लॉगिन

MG ने जारी की नई ऐस्टर के लॉन्च की तारीख, जानें कितनी आधुनिक है कॉम्पैक्ट SUV

कुछ समय पहले ही MG मोटर इंडिया ने बिल्कुल नई ऐस्टर कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटा लिया है जो असल में MG ज़ैडएस ईवी का पेट्रोल अवतार है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 7, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कुछ समय पहले ही MG मोटर इंडिया ने बिल्कुल नई ऐस्टर कॉम्पैक्ट SUV से पर्दा हटा लिया है जो असल में MG ज़ैडएस ईवी का पेट्रोल अवतार है. अब कंपनी ने इसके भारत में लॉन्च की जानकारी साझा की है जिसकी बिक्री भारतीय बाज़ार में 11 अक्टूबर 2021 से शुरू की जाएगी. ज़ैडएस ईवी या सेगमेंट की बाकी सभी SUV के मुकाबले नई MG ऐस्टर बहुत आधुनिक है, खासतौर पर तब, जब बात तकनीक की हो. वाहनों के साथ नई और आधुनिक तकनीक देना MG की खासियत है और ऐस्टर के साथ MG नए कॉन्सेप्ट ऑफ कार ऐज़ प्लैटफॉर्म -सीएएपी- कनेक्टेड कार सॉफ्टवेयर पहली बार पेश करने वाली है जो कॉम्पैक्ट SUV को नई पहचान दिलाएगा. सीएएपी मूल रूप से नया सॉफ्टवेयर प्लैटफॉर्म है जो ब्लॉकचेन, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस जैसे कई फीचर्स कार के साथ जोड़ता है.

    id8u18lMG ने कार में दमदार 4जी कनेक्टिविटी के लिए रिलायंस जिओ से हाथ मिलाया है

    नया प्लैटफॉर्म आगे चलकर MG की सभी कारों में दिया जाएगा, इसके अलावा सर्विस और सब्सक्रिप्शन में बेहतरी के लिए भी इसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा. MG India ने कार में दमदार 4जी कनेक्टिविटी के लिए रिलायंस जिओ से हाथ मिलाया है और कनेक्टेड कार तकनीक, 80 से ज़्यादा इंटरनेट फीचर्स, लाइव जानकारी और टेलिमेटिक्स के लिए जिओ की ई-सिम कार में लगाई जाएगी. MG ऐस्टर में तकनीक की भरमार होगी जैसे कि कार निर्माता की बाकी कारों में होती है, इसके अलावा जिओ सर्विस रिलायंस की ओर से दी जाएगी. MG ऐस्टर के साथ पर्सनल एआई असिस्टेंट सिस्टम भी दिया जाएगा जिसमें अमिताभ बच्चन और पैरालिंपिक खिलाडी और खेल रत्न डॉ दीपा मलिक अपनी आवाज़ देंगे.

    e0m1jeloMG ऐस्टर में तकनीक की भरमार होगी जैसे कि कार निर्माता की बाकी कारों में होती है

    MG ऐस्टर ब्रांड की पहली कार है जिसके साथ लेवल 2 ऑटोनोमस तकनीक के साथ ऐडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम में खूब सारे फंक्शन्स कार को मिलेंगे जिनमें लेन कीप असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, ऑटोनोमस ब्रेकिंग और बहुत कुछ शामिल है. लेआउट की बात करें तो केबिन ज़ैडएस ईवी से मिलता है. तो यहां 10.1-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिलेंगे. इसके साथ कस्टमाइज़्ड एआई असिस्टेंट मिला है जो आम बोलचाल की भार में 35 हिंगलिश वॉइस कमांड लेता है. नई ऐस्टर दिखने में भी MG ज़ैडएस ईवी से बहुत अलग नहीं है जिसमें बड़ा बदलाव इसकी ग्रिल है जो रडियल पैटर्न की है, वहीं टंग्स्टन स्टील इलेक्ट्रोप्लेट फिलिश बहुत अच्छा लगता है. ऐस्टर के साथ सेगमेंट में पहली बार हीटेड मिरर्स, वेंटिलेटेड और पावर अडजस्टेबल सीट्स, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और इन-बिल्ट एयर प्यूरिफायर जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : एमजी हेक्टर के सुपर वेरिएंट की बिक्री बंद की गई

    d503261oMG ऐस्टर ऐसे सेगमेंट में मुकाबले करने जा रही है जहां माहौल लंबे समय से गर्माया हुआ है

    MG मोटर इंडिया ने नई ऐस्टर कॉम्पैक्ट SUV को दो पेट्रोल इंजन दिए हैं जिनमें से पहला 1.3-लीटर टर्बो इंजन है जो 138 बीएचपी ताकत और 220 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं दूसरा 1.5-लीटर नेचुरली ऐस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 108 बीएचपी और 144 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. कंपनी ने पहले इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन सामान्य तौर पर दिया है और दूसरे इंजन को मैन्युअल के साथ विकल्प में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिला है. MG ऐस्टर ऐसे सेगमेंट में मुकाबले करने जा रही है जहां माहौल लंबे समय से गर्माया हुआ है और किआ सेल्टोस, ह्यून्दे क्रेटा, रेनॉ डस्टर, निसान किक्स और जर्मन कार निर्माता की नई स्कोडा कुशक और फोक्सवैगन टाइगुन इस सेगमेंट में अपनी मौजूदगी दर्ज करते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    एमजी एस्‍टर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय एमजी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें