लॉगिन

मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने खरीदीं 45 ईवी, 2029 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक होने का लक्ष्य

हवाई अड्डे का लक्ष्य 2029 तक अपने वर्तमान लाइन-अप को पूरी तरह से ईवी से बदलना है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 25, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA), मुंबई ने घोषणा की है कि वह अपने बेड़े में 45 इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगा जो इसके मौजूदा पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहन लाइन-अप को बदल देगा. जिस हवाई अड्डे को हाल ही में 'बेस्ट सस्टेनेबल एयरपोर्ट ऑफ द ईयर' नामित किया गया था, ने कहा कि यह देश भर में स्थायी परिवहन को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों का हिस्सा है. CSMIA अपने ऑपरेशनल नेट ज़ीरो मिशन के हिस्से के रूप में 2029 तक अपने सभी पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलने का इरादा रखता है.

    CSMIA

    ऑपरेशन नेट ज़ीरो मिशन का उद्देश्य हवाई अड्डे के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना है. अभी पेश किए जा रहे 45 ईवी के अलावा,  CSMIA अगले वित्तीय वर्ष में 60 और ईवी पेश करने की भी योजना बना रहा है, जिसमें एंबुलेंस, फॉरवर्ड कमांड पोस्ट, सुरक्षा और एयरसाइड संचालन और रखरखाव उपयोगिता वाहन शामिल हैं. पारंपरिक ईंधन से चलने वाले अन्य वाहनों को भी धीरे-धीरे बदला जाएगा.  CSMIA हवाईअड्डे पर परिचालन करने वाले हितधारकों के साथ ईवी पर स्विच करने की भी योजना बना रहा है.

    CSMIA

    CSMIA के प्रवक्ता ने कहा - "हवाईअड्डे द्वारा शुरू किए जाने वाले प्रत्येक हरित कार्यक्रम के साथ, यह हमें स्थायी भविष्य प्राप्त करने की दिशा में विमानन उद्योग की यात्रा में योगदान करने में सक्षम होने के लिए खुशी की एक बड़ी भावना लाता है. CSMIA के लिए प्रमुख मील के पत्थर हासिल करना एक बड़ा सम्मान है जो इसकी पर्यावरण सामाजिक और शासन (ESG) नीति प्रतिबद्धताओं के तहत कार्बन उत्सर्जन में कमी का संकेत देता है. एक जिम्मेदार हवाईअड्डा सेवा प्रदाता के रूप में CSMIA पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करने का प्रयास करता है. इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने से कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे हवाईअड्डे के कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा सकेगा. CSMIA एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के अपने दृष्टिकोण और मिशन पर गर्व करता है जो कार्बन तटस्थता की दिशा में अपनी यात्रा को तेजी से ट्रैक करने के लिए केंद्रित है.

    हाल ही में, हवाई अड्डे पर 12 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए थे, जो माना जाता है कि गतिशीलता में पारंपरिक ईंधन के जलने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में लगभग 25 प्रतिशत की कमी आती है. अंत में, हवाईअड्डे ने कहा है कि वह कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और ऐसा करने के उसके प्रयास जारी रहेंगे.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on January 25, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें