लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने भारत में लॉन्च की नई एस-प्रेसो, शुरुआती कीमत Rs. 3.69 लाख

ये मारुति की नई एंट्री-लेवल कार है कंपनी ने जिसे फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट के नाम से पहली बार 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था. जानें टॉप मॉडल की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 30, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने भारत में बिल्कुल नई हैचबैक या कहें तो मिनी एसयूवी लॉन्च कर दी है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.69 लाख रुपए रखी गई है जो टॉप मॉडल के लिए 4.91 लाख रुपए तक जाती है. कंपनी ने एस-प्रेसो सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध कराई है जिसमें ऑल्टो के10 वाला 1.0-लीटर इंजन लगाया गया है. ये मारुति की नई एंट्री-लेवल कार है और कंपनी ने इस फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट के नाम से पहली बार 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था. भारत में नई एस-प्रेसो का मुकाबला रेनॉ क्विड और ह्यूंदैई सेंट्रो जैसी कारों से होने वाला है. कंपनी ने एस-प्रेसो को चार वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, LXI, VXI और VXI+ में पेश किया है.

    2acj65noकेबिन मिनी-कूपर से प्रेरित है जो स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम वाला है

    मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो में ऑल्टो K10 से लिया गया 1-लीटर 998cc, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है. बीएस6 मानकों वाला ये इंजन 5,500 rpm पर 67 bhp पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ मारुति के एजीएस ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन मिला है. मारुति की नई एस-प्रेसो 5वीं जनरेशन हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जिसका उत्पादन भारत में किया जाएगा और यहीं से एस-प्रसो को दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के बाज़ारों में निर्यात किया जाएगा.

    a7hhed6gएस-प्रेसो में ऑल्टो K10 से लिया गया 1-लीटर 998cc, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है

    मारुति सुज़ुकी इंडिया के MD और CEO केनिचि अयुकावा ने लॉन्च के वक्त कहा कि, "ये मिनी एसयूवी एक जेंकी कार है जिसका अर्थ जापानियों की हाई स्पिरिट से है. मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो बाज़ार का माहौल बदलने में मदद करेगी और कंपनी को इससे बिक्री में बढ़ोतरी भी उम्मीद है." कार को काफी आकर्षक बनाया गया है जिसमें इसका इंटीरियर कीमत के हिसाब से इसे पैसा वसूल कार बनाता है. मारुति सुज़ुकी एस-प्रेसो 6 कलर्स में उपलब्ध कराई गई है जिसमें बिल्कुल नए स्टैरी ब्ल्यू और सिज़ल ऑरेंज शामिल हैं. कार में डुअल-एयबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड सेंसिंग डोर लॉकिंग दी गई है, वहीं बेस मॉडल में सामान्य तौर पर सिर्फ ड्राइवर साइड एयरबैग उपलब्ध कराया गया है.

    ये भी पढ़ें : त्यौहारों से पहले मारुति सुज़ुकी ने ₹ 5,000 तक घटाई चुनिंदा कारों की कीमत

    फीचर्स की बात करें तो बिल्कुल नई एस-प्रेसो बॉडी कलर से मेल खाता डैशबोर्ड दिया गया है जो कार के टॉप मॉडल के साथ आता है. केबिन मिनी-कूपर से प्रेरित है जो स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम वाला है और एप्पल कारप्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आता है. कार का स्टीयरिंग व्हील भी समान ही है जैसा हमने नई वैगनआर में देखा है, इसके अलावा कार में ऑडियो और ब्लूटूथ के लिए कंट्रोल्स भी दिए गए हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी रों-प्रेस्सो पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें