लॉगिन

सरकार ने घरेलू कंपनियों को सेमीकंडक्टर बनाने के लिए आमंत्रित किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय डिजाइन लिंक्ड इंसेंटिव (डीआईएल) योजना के तहत भारत में सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए एक ढांचा बनाने के लिए 100 घरेलू कंपनियों से आवेदन मांग रहा है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीकी मंत्रालय (MeitY) अपनी डिजाइन लिंक्ड इंसेंटिव (DIL) योजना के तहत घरेलू कंपनियों को सेमीकंडक्टर चिप्स डिजाइन करने के लिए आमंत्रित कर रहा है. मंत्रालय भारत में सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए एक ढांचा बनाने के लिए 100 घरेलू कंपनियों, स्टार्ट-अप और MSME से आवेदन मांग रहा है. डीएलआई योजना के तहत, सरकार का लक्ष्य 5 साल की अवधि के लिए सेमीकंडक्टर डिजाइन के विकास के लिए वित्तीय प्रोत्साहन के साथ-साथ बुनियादी ढांचे का समर्थन करना है.

    pegi10l4

    बहुत सी कंपनियां भारत में सेमीकंडक्टर्स बनाने की योजना बना रही हैं

    सबसे पहले इस योजना के मुख्य उद्देश्य है इंटीग्रेटेड सर्किट (Ics), चिपसेट, सिस्टम ऑन चिप्स (SoCs), सिस्टम और IP कोर और सेमीकंडक्टर लिंक्ड डिज़ाइन के लिए सेमीकंडक्टर डिज़ाइन की घरेलू कंपनियों का पोषण करना और उनके विकास को सुविधाजनक बनाना. इसके अलावा सरकार देश में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में शामिल सेमीकंडक्टर  सामग्री और आईपी में स्वदेशीकरण हासिल करना चाहती है. अंत में, सेमीकंडक्टर डिजाइन के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और स्टार्ट-अप और एमएसएमई को इसकी सुविधा देने का भी लक्ष्य है.

    यह भी पढ़ें: ऑटोमोबाइल उद्योग में पीएलआई स्कीम के तहत कुल 115 कंपनियों ने आवेदन दाखिल किए       

    उद्देश्य सेमीकंडक्टर डिजाइन में शामिल कम से कम 20 घरेलू कंपनियों का पोषण करना है और उन्हें अगले 5 वर्षों में रु 1500 करोड़ से अधिक का कारोबार हासिल करने की सुविधा देना है. बहुत सी कंपनियां भारत में सेमीकंडक्टर्स बनाने की योजना बना रही हैं और टाटा समूह उनमें से एक है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 18, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें