carandbike logo

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट का डीजल वेरिएंट हुआ बंद, अप्रैल 2019 में हुआ था ऐलान

language dropdown

मारुति सुज़ुकी ने भारत में स्विफ्ट के डीजल वेरिएंट की बिक्री बंद कर दी है. जहां ये बात पहले से पता थी, वहीं अब कंपनी ने इसे वेबसाइट से भी हटा लिया है.

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में फीएट से लिया गया 1.3-लीटर मल्टी-जेट डीजल इंजन लगा था expand फोटो देखें
मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में फीएट से लिया गया 1.3-लीटर मल्टी-जेट डीजल इंजन लगा था

मारुति सुज़ुकी ने भारत में स्विफ्ट हैचबैक के डीजल वेरिएंट की बिक्री बंद कर दी है. जहां ये बात पहले से पता थी, वहीं अब कंपनी ने इसे अपनी वेबसाइट से भी हटा लिया है. अप्रैल 2019 में कंपनी ने ऐलान किया था कि 1 अप्रैल 2020 से कंपनी अपनी सभी डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में फीएट से लिया गया 1.3-लीटर मल्टी-जेट डीजल इंजन लगाया था और यही इंजन कंपनी की कई और कारों में सेवा देता रहा. यहां तक कि मारुति सुज़ुकी की 21 कारों में ये डीजल इंजन लगाया जाता रहा है. बता दें कि ये इंजन काफी दमदार था और इंधन की बचत भी काफी बेहतर होती थी जो 15 किमी/लीटर थी. इस इंजन के साथ दो दशक में कंपनी ने 8 लाख से ज़्यादा डीजल कारें भारतीय बाज़ार में बेची हैं.

2018 maruti suzuki swift drivingअप्रैल 2019 में कंपनी ने ऐलान किया था कि 1 अप्रैल 2020 से कंपनी अपनी सभी डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी

मारुति सुज़ुकी ने स्विफ्ट में 1.3-लीटर डीजल इंजन लगाया था जो 1,248सीसी का है और 4,000 आरपीएम पर 74 बीएचपी पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है. ये इंजन 2,000 आरपीएम पर 190 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. अंतिम बैच की स्विफ्ट डीजल के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया. स्विफ्ट के अलावा ये इंजन डिज़ायर, रिट्ज़, अर्टिगा और बाकी कारों में लगाया गया था.

ये भी पढ़ें : कोरोनावायरस लॉकडाउन: मारुति सुजुकी ने वारंटी और फ्री सर्विस आगे बढ़ाई

0 Comments

भारत के लिए तीसरी और कुल चौथी जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को 2018 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया था. इस कार ने अपनी बिल्ड क्वालिटी, स्पोर्टी डायनामिक और दमदार अपील से ग्राहकों को काफी प्रभावित किया. इसके अलावा कार के महंगे मॉडल्स के साथ बहुत से पुर्ज़े अलग से दिए गए थे. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट की पहली जनरेशन को 2005 में लॉन्च किया गया था और शुरुआत से ही इसे डीजल इंजन में पेश गया था.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on मारुति सुजुकीस्विफ्ट

Be the first one to comment
Thanks for the comments.