लॉगिन

मर्सिडीज-बेंज ने पेश की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट विजन EQXX, एक चार्ज में चलेगी 1,000 किमी

मर्सिडीज-बेंज का दावा है कि विजन EQXX की सबसे खास बात यह है की इसे परीक्षण में ही नही बल्कि असली सड़क पर 1,000 किमी तक चलाया जा सकता है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 5, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज बेंज ने अपनी शानदार नई कॉन्सेप्ट विजन EQXX कार को यूएस के लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2022 में पेश किया. जर्मनी कार निर्माता का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर कार 1,000 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. EQXX में लगभग उसी आकार की बैटरी दी गई है जो EQS में आती है पर कार को बेहद एरोडाइनैमिक बनाया गया है. यह न केवल बहुत ज़्यादा एरोडाइनैमिक दिखती है, बल्कि यह दुनिया की सबसे ज़्यादा एरोडाइनैमिक वाली कार बन जाती है, जो 0.17 के ड्रैग गुणांक के साथ EQS को पछाड़ देती है.

    यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में पूरी तरह बिकी

    यह कॉन्सेप्ट कार, अब उत्पादन के लिए तैयार होने के करीब है, यह इलेक्ट्रिक कारों के युग में मर्सिडीज-बेंज वाहनों के लिए एक नई डिजाइन भाषा की शुरुआत करती है, जिसमें इसकी प्रतिष्ठित मर्सिडीज ग्रिल नहीं दिखती. यह कार केवल 10 kWh प्रति 100 किमी की दर से ऊर्जा का इस्तेमाल करती है जिसका अर्थ है कि पेट्रोल कारों के मामले में 100 किमी प्रति लीटर से चलना. 

    9lnt6n1gविजन EQXX में एक हॉरिजॉन्टल सिंगल पीस 47.5-इंच 8K अफेयर OLED तकनीक मिलती है 

    इस कार में एक नई आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिसको कंपनी आने वाले समय में अपनी अन्य इलेक्ट्रिक कारों में भी प्रयोग करेगी और जो प्रकृति पर पढ़ने वाले कार्बन उत्सर्जन के प्रभाव को शून्य करने में मदद करेगा. यह एक नए मॉड्यूलर ईवी आर्किटेक्चर का लाभ उठाता है जिसे मर्सिडीज ने विकसित किया है जिसे ए-क्लास में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक चीज जो EQXX को इतना कुशल बनाती है, वह है इसका वजन जो 1,750 किलो है, वजन को काफी काम रखा गया है, ईवी एक नई बैटरी के साथ आती है जिसका आकर 50 प्रतिशत कम है और समान क्षमता बनाए रखते हुए EQS की तुलना में 30 प्रतिशत कम खपत लेती है. EQXX की छत पर सोलर पैनल भी लगे होंगे जो इसकी रेंज को 25 किमी तक बढ़ा देते हैं. लेकिन जहां तक प्रदर्शन की बात है, तो यह सबसे तेज ईवी नहीं है, यह केवल 201 बीएचपी तक जा सकती है जो इसे EQS से भी धीमा बनाती है.

    tfnl2evgविजन EQXX का वजन 1,750 किलो है और इसे काफी काम रखा गया है

    इसे एक नई हाइपर स्क्रीन मिलती है, जोकि एक हॉरिजॉन्टल सिंगल पीस 47.5-इंच 8K अफेयर OLED तकनीक के लैस हैं, जिसमें हाई-एंड स्मार्ट टीवी तकनीक भी मिलती है जैसे लोकल एरिया डिमिंग जो स्क्रीन को बंद कर देता है जब ब्लाक स्क्रीन की कल्पना की जाती है. वास्तव में, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस भी इस तकनीक के प्रति सचेत है जिसका अर्थ है कि यह अधिक गहरा और अधिक शक्ति-कुशल है. 3D मैपिंग सिस्टम जैसे नए UI को NAVIS ऑटोमोटिव सिस्टम के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है.

    यह भी पढ़ें: 2022 मिनी कूपर एस इलेक्ट्रिक की तस्वीरें ऑनलाइन लीक हुईं

    विजन EQXX में कैक्टस-आधारित चमड़े, बांस कालीन, और सिंथेटिक रेशम जैसी टिकाऊ सामग्री का प्रयोग किया गया है. विजन EQXX की सबसे खास बात यह है की इसे परीक्षण में ही नही बल्कि असली सड़क पर 1,000 किमी तक चलाया जा सके. यह वास्तव में एक प्रोडक्शन कार के करीब है जो किसी न किसी रूप में जल्द से जल्द प्रोडक्शन मॉडल के रूप में दिखाई देगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें