लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने भारत में लॉन्च की नई एस-क्रॉस फेसलिफ्ट, Rs. 8.49 लाख शुरुआती कीमत

मारुति सुज़ुकी ने भारत में अपनी अपडेटेड एसयूवी एस-क्रॉस लॉन्च कर दी है. कंपनी ने दिल्ली में इस कार की एक्सशोरूम कीमत 8 लाख 49 हज़ार रुपए रखी है. मारुति ने कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव किए हैं. कार के पिछले मॉडल के मुकाबले नई एस-क्रॉस काफी एडवांस है. जानें क्या खास है कार में?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 4, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मारुति ने एस-क्रॉस के कुल चार वेरिएंट्स बाजार में उतारे हैं
  • कंपनी ने एस-क्रॉस के 1.6-लीटर इंजन को हटा दिया है
  • मारुति ने कार के रिसर्च और डेवेलपमेंट में 100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं
मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड ने भारत में अपनी नई कार एसक्रॉस फेसलिफ्ट लॉन्च कर दी है. दिल्ली में इस कार की शुरुआती एक्सशोरुम कीमत 8.49 लाख रुपए रखी गई है. यह कार चार वेरिएंट्स - सिग्मा, डेल्टा, ज़ैटा और अल्फा में उपलब्ध है. कंपनी ने कार के एक्सटीरिसर के साथ इंटीरियर में भी कई बड़े बदलाव किए हैं, साथ ही कंपनी ने इस कार में वो सभी फीचर्स और डिज़ाइन दी है जो इसे पुरानी एस क्रॉस से अलग बनाते हैं. मारुति सुज़ुकी ने इस एसयूवी पर बहुत काम किया है और डीलरशिप के साथ मिलकर कंपनी ने एस क्रॉस फेसलिफ्ट के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च हुए है।
 
maruti suzuki s cross facelift
कार के पिछले मॉडल के मुकाबले नई एस-क्रॉस काफी एडवांस है
 
अपडेटेड एस-क्रॉस में पुरानी कार वाला ही मारुति सुज़ुकी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कंपनी की इग्निस, बलेनो, ब्रेज़ा और नई डिज़ायर में दिया गया है. इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स एड किए गए हैं. इसके साथ ही कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. एस-क्रॉस में कीलेस एंट्री और पुश स्टार्ट/स्टॉप के साथ रियर पार्किंग सेंसर और सिवर्स पार्किंग कैमरा दिया गया है.

ये भी पढ़ें : एक्सक्लूसिवः मारुति सुज़ुकी जल्द लॉन्च करेगी क्रॉस-हैचबैक, जानें सेलेरियो एक्स में क्या है खास
 
कार के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें भी कई बदलाव किए हैं. कंपनी ने इस कार में लगे 1.6-लीटर का डीडीआईएस 320 इंजन हटा दिया है. अब मारुति इस कार में 1.3-लीटर का डीडीआईएस 200 इंजन दे रही है जो एस-क्रॉस फेसलिफ्ट को तेज रफ्तार देगा. यह इंजन 89 बीएचपी पावर और 200 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस कार में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया है और काफी निराशाजनक है कि मारुति ने इस कार के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं दिया है. गौरतलब है कि ऑटोमोबाइल बाजार में आजकल लोगों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार बहुत पसंद की जा रही है.
 
maruti suzuki s cross facelift
मारुति इस कार में 1.3-लीटर का डीडीआईएस 200 इंजन दे रही है

ये भी पढ़ें : त्योहार आते ही मारुति सुज़ुकी दे रही ₹ 55,000 तक डिस्काउंट, जानें कौन सी कार पर कितनी छूट
 
कार के माइलेज की बात करें तो कंपनी ने इसका माइलेज 25.1 क्लेम किया है और यह इंजन पुरान इंजन के मुकाबले 10 प्रतिशत कम सीओ2 पैदा करता है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में एबीएस और सभी टायरों में डिस्क ब्रेक्स दिए हैं. इसके साथ ही एयरबैग्स और बच्चों के लिए आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिया गया है. कंपनी ने इस कार को आने वाले क्रैश टेस्ट के लिए तैयार कर लिया है और इसमें सामने और अगल-बगल से होने वाली भिडंत के साथ पैदलयात्रियों की सुरक्षा वाला टेस्ट भी किया जाएगा.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें