carandbike logo

मर्सिडीज-बेंज 2 दिसंबर 2022 को भारत में GLB और EQB एसयूवी लॉन्च करेगी

मर्सिडीज-बेंज दिसंबर 2022 में भारत में दो नई एसयूवी लॉन्च करेगी - ईक्यूबी और जीएलबी. दोनों ही कारों की बुकिंग ₹1.5 लाख की टोकन पर खुली है.

मर्सिडीज-बेंज 2 दिसंबर 2022 को भारत में GLB और EQB एसयूवी लॉन्च करेगी expand फोटो देखें

मर्सिडीज-बेंज दिसंबर में भारत में दो नई एसयूवी लॉन्च करेगी. ऑटोमेकर ने पुष्टि की है कि मर्सिडीज-बेंज जीएलबी और इसके बराबर ही ईक्यूबी को 2 दिसंबर, 2022 को देश में लॉन्च किया जाएगा. जीएलबी ऑटोमेकर की लाइन-अप में जीएलए के ऊपर स्थित एक कॉम्पैक्ट लक्ज़री 7-सीटर एसयूवी है. इस बीच, EQB, लक्ज़री EV सेगमेंट में पहली 7-सीटर पेशकश होगी. मर्सिडीज़ बेन्ज़ EQB कंपनी के इलेक्ट्रिक लाइन-अप में EQC के नीचे स्थित ब्रांड की सबसे किफायती EV भी होगी. बुकिंग अब दोनों ही कारों के लिए ₹1.5 लाख की टोकन राशि पर खुली है.

Mercedesमर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी और जीएलबी के पूरी तरह से निर्मित इकाइयों के रूप में आने की संभावना है

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी एएमजी ईक्यूएस 53 4मैटिक+ और स्थानीय रूप से असेंबल किए गए ईक्यूएस 580 4मैटिक के बाद इस साल ऑटोमेकर की तीसरी इलेक्ट्रिक कार होगी. ईक्यूबी हालांकि कम से कम शुरुआत में पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में आने की उम्मीद है, लेकिन मांग के आधार पर बाद में स्थानीय रूप से असेंबल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: मर्सिडीज-बेंज EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च से पहले तामिलनाडु के कोडाईकनाल में दिखी

वैश्विक स्तर पर, EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी के कई वेरिएंट हैं, जिनमें EQB 250 सबसे अधिक सुलभ है और 188 बीएचपी और 385 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करती है. EQB 300 4मैटिक 225 बीएचपी की पावर और 390 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है. अंत में, सबसे महंगा EQB 350 4मैटिक 288 bhp और 520 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है. बैटरी विकल्पों में 330 किमी (WLTP चक्र) रेंज के साथ 66.5 kWh की बैटरी शामिल है. एक बार चार्ज करने पर 391 किमी (WLTP साइकिल) रेंज के साथ बड़ी 70.7 kWh की बैटरी भी है.

मर्सिडीज-बेंज जीएलबी की बात करें तो, ब्रांड की 7-सीटर लक्ज़री एसयूवी युवा परिवारों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, जो पीछे की अतिरिक्त पंक्ति की जरूरतों को पूरा करती है. मॉडल को बेबी जीएलएस की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह कंपनी के पोर्टफोलियो में दूसरी 7-सीटर एसयूवी भी होगी. जीएलबी मेक्सिको में मर्सिडीज के प्लांट से सीबीयू के रूप में आएगी, इसलिए कीमतें थोड़ी सी ज्यादा हो सकती हैं.

Mercedesमर्सिडीज़ बेन्ज़ GLB में 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प मिलने की संभावना है

जीएलसी के 2,873 मिमी व्हीलबेस की तुलना में, जीएलबी 2,829 मिमी पर थोड़ा छोटा हो जाता है, केबिन डुअल स्क्रीन, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, लेदर स्टीयरिंग व्हील और बहुत कुछ के साथ GLA से इसमें काफी समानताएं दिखती हैं. अन्य सभी फीचर्स के भी मिलने की अपेक्षा करें. थ्री- रो के साथ, GLB भी लगभग 150 लीटर के अच्छी बूट क्षमता के साथ आती है. पीछे की सीटों को फोल्ड करने से स्पेस बढ़कर 570 लीटर हो जाता है, जो जीएलसी से 20 लीटर ज्यादा है.

इंजन की बात करें तो मर्सिडीज-बेंज जीएलबी में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 220d वैरिएंट पर 188 बीएचपी और 400 एनएम पीक टॉर्क के साथ 2.0-लीटर डीजल इंजन मिलने की संभावना है. जीएलबी 200 पेट्रोल में 161 बीएचपी और 250 एनएम पीक टॉर्क के साथ 2.0-लीटर का इंजन मिलेगा, जबकि 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा. एसयूवी के 4MATIC के साथ ऑल व्हील ड्राइव होने की भी संभावना है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.