carandbike logo

मुंबई में समुद्र के ऊपर बन रहे ट्रांस हार्बर ब्रिज के बारे में यहां जानें सबकुछ

21.8 किमी में फैला, 16.50 किमी के समुद्री विस्तार और 5.5 किमी के भूमि भाग के साथ, यह पूरा होने पर भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल बनने की ओर अग्रसर है.

मुंबई में समुद्र के ऊपर बन रहे ट्रांस हार्बर ब्रिज के बारे में यहां जानें सबकुछ expand फोटो देखें
मुंबई में समुद्र के ऊपर बन रहे ट्रांस हार्बर ब्रिज के बारे में यहां जानें सबकुछ

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल), मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ने वाला 21.8 किलोमीटर लंबा सड़क पुल, पूरा होने पर भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल बनने की ओर अग्रसर है. दक्षिण मुंबई के सेवरी से शुरू होकर, यह हाथी द्वीप के उत्तर में ठाणे क्रीक से होकर गुजरता है, न्हावा शेवा के पास चिरले गांव में खत्म होता है.

 

यह भी पढ़ें: कारों की सुरक्षा के लिए रिलायंस ने लॉन्च की जियोमोटिव डिवाइस जानें कैसे करती है काम

 

पुल में 6-लेन का राजमार्ग है जिसके दोनों तरफ एक अतिरिक्त आपातकालीन लेन है

 

बेहतर कनेक्टिविटी के लिए डिज़ाइन किया गया, एमटीएचएल ब्रिज प्रस्तावित नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जेएनपीटी पोर्ट, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और मुंबई-गोवा राजमार्ग तक त्वरित पहुंच की सुविधा देता है. मुंबई की ओर, यह सेवरी वर्ली एलिवेटेड कनेक्टर परियोजना के माध्यम से तटीय सड़क के साथ जुड़ता है.

₹17.843 करोड़ के बजट के तहत प्रशासित लागत वाली इस परियोजना को तीन सिविल कार्य पैकेजों में बांटा गया है

 

21.8 किमी में फैले, 16.50 किमी के समुद्री विस्तार और 5.5 किमी के भूमि भाग के साथ, पुल में दोनों तरफ एक अतिरिक्त आपातकालीन लेन के साथ 6-लेन राजमार्ग है. 90 मीटर से 180 मीटर के सात ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक स्पैन का उपयोग करते हुए, भारत में पहली बार, इस परियोजना में प्रमुख बिंदुओं पर इंटरचेंज शामिल हैं.

वर्तमान में, परियोजना 96 प्रतिशत भौतिक प्रगति और 91 प्रतिशत वित्तीय प्रगति पर है

 

एमटीएचएल परियोजना नवीन निर्माण विधियों को शामिल कर रही है, जिसमें ऑर्थोट्रोपिक स्टील डेक इरेक्शन और कंक्रीट सुपरस्ट्रक्चर स्पैन का 100 प्रतिशत पूरा होना शामिल है. ₹17.843 करोड़ के बजट के तहत प्रशासित लागत वाली इस परियोजना को तीन सिविल कार्य पैकेजों में बांटा गया है, जिसमें पैकेज 4 इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस), ऑटोमेटिक टोल संग्रह और इलेक्ट्रिकल वर्क्स पर केंद्रित है.

25 दिसंबर, 2023 को उद्घाटन किया जाएगा

 

वर्तमान में, परियोजना 96 प्रतिशत भौतिक प्रगति और 91 प्रतिशत वित्तीय प्रगति पर है. 25 दिसंबर, 2023 को उद्घाटन के लिए तैयार, एमटीएचएल मुंबई के परिवहन बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने की राह पर है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.