंकड़ों के अनुसार, मारुति का (EBITDA) जो मुनाफा नापने का  एक प्रमुख उपाय है के मुताबिक तिमाही में 6.7% रहा, जो विश्लेषकों के 6.2% के अनुमान से अधिक था.

     यह भी पढ़ें : 2021 की अंतिम तिमाही में मारुति सुजुकी का मुनाफा 48 प्रतिशत घटा

    कंपनी के शेयर सितंबर 2018 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं.

    जापान की सुजुकी मोटर कॉर्प के स्वामित्व वाली मारुति ने तीसरी तिमाही के शुद्ध लाभ में उम्मीद से अधिक 48% की गिरावट दर्ज की, क्योंकि चिप की कमी और उच्च कच्चे माल की लागत के बीच उत्पादन धीमा था.

    कंपनी ने कहा कि कमी के कारण मारुति को पिछली तिमाही में बचे हुए उत्पादन में अनुमानित 90,000 वाहनों की कीमत चुकानी पड़ी.

    आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के कारण कच्चे माल की कीमतें और शिपिंग लागत भी बढ़ गई है, और कार निर्माताओं ने इनमें से कुछ लागतों को ग्राहकों पर डालने का प्रयास किया है. मारुति ने पिछले साल कीमतों में कम से कम चार बार बढ़ोतरी की.

    मारुति ने कहा कि यूनिट की बिक्री एक साल पहले 495,897 कारों से गिरकर 430,668 वाहन रह गई है.

    31 दिसंबर को समाप्त तीन महीनों के लिए लाभ रु.10.11 अरब (135.43 मिलियन डॉलर) था, जबकि एक साल पहले यह रु.19.41 अरब था. विश्लेषकों ने रु.10.58 अरब की उम्मीद की थी. कंपनी का संचालन में कुल राजस्व 1 फीसदी गिर गया.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें