लॉगिन

2030 तक मारुति सुजुकी भारत में 6 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी

पहला ईवी 2024 तक लॉन्च होगी और यह 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किए गए ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 30, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के वाहन निर्माता, मारुति सुजुकी ने 2030 तक भारत में 6 इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की है. इन कारों को 2050 तक जापान और यूरोप में कार्बन तटस्थता प्राप्त करने और 2070 तक भारत में सुजुकी की योजना के अनुरूप बनाया जाएगा. बयान में कंपनी ने यह भी उल्लेख किया कि उसके वाहन केवल बैटरी ईवी तक ही सीमित नहीं होंगे और इसमें कार्बन-तटस्थ आंतरिक दहन इंजन (ICE) वाहन भी शामिल होंगे जो (सीएनजी), बायोगैस और इथेनॉल मिश्रित ईंधन का उपयोग करते हैं.

    Maruti

    पहला लॉन्च 2024 तक होगा और यह 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किए गए ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा. ईवीएक्स कॉन्सेप्ट एक स्टाइलिश कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसकी लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है, जो एमजी जेडएस और टाटा की आगामी कर्व ईवी को टक्कर देगी. वाहन में 550 किमी की यात्रा सीमा के साथ 60 kWh की बैटरी पैक क्षमता होने की संभावना होगी. सुजुकी का लक्ष्य 2030 तक ICE (पेट्रोल से चलने वाले वाहन) के लिए पावरट्रेन अनुपात को 60 प्रतिशत, HEV (हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन) के लिए 25 प्रतिशत और BEV (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) के लिए 15 प्रतिशत तक लाना है.

    मारुति सुजुकी भी 2035 तक कार्बन-तटस्थ बनाने के लिए अपने प्रोडक्शन प्रक्रियाओं को बदलने का लक्ष्य रखती है. हम डेटा, चीजों और ऊर्जा के प्रवाह को बेहतरीन, न्यूनतम और सरल करेंगे. इन पहलों के माध्यम से, हम कम होंगे और कार्बन तटस्थता से निपटेंगे," कंपनी की तरफ से बयान में कहा गया है.

    Suzuki

    कार उद्योग के लिए अपनी योजनाओं के साथ, कंपनी ने दोपहिया उद्योग और इसकी निर्माण प्रक्रियाओं के लिए अपनी योजनाओं की भी घोषणा की है. सुजुकी 2030 तक वैश्विक बाजारों में 8 इलेक्ट्रिक दोपहिया लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें से पहला 2024 तक लॉन्च किया जाएगा. यह 2030 तक बैटरी-ईवी अनुपात को 25 प्रतिशत तक ले जाएगा.

    सुजुकी ने यह भी घोषणा की है कि बुजुर्ग लोगों के लिए एक नया 'सीनियर व्हीकल' विकसित किया जा रहा है जिन्होंने अपने ड्राइविंग लाइसेंस वापस कर दिए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें