लॉगिन

UK में बिकने के लिए आई दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट, कीमत Rs. 132 करोड़

अबतक यह रिकॉर्ड दुबई में बिकी डी5 प्लेट के नाम दर्ज है जो 67 करोड़ रुपए में बिकी थी और खरीददार भारत के बलविंदर साहनी हैं. टैप कर जानें क्या है वो नंबर?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 9, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • इस नंबरप्लेट का मालिकाना हक फिलहाल अफज़ल खान के पास है
  • अगर बिकी तो ये दुनिया की सबसे महंगे दाम वाली नंबरप्लेट बनेगी
  • फिलहाल ये रिकार्फ 2016 में 67 करोड़ रुपए की D5 नंबरप्लेट का है
भारत में अगर कोई व्यक्ति 1 लाख या 5 लाख की नंबरप्लेट खरीदे तो उसे बड़ी बात समझा जाता है. अपनी कार में बेहतरीन नंबर वाली प्लेट के लिए कई लोग इससे भी ज़्यादा कीमत खर्च करते हैं. लेकिन जब विदेशों में कार की वीआईपी नंबरप्लेट की बात आती है तो यह रकम इतनी हो जाती है जितना हम खर्चने का सोच भी नहीं सकते. यूनाइटेड किंगडम में आधिकारिक रूप से ‘F1’ नंबर को बेचने के लिए पेश किया गया है जिसकी कीमत 132 करोड़ रुपए रखी गई है. F1 नंबर अब शान की बात हो चुका है और इसे मर्सडीज़-मैक्लेरेन एसएलआर, कस्टम रेन्ज रोवर और बुगाटी वेरॉन जैसी कारों पर लगाया गया है. इससे पहले 2008 में 4 करोड़ रुपए की यह प्लेट्स बिकी थी जो 1904 से ऐक्सेस सिटी काउंसिल के मालिकाना हक में थीं.
 
most expensive number plate in the world
अगर बिकी तो ये दुनिया की सबसे महंगे दाम वाली नंबरप्लेट बनेगी
 
F1 नंबर की इस प्लेट के फिलहाल मालिकाना हक रखने वाले अफज़ल खान कारों को कस्टमाइज़ करने की स्पेशलाइज़्ड फर्म खान डिज़ाइन के मालिक हैं. फॉर्मुला वन का छोटा नाम F1 होता है और यूनाइटेड किंगडम के साथ दुनियाभर में इस नंबर को काफी पसंद किया जाता है. इसके साथ ही इसके इतने महंगे होने का कारण इसका सिर्फ 2 अंकों में होना है. अगर ये बिक जाती है तो ये दुनिया की सबसे महंगे दाम पर बिकने वाली नंबरप्लेट हो जाएगी. अबतक यह रिकॉर्ड दुबई में बिकी डी5 प्लेट के नाम दर्ज है जो 67 करोड़ रुपए में बिकी थी और इसके खरीददार भारत के बलविंदर साहनी हैं.

ये भी पढ़ें : नीलामी में होंडा की सबसे महंगी बोली वाली मोटरसाइकल बनी CB750, कीमत सुन चौंक जाएंगे
 
इस सबके बाद भी भारत में कस्टमाइज़ नंबरप्लेट का कोई प्रावधान नहीं है, यहां आप सीधे आरटीओ से स्पेशल नंबर वाली कोई भी प्लेट खरीद सकते हैं. दुपहिया वाहनों के लिए 5,000-50,000 रुपए में रेन्ज में नंबर उपलब्ध हैं, वहीं चार पहिया वाहनों के लिए ये रेन्ज 15,000 रुपए से 1 लाख रुपए के तक है. अगर दो खरीददार अधिकतम राशी देने के तैयार हैं तो ऐसी स्थिति में बोली लगाई जाती है. हमें लगता है कि सभी देशों की तरह भारत में भी कस्टमाइज़ नंबर्स दिए जाने चाहिए जिसमें F1 जैसे ही अल्फान्यूमैरिक नंबर्स दिए जाने चाहिए जैसा कि विदेशों में लंबे समय से किया जा रहा है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स