लॉगिन

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट हाईब्रिड EXCLUSIVE रिव्यूः जानें कितनी एडवांस है 3rd जनरेशन स्विफ्ट

मारुति सुज़ुकी 3rd जनरेशन स्विफ्ट को स्पोर्ट और हाईब्रिड वेरिएंट्स में लॉन्च करने वाली है. हम खुशनसीब हैं जो सबसे पहले इन दोनों कारों को चलाने का मौका मिला, हमने इन दोनों कारों की ड्राइव ली है और आपके लिए लेकर आए हैं इस कार का एक्सक्लूसिव रिव्यू. टैप कर जानें कैसे कार करता है कार का हाईब्रिड सिस्टम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 5, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी के बारे में कुछ कहा जाए तो वो जानकारी शायद आपके पास भी होती है. मारुति भारत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इस कार मेकर कंपनी की बेसिक कार सालों से बेस्टसेलर बनी हुई है. ऐसे में भारतीय ग्राहकों के लिए एंट्री लेवल कार से लेकर प्रिमियम हैचबैक और सिडान तक सभी बेहतरीन क्वालिटी के साथ उपलब्ध हैं. मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट की बात करें तो यह एक ऐसी कार है जिसे भारत में कंपनी ने 2005 में लॉन्च किया था और तक से लेकर अबतक इस हैचबैक में कई अपडेट्स हुए और जनता ने इसे काफी पसंद भी किया है. 12 साल से ये कार लोगों की चहेती बनी हुई है और इसकी बिक्री में कोई कमी नहीं आई है. अब कंपनी इस कार की तीसरी जनरेशन लॉन्च करने वाली है.
     
    maruti suzuki swift hybrid
    भारत में कंपनी ने 2005 में स्विफ्ट को लॉन्च किया था
     
    मारुति सुज़ुकी तीसरी जनरेशन स्विफ्ट को स्पोर्ट और हाईब्रिड वेरिएंट्स में लॉन्च करने वाली है. हम खुशनसीब हैं जो सबसे पहले इन दोनों कारों को चलाने का मौका हमें मिला, हमने इन दोनों कारों की ड्राइव ली है और आपके लिए लेकर आए हैं इस कार का एक्सक्लूसिव रिव्यू. मारुति सुज़ुकी की ये दोनों कारें चलाने में बेहतरीन हैं और परफॉर्मेंस के मामले में और भी ज्यादा बेहतर हो गई हैं. हम आपको इस कार के स्पोर्ट वर्ज़न का रिव्यू पहले ही पढ़ा चुके हैं और अब बारी है कार के हाईब्रिड वेरिएंट की. तीसरी जनरेशन स्विफ्ट बिल्कुल नए लुक में लॉन्च होगी और इसका स्पोर्ट वेरिएंट जहां चटक पीले कलर में, वहीं हाईब्रिड वेरिएंट चमकदार नीले कलर में पेश किया जाएगा.
     
    2017 suzuki swift hybrid
    मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को भारत में 2005 में लॉन्च किया था
     
    तीसरी जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट हाईब्रिड को दूसरी जनरेशन स्विफ्ट के मुकाबले बिल्कुल नया लुक दिया गया है. कार के चेहरे को मॉडर्न और बोल्ड बनाने के साथ इसमें बेहतरीन ग्रिल लगाई गई है जिससे इसका लुक पूरी तरह नया हो गया है. कार का प्लैटफॉर्म और अंडरपिनिंग पुरानी कार से ही ली गई है लेकिन इससे कार के लुक में ज्यादा बदलाव नहीं आया है. कंपनी ने कार के व्हीलबेस को 50mm तक बढ़ा दिया है जिससे कार के अंदर अब काफी स्पेस मिल रहा है. कंपनी ने स्विफ्ट हाईब्रिड में इंजन भी पुराना वाला के सीरीज़ का लगाया है जिसे हम लंबे समय से इस्तेमाल करते चले आ रहे हैं.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी नई जनरेशन स्विफ्ट स्पोर्ट EXCLUSIVE रिव्यूः पढ़ें कार की पूरी जानकारी
     
    maruti suzuki swift hybrid
    मारुति सुज़ुकी तीसरी जनरेशन स्विफ्ट को स्पोर्ट और हाईब्रिड वेरिएंट्स में लॉन्च करने वाली है
     
    यह इंजन 86 bhp पावर वाला है और इसके साथ कंपनी ने 10 कि.वॉ. की इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है. नई जनरेशन स्विफ्ट के इंजन को 5-स्पीड ऑटोमैटिक मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया है और कार दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है - पैडल शिफ्ट के साथ और पैडल शिफ्ट के बिना. कंपनी द्वारा क्लेक किए माइलेज की बात करें तो यह 32 किमी/लीटर है जो बाकी कारों से काफी ज्यादा है. हाईब्रिड इंजन लगे होने से इस कार के लुक और स्टाइल में कोई बदलाव नहीं आया है और ना ही इसके बूट स्पेस के साथ कोई समझौता किया गया है. हमने इस कार को टोक्यो के ओडइबा छेत्र में चलाकर देखी है जहां की सड़कें चौड़ी है और ज्यादा ट्रैफिक भी नहीं है.
     
    maruti suzuki swift sport
    इंजन 86 bhp पावर वाला है और इसके साथ कंपनी ने 10 कि.वॉ. की इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है
     
    कार स्टार्ट करते ही यह बिना किसी आवाज़ के न सिर्फ स्टार्ट हुई बल्कि चलाने के लिए एक्सेलरेट करते ही आसानी से आगे बढ़ने लगी. स्पीड बढ़ाने पर कार ने काफी तेजी से रिस्पॉन्स किया और तेज रफ्तार पकड़ ली. जब इसे ट्रैफिक सिग्नल पर रोका गया तो अपने आप कार का हाईब्रिड सिस्टम शुरू हो गया. कहने का मतलब जब यह कार ख़ी रहती है तो बैटरी से चल रही होती है और कार का इंजन काम करना बंद कर देता है. यह कार बाकी कारों के मुकाबले काफी अलग है और कार में फिट हाईब्रिड सिस्टम से इसका वज़न और बढ़ गया है. लेकिन इससे ड्राइविंग के दौरान कोई समस्या नहीं आती है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें