लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने पिछले 79 महीनों में बेची 10 लाख वैगन आर, छुआ 20 लाख यूनिट का आंकड़ा

मारुति सुज़ुकी की सबसे लोकप्रिय कारों में वैगन आर भी है, कंपनी ने इस कार की 20 लाख यूनिट बेचने का आंकड़ा छू लिया है. कंपनी ने इस कार की 10 लाख यूनिट पिछले 79 महीनों में ही बेच दी. पिछले 10 सालों से कार भारत की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में लगातार बनी हुई है. जानें वक्त के साथ कितनी बदली वैगन आर?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 26, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मारुति सुज़ुकी ने भारत में वैगन आर 1999 में लॉन्च की थी
  • कंपनी ने पहली 10 लाख कारें बेचने का आंकड़ा 2011 में छुआ था
  • कुछ समय पहले वैगन आर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है
मारुति सुज़ुकी आएदिन कोई ना कोई कामयाबी हासिल करती रहती है, अब कंपनी ने एक और मील का पत्थर छू लिया है. मारुति ने भारत में वैगन आर की 20 लाख से ज्यादा यूनिट बेची दी हैं. इस कार को कंपनी ने 1999 में लॉन्च किया था और तब से लेकर अब तक मारुति सुज़ुकी वैगन आर ने ये जादूई आंकडा छुआ है. बता दें कि पिछले 10 सालों से भारत की टॉप 5 बेस्टसेलिंग कारों में वैगन आर भी शामिल है. मारुति की मानें तो 45 प्रतिशत ग्राहकों की पहली पसंद वैगन आर होती है जो नई एंट्री लेवल अल्टो 800 के बाद दूसरे स्थान पर हैं.
 
wagon r cng
मारुति सुज़ुकी वैगन आर सीएनजी फ्यूल ऑप्शन

ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी ने शुरू की नई S-Cross की बुकिंग, त्योहारों के सीज़न में लॉन्च होगी SUV
 
वैगन आर की कामयाबी के बारे में बात करते हुए मारुति सुज़ुकी के मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर आर एस कल्सी ने बताया कि, “लॉन्च होने के बाद से ही वैगन आर अपने प्रतिद्वंदियों से हमेशा आगे रही है. कार की आरामदायक सिटिंग, ज्यादा जगह वाला इंटीरियर, फ्यूल एफिशिएंसी के साथ कार की आसान ड्राइविंग इसे इतना लोकप्रिय बनाती है. इसकी पकड़ को बनाए रखने के लिए कंपनी ने समय-समय पर कार को अपग्रेड करने के साथ इसकी डिज़ाइन और फीचर्स में भी कई बदलाव किए. हैचबैक कारों में इतनी प्रतिस्पर्धा होने के बाद भी कंपनी की यह कार टॉप सेलिंग चार्ट में और ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है.”
 
maruti suzuki wagon r felicity rear
मारुति सुज़ुकी ने वैगन आर की 10 लाख यूनिट 2011 तक बेच ली थीं
 
मारुति सुज़ुकी ने वैगन आर की 10 लाख यूनिट 2011 तक बेच ली थीं और इसकी लोकप्रियता में पिछले कुछ सालों में बड़ा उछाल आया है. पहली बार कार खरीदने वालों के साथ पुराने ग्राहकों ने भी इसी कार को दोबारा पसंद किया है जिससे इसकी बिक्री में इतना बड़ा इज़ाफा हुआ है. कंपनी ने अपनी 10 लाख वैगन आर पिछले 79 महीनों में ही बेच दी हैं. मारुति का कहना है कि 20 प्रतिशत ग्राहक ऐसे हैं जिन्होंने दोबारा वैगन आर खरीदी है. समय के साथ अपग्रेड होती गई वैगन आर में अब डुअल एयरबैग्स, एलपीजी और सीएनजी फ्यूल ऑप्शन के साथ ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रांसमिशन भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें : भारत में पहली बार स्पॉट हुई 2018 मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट हाईब्रिड, बिना किसी स्टीकर के दिखी
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

मारुति सुजुकी वैगन आर पर अधिक शोध

लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें