लॉगिन

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट का डीजल वेरिएंट हुआ बंद, अप्रैल 2019 में हुआ था ऐलान

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में फीएट से लिया 1.3-लीटर मल्टी-जेट डीजल इंजन लगाया था और यही इंजन कंपनी की कई और कारों में सेवा देता रहा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 17, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने भारत में स्विफ्ट हैचबैक के डीजल वेरिएंट की बिक्री बंद कर दी है. जहां ये बात पहले से पता थी, वहीं अब कंपनी ने इसे अपनी वेबसाइट से भी हटा लिया है. अप्रैल 2019 में कंपनी ने ऐलान किया था कि 1 अप्रैल 2020 से कंपनी अपनी सभी डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में फीएट से लिया गया 1.3-लीटर मल्टी-जेट डीजल इंजन लगाया था और यही इंजन कंपनी की कई और कारों में सेवा देता रहा. यहां तक कि मारुति सुज़ुकी की 21 कारों में ये डीजल इंजन लगाया जाता रहा है. बता दें कि ये इंजन काफी दमदार था और इंधन की बचत भी काफी बेहतर होती थी जो 15 किमी/लीटर थी. इस इंजन के साथ दो दशक में कंपनी ने 8 लाख से ज़्यादा डीजल कारें भारतीय बाज़ार में बेची हैं.

    2018 maruti suzuki swift drivingअप्रैल 2019 में कंपनी ने ऐलान किया था कि 1 अप्रैल 2020 से कंपनी अपनी सभी डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी

    मारुति सुज़ुकी ने स्विफ्ट में 1.3-लीटर डीजल इंजन लगाया था जो 1,248सीसी का है और 4,000 आरपीएम पर 74 बीएचपी पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है. ये इंजन 2,000 आरपीएम पर 190 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. अंतिम बैच की स्विफ्ट डीजल के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया. स्विफ्ट के अलावा ये इंजन डिज़ायर, रिट्ज़, अर्टिगा और बाकी कारों में लगाया गया था.

    ये भी पढ़ें : कोरोनावायरस लॉकडाउन: मारुति सुजुकी ने वारंटी और फ्री सर्विस आगे बढ़ाई

    भारत के लिए तीसरी और कुल चौथी जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को 2018 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया था. इस कार ने अपनी बिल्ड क्वालिटी, स्पोर्टी डायनामिक और दमदार अपील से ग्राहकों को काफी प्रभावित किया. इसके अलावा कार के महंगे मॉडल्स के साथ बहुत से पुर्ज़े अलग से दिए गए थे. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट की पहली जनरेशन को 2005 में लॉन्च किया गया था और शुरुआत से ही इसे डीजल इंजन में पेश गया था.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें