लॉगिन

मर्सिडीज-बेंज EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च से पहले तामिलनाडु के कोडाईकनाल में दिखी

मर्सिडीज़ बेन्ज़ ईक्यूबी कंपनी की तरफ से भारत में पेश होने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 3, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज़ बेन्ज़ इंडिया की अगली इलेक्ट्रिक कार EQB एसयूवी भारत में इस महीने के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इस थ्री-रो वाली कार के टैस्टिंग मॉडल को तमिलनाडु के कोडाइकनाल में टैस्टिंग के दौरान चार्ज करते हुए देखा गया है. मर्सिडीज-ब्रांड की यह कार ढकी हुई नज़र आई. मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी परीक्षण मॉडल हालांकि इसकी बंद ग्रिल, चौड़ी एयर इंटेक, आक्रामक फ्रंट बंपर और एयरो डुअल-टोन अलॉय व्हील्स को दिखाता है. चार्जिंग पोर्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी के दाहिने रियर फेंडर पर स्थित है.

    Mercedes
    मर्सिडीज़ बेन्ज़ ईक्यूबी GLB SUV के साथ अपना आधार साझा करती है और MFA2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है

    मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी ने अप्रैल 2021 में अपनी वैश्विक शुरुआत की और यह जीएलबी एसयूवी पर आधारित है. इसका पेट्रोल या डीजल वैरिएंट भारत में नहीं आता है. यह ईवीए आर्किटेक्चर का उपयोग करने वाले ब्रांड के नए इलेक्ट्रिक के विपरीत, एमएफए 2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिस पर जीएलबी को भी तैयार किया जाता है.

    यह भी पढ़ें: मर्सिडीज-बेंज EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में दिसंबर में होगी लॉन्च, सामने आई ये जानकारी

    कुछ पेट्रोल से चलने वाली मर्सिडीज वाहनों के साथ पूरे लेआउट को साझा करते हुए कैबिन को एक परिचित ट्रीटमेंट मिलता है. EQB एक फ्री-स्टैंडिंग डिस्प्ले के साथ आती है, जिसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट स्क्रीन शामिल है. इसमें सिस्टम कंट्रोल के लिए फिजिकल बटन के साथ MBUX यूजर इंटरफेस दिया गया है. हालांकि खास बात यह है कि ईक्यूबी 7 सीटों वाला वैरिएंट है, जीएलबी की तरह, जो अधिकतर फैमिली के लिए खरीदना चाहने वालों को लुभाएगा.

    MercedesEQB के इस महीने के अंत में आने की उम्मीद है

    नई EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी को वैश्विक स्तर पर कई वैरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें EQB 250, 188 बीएचपी ताकत और 385 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करती है, जबकि EQB 300 4मैटिक 225 बीएचपी और 390 एनएम पीक टॉर्क पैदा करती है, वहीं सबसे महंगा EQB 350 4मैटिक वैरिएंट 288 बीएचपी ताकत और 520 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है. इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया गया है - 330 किमी (WLTP) की दावा की गई सीमा के साथ 66.5 kWh और एक 70.7 kWh बैटरी जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 391 किमी (WLTP) डिलेवर करता है.

    यह स्पष्ट नहीं है कि कौन से वेरिएंट भारतीय बाजार में आएंगे. कंपनी ने कहा, मॉडल कम से कम प्रारंभिक स्तर पर पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में आएगा. हालांकि, अगर ईक्यूबी की मजबूत मांग हासिल होती है, तो ऑटोमेकर के पास अपने चाकन प्लांट में इलेक्ट्रिक एसयूवी को असेंबल करने का विकल्प भी होगा. कंपनी EQS को कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) किट के रूप में भी पेश कर सकती है.

    Mercedesमर्सिडीज-बेंज EQB में डुअल स्क्रीन वाला एक परिचित कैबिन और नया MBUX यूजर इंटरफेस है

    कीमत की बात करें तो यह करीब ₹70 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर आ सकती है, जो इसे बिक्री पर ब्रांड का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार बना देगा. मर्सिडीज-बेंज इंडिया के पास ईक्यूएस 53 एएमजी, ईक्यूएस 580 और ईक्यूसी जैसे मॉडलों के साथ लक्जरी स्पेस में सबसे बड़ा ईवी पोर्टफोलियो है. ऑटोमेकर 2023 की पहली छमाही में किसी समय भारत में EQE इलेक्ट्रिक सेडान लाने की भी योजना बना रहा है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on November 3, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें