लॉगिन

इलेक्ट्रिक वाहनों पर रजिस्ट्रेशन और रिन्यू शुल्क माफ करने का सरकार का प्रस्ताव

नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहक को रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं देना होगा, इसके अलावा इसे रिन्यू कराने में भी कोई पैसा नहीं लगेगा. पढ़ें पूरी खबर...
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 2, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के यातायात को प्रोत्साहन देने के लिए सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने बैटरी से चलने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने और उसे रिन्यू कराने में लगने वाले शुल्क को माफ करने का प्रस्ताव रखा है. इस नई अधिसूचना में कहा गया है कि नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले किसी भी ग्राहक को रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं देना होगा, इसके अलावा इसे रिन्यू कराने में भी कोई पैसा नहीं लगेगा. अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वाहन पर लगने वाला रजिस्ट्रेशन शुल्क रु 300 से रु 1,500 तक होता है. ऐसे में अलग-अलग रोज्यों में रोड टैक्स पर राहत मिलना वाकई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

    undefined

    सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने यह जानकारी देने के लिए ट्विटर को माध्यम बनाया है, अपने ट्विट में मंत्रालय ने कहा कि, “सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें बैटरी से चलने वाले वाहनों पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने और इसे दोबारा जारी करने और रजिस्ट्रेशन साइन का शुल्क भी माफ करने का प्रस्ताव रखा गया है. अधिसूचना में यह प्रस्ताव इलेक्ट्रिक यातायात को प्रोत्साहित करने के लिए रखा गया है.”

    ये भी पढ़ें : टाटा नैक्सॉन EV अप्रैल 2021 में सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार : जाटो इंडिया

    npe1630oनया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले किसी भी ग्राहक को रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं देना होगा

    इससे पहले सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने पुराना वाहन नष्ट करने के सर्टिफिकेट के साथ नए वाहन की खरीद में निजी वाहन पर 25 प्रतिशत और ट्रांसपोर्ट वाहन पर 15 प्रतिशत रोड टैक्स माफ करने का ऐलान किया था. वाहन नष्ट करने की नीति 1 अक्टूबर 2021 से लागू किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. वाहन नष्ट करने का प्रमाणपत्र लाने वाले ग्राहकों को मोटर वाहन टैक्स में निजी वाहन के लिए 25 प्रतिशत और ट्रांसपोर्ट वाहन के लिए 15 प्रतिशत राहत मिलेगी. इलेक्ट्रिक वाहनों पर इसी तरह की छूट देने पर ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख़ करने के लिए प्रोत्साहित करने में आसानी होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें