लॉगिन

हैजर्ड लाइट के गलत इस्तेमाल पर अब वाहन चालकों पर लगेगा जुर्माना

शिलांग में यातायात पुलिस विभाग ने यह पहल की है और जिसके तहत अपराधियों से रु 300 तक का जुर्माना वसूला जाएगा अगर वे हैजर्ड लाइट का गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाते हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जल्द ही मेघालय के शिलांग में ट्रैफिक पुलिस द्वारा हेजर्ड लैंप का दुरुपयोग करने वाले ड्राइवरों पर जुर्माना लगाया जाएगा. शिलांग में यातायात पुलिस विभाग ने एक पहल की है जिसके तहत अगर चालक हैजर्ड लाइट का गलत इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए तो उनपर ₹ 300 तक का जुर्माना लगाया जाएगा. यह कदम सही दिशा में उठाया गया है ताकि खतरनाक रोशनी के उपयोग से बचा जा सके और साथी वाहन चालकों को सतर्क किया जा सके.

    dhf96sbg

    सड़क पर वाहन में हुए ब्रेकडाउन के बारे में अन्य ड्राइवरों को सचेत करने के लिए हैज़र्ड लाइट का उपयोग किया जाता है.

    शिलांग में पहली बार जुर्माना ₹ 100 होगा, और बार-बार गलती करने पर यह ₹ 300 तक हो जाएगा. मोटर वाहन अधिनियम की धारा 177 के तहत जो वाहन चालक अपनी हैज़र्ड लाइट का अनुचित उपयोग करते हैं, उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है. इसलिए, भारत में किसी भी सड़क पर गलत तरीके से उनका उपयोग करने वाले को मोटर वाहन अधिनियम के तहत जुर्माना लगाया जा सकता है, न कि केवल शिलांग में ड्राइविंग करने वालों पर.

    यह भी पढ़ें: क्रैश हेलमेट और सेफ्टी हार्नेसः बाइक पर बैठे बच्चे के लिए सरकार लाने वाली है सुरक्षा नियम

    लोगों को हैजर्ड लाइट के सही उपयोग के बारे में भी शिक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि यह केवल टर्न इंडिकेटर्स तक सीमित नहीं है. हॉल्ट लेन या सड़क के किनारे वाहन में हुए ब्रेकडाउन के बारे में अन्य ड्राइवरों को सचेत करने के लिए भी ज़र्ड लाइट का उपयोग किया जाता है. हालांकि, कुछ लोग क्रॉसिंग पर अपनी खतरनाक लाइटें चालू कर देते हैं, यह बताने के लिए कि वे सीधे जाना चाहते हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें