भारत में नई बाइक और कारें

फोर्ड एकोस्पोर्ट 2017 फुल रिव्यूः नई एकोस्पोर्ट की वो तमाम बातें जो आपको जान लेना चाहिए

9 नवंबर 2017 को फोर्ड भारत में अपनी नई कार एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट लॉन्च करने वाली है. कंपनी इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को स्टाइलिश लुक और नए इंजन के साथ बाजार में उतारेगी. हमने आपको अनोखे अंदाज़ में इस कार की अन्बॉक्सिंग दिखाई थी और अब हम लेकर आए हैं इस कार का डिटेल्ड रिव्यू जिसे पढ़ने के लिए टैप करें खबर.

फोटो देखें
फोर्ड भारत में इस कार को अगले महीने की 9 तारीख को लॉन्च करने वाली है

नई फोर्ड एकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट लंबे इंतज़ार के बाद 9 नवंबर को भारत में लॉन्च होने वाली है. 2016 में ग्लोबल लेवल पर लॉस एंजिलिस ऑटो शो के फोर्ड ने इस कार को लोगों के सामने पेश किया था और भारत में Carandbike.com ने अनोखे अनबॉक्सिंग इवेंट में इस कार से पर्दा हटाया है. अब हमने यह कार चलाकर भी देख ली है और आपके लिए बहुत सारी जानकारी लेकर आए हैं जो इस डिटेल्ड रिव्यू में शामिल हैं. इस अनबॉक्सिंग इवेंट में हमने आपको नई एकोस्पोर्ट के फीचर्स और स्टाइल में हुए बदलावों की जानकारी दी थी.

new 2017 ford ecosport facelift
फोर्ड ने भारत में इस कार को 2013 में लॉन्च किया था

फोर्ड इकोस्पोर्ट

8.04 लाख * ऑन-रोड प्राइस (नई दिल्ली)
फोर्ड इकोस्पोर्ट

फोर्ड ने इस कार में सबसे बड़ा अपडेट इसके केबिन और इंजन में किया है. नई एकोस्पोर्ट में 1.0-लीटर के ईकोबूस्ट इंजन की जगह अब 1.5-लीटर के 3-सिलेंडर टीआई-वीसीटी इंजन ने ले ली है जिसे ड्रैगन इंजन के नाम से भी जाना जाता है. यह कार 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ ही 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में भी उपनब्ध होगी. कार में लगे 1.5-लीटर टीडीसीआई डीजल इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है. जब हमने ये कार चलाकर देखी तो वाकई ये पुरानी एकोस्पोर्ट के मुकाबले काफी एडवांस है जिसकी क्वालिटी और हैंडलिंग बेहतर हुई है. कंपनी ने इस कार के सस्पेंशन में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए है लेकिन फोर्ड ने इसकी बेहतरीन क्वालिटी को बनाए रखा है.

new 2017 ford ecosport facelift
अब तक किंपनी इस कार की 2 लाख से भी ज्यादा यूनिट बेच चुकी है

कार में लगा नया पेट्रोल इंजन बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के हिसाब से ट्यून किया गया है. 1-लीटर ईकोबूस्ट इंजन के मुकाबले 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को थोड़ा कम मज़ेदार बनाया गया है. फोर्ड 1 और 2 लीटर ईकोबूस्ट इंजन बना रही है लेकिन कंपनी इस इंजन को यूनाइटेड स्टेस्ट एक्सपोर्ट करेगी. अमेरिका में इस कार को ऑल-व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा जो भारत में उपलब्ध नहीं होगा. कंपनी आने वाले समय में 2-लीटर इंजन के साथ एडब्ल्यूडी ऑप्शन वाली एकोस्पोर्ट भारत में भी पेश कर सकती है. इस इंजन में कंपनी ने कम आवाज़ वाला बनाया है और स्टार्ट करने से लेकर रोड पर चलाने तक कार से ज्यादा आवाज़ नहीं आती.

ये भी पढ़ें : फोर्ड 9 नवंबर को भारत में लॉन्च करेगी नई 2017 एकोस्पोर्ट, जानें कितनी स्पेशल है SUV

new 2017 ford ecosport facelift
कंपनी ने इस कार को काफी मात्रा में यूरोप निर्यात किया है

फोर्ड ने इस कार के ऑटोमैटिक इंजन को भी काफी बेहतर बनाया है और इसके गियर काफी तेजी से शिफ्ट होते हैं. हालांकि इसके पहले और दूसरे गियर थेड़ी अजीब तरह से शिफ्ट होते हैं और जब आप एक्सलरेटर पैडल दबाते हैं तब ये गियर काम करते हैं. पेट्रोल ऑटोमैटिक शहरी इलाकों में कार चलाने के लिए बेहतर है और इसकी स्पीड कम करने पर गियर तेजी से डाउन नहीं होते. कार के 2000 आरपीएम पार करते ही कार की स्पीड बढ़नी शुरू होती है और कार आसानी से तेज रफ्तार पकड़ लेती है.

new 2017 ford ecosport facelift
कंपनी ने इस कार को बेहतरीन इंजन और शानदार लुक के साथ पेश किया है

डिज़ाइन की बात करें तो कंपनी ने कार को बेहतरीन और स्टाइलिश लुक दिया है. डिज़ाइन टीम का फोकस इस कार को मजबूत, बड़ा और उूंचा बनाने पर था जो उन्होंने बखूबी किया है. कार में दोबारा डिज़ाइन की हुई फ्रंट ग्रिल लगाई गई है जो बड़े फॉग लैंप्स के साथ आती है. नई एकोस्पोर्ट में नए स्टाइल का बंपर और नई रूफ रेल्स के साथ दमदार हुड कवर दिया है जो कार को और भी ज्यादा आकर्षक लुक देता है. कार के पिछले हिस्से को कंपनी ने लगभग समान रखा है और भारतीय वेरिएंट में भी कंपनी रियर व्हील और 17-इंच अलॉय व्हील्स देगी.

new 2017 ford ecosport facelift
फोर्ड एकोस्पोर्ट अमेरिका में भी बेची जाएगी और यह पहली बार होगा जब यूनाइटेड स्टेट्स में एकोस्पोर्ट को बेचा जाएगा

नई एकोस्पोर्ट के टॉप वेरिएंट में रिवर्स कैमरा के साथ 6 एयरबैग्स मिल रहे हैं वहीं टाइटेनियम वेरिएंट में क्लाइमेट कंट्रोल, बड़ा 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करता है. इसके साथ ही कीलेस एंट्री, स्टार्ट स्टॉप बटन, रिवर्स पार्किंग सेंसर और ऐसे ही कई और आकर्षक फीचर्स दिए गए हैं. कार के सभी वेरिएंट्स में कूल्ड ग्लव बॉक्स, टिल्ट/टैलिस्कोपिक स्टीयरिंग, डुअल एयरबैग्स और एबीएस जैसे फीचर्स मुहैया कराए गए हैं. कार में स्क्रीन को बेहतर तरीके से फिट किया गया है जो सेंट्रल कंसोल पर काफी आकर्षक लगता है.

ये भी पढ़ें : फोर्ड एकोस्पोर्ट पर मिल रहा है ₹ 1 लाख तक बंपर डिस्काउंट, स्टॉक क्लियरेंस ऑफर

new 2017 ford ecosport facelift
बड़ा 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करता है

0 Comments

फोर्ड इस कार के सभी वेरिएंट्स की कीमतों का खुलासा लॉन्च के वक्त ही करने वाली है. बता दें कि फोर्ड भारत में इस कार को अगले महीने की 9 तारीख को लॉन्च करने वाली है. फोर्ड ने भारत में इस कार को 2013 में लॉन्च किया था और तब से लेकर अब तक किंपनी इस कार की 2 लाख से भी ज्यादा यूनिट बेच चुकी है. कंपनी ने इस कार को काफी मात्रा में यूरोप निर्यात किया है. अब कंपनी ने इस कार को बेहतरीन इंजन और शानदार लुक के साथ पेश किया है, ऐसे में फोर्ड एकोस्पोर्ट अमेरिका में भी बेची जाएगी और यह पहली बार होगा जब यूनाइटेड स्टेट्स में एकोस्पोर्ट को बेचा जाएगा.

कम्पेयर फोर्ड इकोस्पोर्ट मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

Be the first one to comment
Thanks for the comments.