लॉगिन

MotoGP ने 2023 में भारतीय ग्रां प्री की शुरुआत का ऐलान किया

2023 में मोटोजीपी के आयोजकों डोर्ना ने पुष्टि की है कि भारतीय ग्रां प्री 2023 में अपनी शुरुआत करेगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 1, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में एक दौर की मेजबानी करने के इरादे की घोषणा करने के बाद, मोटोजीपी के आयोजकों डोर्ना ने पुष्टि की है कि भारतीय ग्रां प्री 2023 में अपनी शुरुआत करेगा. भारतीय जीपी, जिसे आधिकारिक तौर पर भारत का ग्रां प्री कहा जाता है, 2023 कैलेंडर वर्ष का हिस्सा है और बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में सितंबर 22-24 के लिए निर्धारित किया गया है. ध्यान दें कि भारतीय जीपी अनुबंध के अधीन है और सर्किट होमोलोगेशन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. प्रीमियर क्लास रेसिंग चैंपियनशिप का भारत दौरा लगभग एक दशक के बाद देश में एक वैश्विक मोटरस्पोर्ट इवेंट की वापसी का प्रतीक होगा. BIC ने पहले 2011 और 2013 के बीच फॉर्मूला 1 कैलेंडर पर भारतीय जीपी की मेजबानी की थी.

    Yamahaभारत जीपी 2023 चैंपियनशिप में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंचेगा और खिताब के लिए निर्णायक बनने में मदद कर सकता है

    घोषणा के बारे में बोलते हुए, कार्मेलो एज़पेलेट, सीईओ - डोर्ना ने कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट 2023 कैलेंडर में इसकी मेजबानी करेगा. इंडिया में हमारे बहुत सारे प्रशंसक हैं और हमें भारत में मोटो स्पोर्ट को वापस लाते हुए काफी खुशी हो रही है. भारत मोटरसाइकिल उद्योग के लिए एक प्रमुख बाजार है. हम बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में रेसिंग के लिए बहुत उत्सुक हैं और इस अविश्वसनीय खेल को व्यक्तिगत रूप से देखने के लिए प्रशंसकों में भी भारी उत्साह होता है हम उनका स्वागत करने के लिए तैयार हैं."

    यह भी पढ़ें: बाइक रेसिंग प्रेमियों के लिए ख़ुशख़बरी, MotoGP अगले साल आएगी भारत

    डोर्ना ने देश में चैंपियनशिप लाने के लिए नोएडा स्थित फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स (एफएसएस) के साथ साझेदारी की है. दोनों पक्षों ने सात साल की अवधि के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और उम्मीद है कि रेस वीकेंड पर लगभग 50,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. भारत एक प्रमुख दोपहिया बाजार है, जो रोजाना इस्तेमाल होने वाले कुल वाहनों का 75 प्रतिशत हिस्सा रखता है. इसके अलावा, MotoGP ग्रिड पर उपस्थिति रखने वाले प्रत्येक दोपहिया निर्माता की भारतीय बाजार में एक मजबूत व्यावसायिक उपस्थिति है. MotoGP के आने को केंद्र और राज्य सरकारों का भी समर्थन मिला है.

    Hondaभारत का ग्रां प्री 22-24 सितंबर, 2023 के बीच बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में आयोजित किया जाएगा

    भारत सरकार के केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "यह खेल उद्योग के लिए एक ऐतिहासिक दिन है और भारत के उत्सव के 75 वें वर्ष को समर्पित है." उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "इस तरह के वैश्विक आयोजन की मेजबानी करना उत्तर प्रदेश के लिए बहुत गर्व की बात है. हमारी सरकार मोटोजीपी भारत को पूर्ण समर्थन प्रदान करेगी."

    Motoभारतीय जीपी एशियाई चरण की शुरुआत जापान और इंडोनेशिया के साथ करेगी

    पुष्कर नाथ श्रीवास्तव, सीओओ, फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स: "हम मोटोजीपी को भारत में लाने और इस प्रतिष्ठित रेस की मेजबानी करने के लिए रोमांचित हैं. यह गर्व की बात है कि हम इस कार्यक्रम को आजादी का अमृत महोत्सव पर ला रहे हैं."

    बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को प्रीमियर-क्लास चैंपियनशिप को पूरा करने के लिए सुविधाओं के मामले में अपग्रेड की आवश्यकता होगी. रेस ट्रैक को भी FIM (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी मोटोसाइक्लिस्मे) द्वारा समरूप बनाने की आवश्यकता होगी और इसे मोटरसाइकिल रेसिंग के लिए उपयुक्त बनाने की आवश्यकता होगी. प्रीमियर-क्लास चैंपियनशिप के अलावा, भारत जीपी में Moto2, Moto3 और MotoE रेस भी उसी वीकेंड में आयोजित की जाएंगी. 
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें