लॉगिन

अगले महीने भारत में बिक्री पर जाएगी मर्सिडीज-बेंज़ ईक्यूसी; लॉन्च की तारीख़ बाहर

मर्सिडीज-बेंज EQC इलेक्ट्रिक SUV को 8 अक्टूबर, 2020 को भारत में लॉन्च किया जाएगा. कार को कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन (EV) ब्रांड EQ के तहत बेचा जाएगा, जिसे इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 28, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लंबे समय से प्रतीक्षित मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी के लॉन्च की तारीख आखिरकार सामने आ गई है और लक्जरी एसयूवी 8 अक्टूबर, 2020 को भारत में बिक्री पर जाएगी. मर्सिडीज़-बेंज इंडिया पहले EQC को इस साल अप्रैल के आसपास लॉन्च करना चाहती थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन ने लॉन्च को लगभग छह महीने तक टाल दिया. EQC को कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड EQ के तहत बेचा जाएगा, जो भारत में जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था. यह भारत की पहली लक्जरी इलेक्ट्रिक SUV है और देश में पूरी तरह से आयात की जाएगी.

    hpg1u9ho

    सिंगल चार्ज में इस दमदार इलैक्ट्रिक एसयूवी को 450 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

    EQC को हर एक्सल पर दो मोटर मिलती हैं और कुल मिलाकर 402 बीएचपी ताकत बनती है. मर्सिडीज़ की मानें तो कार सिर्फ 5.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पक़ड लेती है. अगली मोटर को बढ़िया प्रदर्शन देने के लिए तैयार किया गया है, जबकि पिछली मोटर का काम ड्राइविंग के मज़े को बेहतर बनाना है. बैटरी की बात करें तो EQC में 80 kWh का लीथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है जिसका वज़न 652 किलो है और इसे कार के फर्श पर लगाया गया है. 384 सेल वाला ये पैक पानी और धूल से सुरक्षित रहता है. मर्सिडीज़-बेंज़ बैटरी पर 8 साल की वारंटी दे रही है, जो उद्योग में पहली बार है.

    यह भी पढ़ें: मर्सिडीज़-बेंज़ EQC रिव्यूः पलक झपकते ही हवा से बातें करती है ये इलैक्ट्रिक SUV

    vs16ib0o

    मर्सिडीज़ की मानें तो कार सिर्फ 5.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पक़ड लेती है.  

    सिंगल चार्ज में इस दमदार इलैक्ट्रिक एसयूवी को 450 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. EQC को चार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे पब्लिक DC फास्ट चार्जर में प्लग किया जाए, जिससे कार को लगभग एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज मिलता है और फुल चार्ज होने में दो घंटे से भी कम समय लगता है. अगर आप दीवार पर लगने वाले बॉक्स चार्जर का उपयोग करेंगे तो EQC को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 10-11 घंटे लग जाएंगे. EQC की कीमत रु 1.25 करोड़ (एक्स-शोरूम, भारत) का आसपास हो सकती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें