लॉगिन

मारुति सुज़ुकी जनवरी 2020 तक बाज़ार में लाएगी BS-VI वाहन, जानें कितना पड़ेगा असर

जल्द लागू किए जाने वाले भारत स्टेज VI (BS-VI) एमिशन नॉर्म्स भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में खलबली मचाने वाले हैं. टैप कर जानें कितना प्रभावित होगा ऑटो जगत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 29, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जल्द ही लागू किए जाने वाले भारत स्टेज 6 (BS-VI) एमिशन नॉर्म्स भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में खलबली मचाने वाले हैं. इसका असर सिर्फ कार निर्माता कंपनियों पर ही नहीं बल्की पुर्ज़े बनाने वाले, फ्यूल इंडसट्री और हर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इन एमिशन नॉर्म्स से जुड़ा हर कमोडिटी बाज़ार इससे प्रभावित हेगा. माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी BS-VI एमिशन नॉर्म्स पर अपना फैसला दे दिया है और इस फैसले में कहा गया है कि 31 मार्च 2020 के बाद भारत में BS-IV एमिशन नॉर्म्स वाले वाहन बेचना प्रतिबंधित होगा. 1 अप्रैल 2020 से भारत में सिर्फ BS-VI मानक वाले वाहन ही बेचे जाएंगे. इस परिस्थिति में भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने भी इन नॉर्म्स के हिसाब से वाहन बनाने की बात कही है.
     
    वित्तय वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा के समय मारुति सुज़ुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कार एंड बाइक को बताया कि, “कंपनी आने वाले भारत स्टेज VI नॉर्म्स के लिए पूरी तरह तैयार है और इन मानकों की डेडलाइन से पहले लगभग 3-4 महीने पहले ही मारुति सुज़ुकी BS-VI नॉर्म्स पर खरा उतरने वाले वाहन लॉन्च करेगी.” यह बात इस तरफ इशारा करती है हम देश में BS-VI मानक आने से पहले ही मारुति के BS-VI वाहन सड़कों पर देख सकेंगे. भार्गव ने यह भी कहा कि कंपनी बाज़ार से BS-IV मानक वाले वाहन हटाने के लिए तैयार है.

    ये भी पढ़ें : EXCLUSIVE: बंद होने वाली है मारुति सुज़ुकी ओमनी की बिक्री, जानें क्या है इसकी वजह
     
    भारत स्टेज VI नॉर्म्स कारों के लिए बनाए गए नए सेफ्टी रेगुलेशन्स बनने के बाद लागू किए जा रहे हैं जिसमें स्टैंडर्ड वेरिएंट में कई सेफ्टी फीचर्स देने के साथ प्रदूशण को नियंत्रित करना शामिल है. यह भी बता दें कि कंपनी इस स्थिति मे मारुति ओमनी की बिक्री जल्द ही बंद करने वाली है. मारुति सुज़ुकी के साथ होंडा कार्स इंडिया ने भी हालिया घोषणा में कहा है कि कंपनी 1 अप्रैल 2020 से पहले इन नॉर्म्स पर खरा उतरने वाले वाहन उपलब्ध कराएगी. जहां देश में ऑटोमोबाइकल कंपनियां इन वाहनों के उपलब्धता पर बात कर रही हैं, वहीं BS-VI इंधन की उपलब्धता भी बड़ मुद्दा होगी जिसे लेकर भारत सरकार उचित कदम उठा रही है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें