लॉगिन

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर तेज़ रफ़्तार से चलने वालों को देना होगा Rs. 1,000 जुर्माना

निर्धारित गति सीमा के तहत, खलापुर और उर्स टोल प्लाजा के बीच 50 किमी की दूरी तय करने में कम से कम 37 मिनट का समय लगना चाहिए.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    1 अगस्त, 2020 से मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे पर दो मुख्य टोल प्लाजा के बीच तेज़ गति से चलने वाले मोटर चालकों पर रु 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा. खालापुर और उरसे टोल प्लाजा के बीच 50 किलोमीटर का फासला है. यहां पहाड़ी रास्तों पर गति सीमा 50 किमी प्रति घंटा है और एक्सप्रेसवे के अन्य हिस्सों पर यह 100 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है. पहाड़ी रास्ते के करीब 15 किमी लंबा होने के कारण, महाराष्ट्र हाईवे पुलिस ने फैसला किया कि गति सीमा के तहत इस दूरी को तय करने में कम से कम 37 मिनट का समय लगना चाहिए.

    mumbai pune expressway

    खालापुर और उरसे टोल प्लाजा के बीच 50 किलोमीटर का फासला है.

    इसलिए, यदि कोई वाहन 37 मिनट से कम समय में दूरी तय करता है, तो यह मतलब है कि मोटर चालक ने गति सीमा का उल्लंघन किया है और उस पर रु 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा. ऐसे लोगों को एक ई-चालान भेजा जाएगा, और इसे दोहराने वालों के लिए दंड राशि बढ़ जाएगी. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) टोल रसीद टाइमस्टैम्प और सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस को गति से तेज़ चलने वालों के बारे में बताएगा.

    यह भी पढ़ें: मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर 190 साल पुराना अमृतांजन पुल गिराया गया

    j6sejodk

    ग़लती दोहराने वालों के लिए दंड राशि बढ़ा दी जाएगी

    पहाड़ी रास्तों को मिलाकर मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे लगभग 94 किलोमीटर लंबा है, और इसमें से ज़्यादातर 6-लेन राजमार्ग है. यहां अधिकारियों के लिए ओवर स्पीडिंग हमेशा एक चिंता का विषय रहा है और इसके परिणामस्वरूप कई घातक दुर्घटनाएँ भी हुई हैं. इसलिए, महाराष्ट्र हाईवे पुलिस का यह नया उपाय गति उल्लंघन का पता लगाने में मदद कर सकेगा, और यदि सफल रहा, तो इसे राज्य के अन्य राजमार्गों पर भी लागू किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें