लॉगिन

पूरे देश में वाहनों के लिए बनेंगे एक जैसे प्रदूषण प्रमाणपत्र, सरकार ने जारी की अधिसूचना

प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) फॉर्म पर एक क्यूआर कोड भी छपा होगा, जिसमें पीयूसी केंद्र, वाहन, मालिक और प्रदूषण की स्थिति आदि की जानकारी होगी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 20, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पूरे भारत में सभी वाहनों के लिए एक जैसे प्रदूषण नियंत्रण (PUC) प्रमाणपत्र बनाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है. परिवहन मंत्रालय ने पीयूसी डेटाबेस को राष्ट्रीय रजिस्टर से जोड़ने के संबंध में भी अधिसूचना जारी की है. केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में बदलाव के बाद, पीयूसी फॉर्म पर एक क्यूआर कोड बना होगा, जिसमें वाहन, मालिक और वाहन के प्रदूषण की स्थिति आदि की जानकारी होगी. मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, नए पीयूसी प्रमाणपत्र में वाहन के मालिक का नाम, संपर्क नंबर और पता, इंजन नंबर और चेसिस नंबर होगा. विशेष रूप से, केवल अंतिम चार अंक दिखाई देंगे जबकि अन्य अंक छिपे होंगे.

    4eflu74g

    परिवहन मंत्रालय ने पीयूसी डेटाबेस को राष्ट्रीय रजिस्टर से जोड़ने के संबंध में भी अधिसूचना जारी की है.

    सड़क मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा, "सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के तहत देश भर में जारी किए जाने वाले पीयूसी प्रमाणपत्र के एक सामान्य प्रारूप देने के लिए 14 जून 2021 को एक अधिसूचना जारी की है." मंत्रालय ने कहा, "मालिक का मोबाइल नंबर देना अब अनिवार्य कर दिया गया है, जिस पर वेलिडेशन और शुल्क के लिए एक एसएमएस भेजा जाएगा."

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: मोटर वाहन दस्तावेज़ों की वैधता 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ाई गई

    पहली बार, सरकार ने रिजैक्शन पर्ची जारी करने का प्रावधान किया है. यदि परीक्षण परिणाम मूल्य संबंधित मानदंडों में अनिवार्य अधिकतम मूल्य से अधिक है, तो वाहन मालिक को ऐसी पर्ची दी जाएगी. दस्तावेज़ को वाहन की सर्विसिंग के लिए दिखाया जा सकता है या तब जब किसी अन्य केंद्र में परीक्षण के लिए जाने पर पीयूसीसी केंद्र उपकरण ठीक से काम नहीं कर रहा हो.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें