भारत में नई बाइक और कारें

सरकारी नौकरियों के लिए स्पोर्ट्स कोटा में मोटरस्पोर्ट्स को भी शामिल किया गया

language dropdown

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद, मोटरस्पोर्ट्स में हिस्सा लेने वाले खेल कोटे के तहत सरकारी नौकरियों के लिए पात्र होंगे.

स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौकरियों की भर्ती के लिए मोटरस्पोर्ट्स को एक अनुशासन के रूप में मान लिया गया है. expand फोटो देखें
स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौकरियों की भर्ती के लिए मोटरस्पोर्ट्स को एक अनुशासन के रूप में मान लिया गया है.

भारत में मोटर रेसिंग के भविष्य के लिए एक बड़े कदम में, सरकार ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत नौकरियों की भर्ती के लिए मोटरस्पोर्ट्स को एक अनुशासन के रूप में मान लिया है. भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने 20 नए विषयों के एथलीटों को खेल कोटा का लाभ देने के लिए खेल विभाग के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. सूची में रोल बॉल, टग-ऑफ-वार, मल्लखंब, बैडमिंटन के अलावा मोटरस्पोर्ट्स शामिल हैं, और केंद्र सरकार के कार्यालयों के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप सी पदों पर इन खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाएगी. यह कदम मोटरस्पोर्ट के लिए अहम है क्योंकि इसे लंबे समय तक एक मनोरंजक गतिविधि के रूप में देखा जाता था.

केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा," यह न केवल उन खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद होगा, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में प्रदर्शन कर रहे हैं, बल्कि देश में खेलों के विकास के लिए सकारात्मक वातावरण बनाने में भी मदद करेगा”

यह भी पढ़ें: हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली की नई डिजिटल पहल

8srlmo5o

यह देखने की जरूरत है कि नियम मोटरस्पोर्ट एथलीटों पर कैसे लागू होंगे.

Newsbeep
0 Comments

अभी के लिए, सरकारी नौकरी के लिए योग्य एथलीटों को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा. इसमें ओलंपिक जैसे विश्व मंच पर अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करना शामिल है. एथलीट को जूनियर या सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अपने संबंधित राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए कम से कम तीसरा स्थान प्राप्त होना चाहिए. साथ ही भारतीय अंतर विश्वविद्यालय चैम्पियनशिप में अपने विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए कम से कम दूसरा स्थान प्राप्त होने की आवश्यकता है. अंत में, एथलीट को फेडरेशन कप चैम्पियनशिप में प्रथम स्थान मिला हुआ होना चाहिए. हालांकि यह देखने की जरूरत है कि ये नियम मोटरस्पोर्ट एथलीटों पर कैसे लागू होंगे.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स