carandbike logo

मारुति सुज़ुकी ने वित्त साल 2021 में की सीएनजी कारों की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री

language dropdown

अप्रैल 2020 और मार्च 2021 के बीच, कंपनी ने भारत में 157,954 सीएनजी वाहनों की बिक्री की है. यह कंपनी द्वारा अब तक किसी भी साल में बेचे जाने वाले सीएनजी वाहनों की सबसे अधिक संख्या है.

फिल्हाल कंपनी देश में 7 कारों के सीएनजी मॉडलों की बिक्री करती है. expand फोटो देखें
फिल्हाल कंपनी देश में 7 कारों के सीएनजी मॉडलों की बिक्री करती है.

मारुति सुज़ुकी इंडिया ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान देश में 1.57 लाख से अधिक CNG वाहनों की बिक्री की घोषणा की है. अप्रैल 2020 और मार्च 2021 के बीच, कंपनी ने भारत में ऑल्टो, सेलेरियो, वैगन-आर, एस-प्रेसो, ईको, अर्टिगा, टूर एस और सुपर कैरी कमर्शियल वाहन के कुल मिलाकर 157,954 S-CNG वेरिएंट बेचे. यह कंपनी द्वारा अब तक किसी भी साल में बेचे जाने वाले सीएनजी वाहनों की सबसे अधिक संख्या है. 2019-20 के वित्तीय वर्ष में बिकने वाले 106,444 सीएनजी मॉडलों की तुलना में, मारुति सुजुकी इंडिया ने इस बार 48 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी है. हालांकि, पिछले पांच वर्षों को देखें तो, मारुति सुजुकी के सीएनजी वाहनों की बिक्री में 16.4 प्रतिशत की सीएजीआर वृद्धि दर देखी गई है.

rhfnqgi8

कंपनी ने 2019-20 वित्तीय वर्ष में 106,444 सीएनजी वाहन बाज़ार में बेचे थे.

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "हम सीएनजी को एक ऐसी तकनीक के रूप में देखते हैं, जिसने हरित ईंधन गतिशीलता में एक नया मानदंड स्थापित किया है. मारुति सुजुकी अपने ग्राहकों को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी कारों के सबसे व्यापक विकल्प प्रदान करती है. इसी समय, सीएनजी अपनी आर्थिक लागत (पेट्रोल और डीजल की उच्च कीमतों की तुलना में) चलाने और सीएनजी भरने के बुनियादी ढांचे में सुधार के कारण सबसे पसंदीदा वैकल्पिक ईंधन में से एक बन रहा है. सीएनजी के विस्तार पर सरकार का स्पष्ट ध्यान केंद्रित करने के साथ हम चुनौतीपूर्ण समय में भी अपनी सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग को लेकर आश्वस्त हैं.”

यह भी पढ़ें: मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट रही पिछले वित्त साल की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

vhii6e3g

कंपनी का सुपर कैरी कमर्शियल वाहन भी सीएनजी पर दौड़ता है. 

0 Comments

कंपनी के CNG वाहन एक माइक्रो-स्विच से लैस हैं जिससे सीएनजी भरने की प्रक्रिया के दौरान वाहन बंद हो जाता है और शुरू नहीं होता.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.