लॉगिन

मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट बनी हुई है भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार - JATO

जाटो डायनामिक इंडिया द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार जून से नवंबर 2020 तक हर महीने मारुति सुज़ुकी ने स्विफ्ट की 15,798 यूनिट बेची हैं. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 18, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले एक दशक में भारतीय ऑटो जगत में बहुत सारी कारें लॉन्च हुई हैं और अब बाज़ार में मुकाबला बहुत तगड़ा हो गया है. लेकिन यहां कुछ कारें हैं जो लगातार ग्राहकों को पसंद आती रही हैं, इनमें से एक मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट भी है जो एकबार फिर देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बन गई है. औसत हिसाब लगाएं तो 2005 से ही मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार बनी हुई है. बी-सेगमेंट की यह हैचबैक को पिछले एक दशक में ए-सेगमेंट की कारों से ज़्यादा पसंद किया गया है और इससे यह भी साफ हुआ है कि भारतीय कार बाज़ार का मिज़ाज अब बदल चुका है.

    ol6r160gह्यून्दे बिक्री के मामले में भारत की दूसरी सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार कंपनी है

    जाटो डायनामिक इंडिया द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार जून 2020 से नवंबर 2020 तक हर महीने मारुति सुज़ुकी ने स्विफ्ट की 15,798 यूनिट बेची हैं और यह कार महामारी के बावजूद हुआ है. पिछले 6 महीने में 10 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में से 6 मारुति सुज़ुकी की हैं. यहां साफ होता है कि क्यों मारुति सुज़ुकी इंडिया की कारें भारत में सबसे ज़्यादा बिकती हैं, क्योंकि पैसेंजर कार सेगमेंट की कुल 55 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी के नाम है. ह्यून्दे बिक्री के मामले में भारत की दूसरी सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार है जहां कंपनी की दो कारें सबसे ज़्यादा बिकने वाली 10 कारों में शामिल है और इसकी साथी कंपनी किआ मोटर्स इस दौड़ में सेल्टोस के साथ शामिल है.

    ये भी पढ़ें : किआ मोटर्स भारत में 1 लाख कनेक्टेड कारें बेचने वाली पहली कंपनी बनी

    s5li8d98किआ मोटर्स इस दौड़ में सेल्टोस के साथ शामिल है

    इसी समय में मारुति सुज़ुकी वैगनआर हर महीने औसत 14,466 यूनिट बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर आई है, वहीं ऑल्टो 800 तीसरे स्थान पर पहुंच गई है और इस कार की मासिक औसत बिक्री 14,461 यूनिट है. 14,316 यूनिट के साथ मारुति सुज़ुकी की प्रिमियम हैचबैक बलेनो ने इस सूचि में चौथा स्थान हासिल किया है, वहीं ह्यून्दे क्रेटा ने 11,480 यूनिट के साथ पांचवें स्थान पर रही है. मारुति सुज़ुकी डिज़ायर ने 11,328 यूनिट के साथ लिस्ट में छठां स्थान सुरक्षित किया है, मारुति सुज़ुकी ईको 9,522 यूनिट के साथ सातवें स्थान पर आई और 9,380 यूनिट के साथ ह्यून्दे ग्रैंड आई10 निऑस आठवें स्थान पर आई. 8,871 यूनिट और 8,067 यूनिट के साथ किआ सेल्टोस और मारुति सुज़ुकी अर्टिगा क्रमशः नौवें और दसवें नंबर पर बनी हुई हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें