लॉगिन

मुंबई को जल्द मिलेंगी 900 डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बसें

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) समिति ने मंगलवार को वेट लीज पर 900 वातानुकूलित डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने को मंजूरी दे दी है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 27, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मुंबई को जल्द ही 900 नई डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी जो वर्तमान में अपने बेड़े में कुल 48 डबल-डेकर बसों से एक बड़ा अपग्रेड होगा. बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) समिति ने मंगलवार को वेट लीज पर 900 वातानुकूलित डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने को मंजूरी दे दी है. हालांकि, समाचार रिपोर्टों के अनुसार, चार बस निर्माता ऐसे थे जिन्होंने 200 डबल डेकर एसी बसों को बेड़े में लाने में रुचि दिखाई थी. 900 बसों को बेड़े में जोड़ने का निर्णय मंगलवार को ही किया गया था.

    qg6ooegs
    बेस्ट के बेड़े में सिंगल डेकर इलेक्ट्रिक बस भी होगी

    शुरुआत में, बेस्ट ने 2,100 एसी ई-बसों को जोड़ने की योजना बनाई थी जिसमें 200 एसी ई-डबल डेकर बसें शामिल थीं. बेस्ट ने मार्च 2023 तक 50 प्रतिशत इलेक्ट्रिक फ्लीट का प्रस्ताव रखा है और मार्च 2027 तक अपने बेड़े में केवल इलेक्ट्रिक वाहन रखने का लक्ष्य रखा है. उपक्रम का इरादा है कि 1,400 सिंगल-डेकर एसी ई-बसों, 400 मिडी एसी ई-बसों और 100 मिनी एसी ई-बसों को अपने बेड़े में जोड़ने का है. बेस्ट को बसों के लिए 925 करोड़ रुपये से अधिक का फंड मिलेगा और सबसे कम बोली लगाने वाले ने इसे 56 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से चलाने का वादा किया है.

    यह भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने मुंबई बेस्ट को 35 स्टारबस इलेक्ट्रिक बसें सौंपीं

    m70abi6cटाटा ने वर्ली बेस्ट डिपो में इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, चारों बस निर्माताओं की कीमत 56 रुपये प्रति किलोमीटर से लेकर 160 रुपये प्रति किलोमीटर तक थी. दूसरी बोली लगाने वाले से पूछा गया कि क्या वे सबसे कम बोली लगाने वाले से मेल खाने के लिए सहमत होंगे लेकिन निर्माता ने कथित तौर पर मना कर दिया. फिलहाल बेस्ट दूसरी बोली लगाने वाले को 200 एसी ई-डबल डेकर बसें लाने के लिए कह सकती है, जबकि बाकी सबसे कम बोली लगाने वाले द्वारा पेश की जाएगी. जानकारों के अनुसार यह कहा गया कि 54-72 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से सिंगल डेकर एसी ई-बसें चलाए जाने पर इतनी कम कीमत पर डबल डेकर बसें चलाना आश्चर्यजनक है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें