लॉगिन

मारुति सुजुकी ने 11,000 से अधिक ग्रांड विटारा एसयूवी को रिकॉल किया, जानें वजह

कार निर्माता ने 23 जनवरी को ग्रांड विटारा एसयूवी की 11,000 से अधिक कारों को रिकॉल करने की घोषणा की.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 24, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सोमवार को घोषणा की कि उसने 8 अगस्त, 2022 और 15 नवंबर 2022 के बीच निर्मित 11,177 ग्रांड विटारा को रिकॉल किया है. मारुति सुजुकी ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि 'पिछली सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रैकेट्स में संभावित खराबी' के कारण रिकॉल जारी किया गया है. कार निर्माता ने कहा कि अधिकृत कार डीलर वर्कशॉप नि:शुल्क पुर्जे का जांच और बदलाव करेंगे.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी ने भारत से लैटिन अमेरिकी बाजारों में ग्रांड विटारा का निर्यात शुरू किया

    48

    मारुति सुजुकी ने अपनी नियामक फाइलिंग में कहा, "कंपनी ने 8 अगस्त, 2022 और 15 नवंबर 2022 के बीच बनाई गईं कुल 11,177 ग्रांड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी को वापस मंगवाने की घोषणा की है."

    "यह संदेह है कि पिछली सीट बेल्ट माउंटिंग ब्रैकेट्स ("पार्ट्स") में एक संभावित खराबी है, जो एक दुर्लभ मामले में, लंबे समय में ढीली हो सकती है और इसकी कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकती है, जिससे दुर्घटना के वक्त पीछे बैठे यात्रियों को अधिक नुकसान हो सकता है. वाहन मालिकों को मारुति सुजुकी अधिकृत डीलर वर्कशॉप से ​​निरीक्षण और प्रभावित पुर्जों को बदलने के लिए नि:शुल्क सूचनी प्राप्त होगी."

    59

    यह ऐसे समय में आया है जब मारुति सुजुकी 24 जनवरी, 2023 को अपने दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा करने वाली है. मारुति सुजुकी इंडिया ने दिसंबर 2021 में 1,53,149 वाहनों की तुलना में दिसंबर 2022 में कुल थोक बिक्री में 9 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,39,347 वाहनों की बिक्री की है.

    मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी का वाहनों के प्रोडक्शन पर कुछ प्रभाव पड़ा, मुख्य रूप से घरेलू मॉडलों में. कंपनी ने प्रभाव को कम करने के लिए सभी संभव उपाय किए हैं."

    61

    इस महीने की शुरुआत में मारुति सुजुकी ने एयरबैग कंट्रोलर में खराबी के चलते 17,362 कारों को वापस मंगवाया था. मॉडल में ग्रांड विटारा एसयूवी के साथ-साथ ऑल्टो के10, ब्रेज़ा, बलेनो, एस-प्रेसो और ईको जैसे अन्य मॉडल भी शामिल थे. मारुति के बाद टोयोटा ने भी अपनी हैचबैक ग्लैंजा और कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर हायराइडर की 14,00 कारों को वापस मंगाने का फैसला किया.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें