लॉगिन

सरकार ने नए वाहनों के लिए 'भारत सीरीज' रजिस्ट्रेशन पेश किया: रिपोर्ट

सड़क मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इस पंजीकरण चिह्न वाले वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने में परेशानी नही होगी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रिय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने नए वाहनों के लिए एक नए रजिस्ट्रेशन यानि भारत सीरीज़ या BH नंबर की घोषणा की है. मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, नए पंजीकरण चिह्न वाले वाहनों को नए पंजीकरण चिह्न की आवश्यकता नहीं होगी, जब वाहन का मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में शिप्ट होगा. 'भारत सीरीज' या बीएच-सीरीज के तहत वाहन पंजीकरण सुविधा रक्षा कर्मियों, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, केंद्र/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के कर्मचारियों और निजी क्षेत्र की कंपनियों/संगठनों के लिए उपलब्ध होगी. इनके दफ्तर चार या अधिक राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में होने चाहिए.

    ll822a1o

    नियमों के अनुसार किसी अन्य राज्य में 12 महीने अधिक समय तक वाहन रखने की अनुमति नहीं होती है.

    मोटर वाहन टैक्स को दो साल के लिए या दो के गुणक में लगाया जाएगा. चौदहवें वर्ष के पूरा होने के बाद, मोटर वाहन कर वार्षिक रूप से लगाया जाएगा जो उस वाहन के लिए पहले वसूल की गई राशि का आधा होगा.

    मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "सरकार ने गतिशीलता की सुविधा के लिए कई नागरिक केंद्रित कदम उठाए हैं. वाहन पंजीकरण के लिए एक आईटी आधारित समाधान एक ऐसा प्रयास है. वाहन पंजीकरण प्रक्रिया में दूसरे राज्य में जाते समय वाहन के पुन: पंजीकरण पर ध्यान दिया गया है"

    यह भी पढ़ें: अब तक देश में जारी हुए 3.54 करोड़ से अधिक फास्टैग

    मंत्रालय ने अधिसूचना में आगे कहा कि सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के कर्मचारियों का ट्रांसफर होता है. इसकी वजह से कर्मचारियों के मन में मूल राज्य से दूसरे राज्य में पंजीकरण के संबंध में बेचैनी की भावना पैदा होती है, क्योंकि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 47 के तहत, एक व्यक्ति को वाहन को किसी अन्य राज्य में 12 महीने से अधिक समय तक रखने की अनुमति नहीं होती है. नया पंजीकरण 12 महीने के निर्धारित समय के भीतर किया जाना चाहिए.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें