लॉगिन

मारुति सुजुकी ने हरियाणा में तीसरे प्लांट के लिए करार किया

मारुति सुजुकी नए प्लांट में रुपये 18,000 करोड़ का निवेश करने के लिए तैयार है, जिसमें सुजुकी मोटरसाइकिलें अतिरिक्त रुपये 1,500 करोड़ का निवेश 100 एकड़ के नए प्लांट में करने की योजना हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी ने आज हरियाणा सरकार के साथ राज्य में अपनी तीसरा और सबसे बड़ा उत्पादन प्लांट स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. जिसके तहत 800 एकड़ का नया प्लांट सोनीपत जिले के आईएमटी खरखोदा में स्थापित किया जाएगा, जिसमें मारुति सुजुकी ने कहा है कि उसने नए प्लांट में रुपये 18,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है. कंपनी ने कहा कि नए प्लांट में सालाना अधिकतम 10 लाख यूनिट तक की वार्षिक उत्पादन क्षमता होगी, जिससे यह देश के सबसे बड़े कार प्लांटों में से एक और भारत में मारुति का सबसे बड़ा प्लांट बन जाएगा. इसके अलावा समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया द्वारा उसी क्षेत्र में 100 एकड़ प्लांट के लिए 1,500 करोड़ रुपये का निवेश था.

    यह भी पढ़ें; मारुति सुजुकी ने हरियाणा में नए प्लांट के लिए जगह को अंतिम रूप दिया

    मारुति सुजुकी के कार्यकारी उपाध्यक्ष केनिची आयुकावा ने हस्ताक्षर पर बोलते हुए कहा, "आज, हम मारुति सुजुकी को 800 एकड़ जमीन और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 100 एकड़ जमीन आवंटित करने के लिए हरियाणा सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं. मारुति सुजुकी कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर निर्माण कार्य तुरंत शुरू करेगी. राज्य सरकार के सहयोग से, 2.5 लाख वाहनों की वार्षिक क्षमता वाला पहला प्लांट वर्ष 2025 के भीतर चालू होने की उम्मीद है."

    vl03q898मारुति सुजुकी ने जमीन के भुगतान के रूप में ₹ 3,121 करोड़ का चेक पेश किया

    मारुति सुजुकी ने परियोजना के पहले चरण में रुपये 11,000 करोड़ के शुरुआती निवेश के साथ नए प्लांट में अपने निवेश के लिए कदम बढ़ाने की भी घोषणा की. निवेश में जमीन की लागत, कार निर्माण प्लांट की स्थापना और भविष्य के प्लांटों के लिए कुछ बुनियादी ढांचे और सुविधाएं शामिल होंगी. 2025 में परिचालन शुरू होने पर प्लांट की वार्षिक उत्पादन क्षमता 2.5 लाख इकाइयों की होने की उम्मीद है. कंपनी 2030 तक अपनी नए प्लांट में पूर्ण उत्पादन क्षमता तक पहुंचने के लिए अपनी कुल उत्पादन क्षमता को सालाना 18 लाख इकाइयों तक ले जाने की उम्मीद कर रही है.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2022 में उत्पादन में 2% की गिरावट दर्ज की

    एक नए 100 एकड़ का प्लांट के लिए सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया से अतिरिक्त निवेश की पुष्टि करने के अलावा, आयुकावा ने कहा कि इसके लिए और विवरण बाद में दोपहिया निर्माता द्वारा दिया जाएगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 19, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें