लॉगिन

नई ऑडी Q5 स्पोर्टबैक को दुनिया के सामने पहली बार दिखाया गया

कंपनी की लोकप्रिय एसयूवी Q5 को एक नई बॉडी स्टाइल मिली है, जहां कूप स्टाइल स्पोर्टबैक अब एक नई अपील लेकर आई है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 26, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑडी Q5 में अब एक और बॉडी स्टाइल है. Q5 स्पोर्टबैक ऑडी की तरफ से उन सभी कूप एसयूवी का जवाब है, जिनको हम मिडसाइज़ प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में देखते आ रहे हैं. कार बीएमडब्ल्यू एक्स 4 और मर्सिडीज-बेंज जीएलसी कूप का सामना करेगी. Q5 स्पोर्टबैक Q8, Q3 स्पोर्टबैक और Q4 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक के बाद आई है. ऐसे वाहनों की सफलता ही कारण है कि ऑडी ने कार को बनाया है. Q5 फेसलिफ्ट की तरह जिसे डिस्ट्रिक्ट ग्रीन नाम का एक नया रंग मिला था, Q5 स्पोर्टबैक को भी नया अल्ट्रा ब्लू रंग मिला है.

    यह भी पढ़ें: ऑडी Q2 की झलक लॉन्च से पहले जारी की गई

    fcpsj6q

    छत बिल्कुल नई है, बल्कि, कार का पिछला एक तिहाई हिस्सा बिल्कुल अलग है.

    कार में स्पोर्टबैक विशिष्ट फ्रंट ग्रिल, ज़्यादा स्पोर्टी बम्पर और Q5 की तुलना में चौड़े एयर इंटेक मिलते हैं. छत बिल्कुल नई है, बल्कि, कार का पिछला एक तिहाई हिस्सा बिल्कुल अलग है, इतना ही नहीं क्यू 5 स्पोर्टबैक क्यू 5 से लंबी भी है. एलईडी हेड और टेल लाइट्स पहले जैसी ही हैं लेकिन इनकी जगह थोड़ी बदल गई है. OLED टेललाइट्स भी वही हैं लेकिन जब कार डायनामिक ड्राइव मोड में आती है तो एक नया, चौथा पैटर्न अपने आप दिख जाता है. Q5 फेसलिफ्ट की तरह ही इसे भी लंबा व्हीलबेस वाला वर्जन मिलता है, जो सिर्फ चीन में दिया गया है.

    bvuvl1lo

    ऑडी का कहना है कि वॉयस कमांड भी अब ज़्यादा सरल हैं.  

    कार को नया MIB3 इंटरफ़ेस भी मिला है जो Q5 के मुकाबले कुछ अपडेट के साथ आया है. इसमें टच ऑपरेशन भी है जिसमें स्क्रीन पर लिखावट की पहचान के अलावा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग कंट्रोल में अधिक सहज डिस्प्ले शामिल हैं. ऑडी का कहना है कि वॉयस कमांड भी अब ज़्यादा सरल हैं. आप कार से 'हे ऑडी' कमांड देकर बात कर सकते हैं.

    a4od563

    Q5 की तरह मैन्युअल ट्रांसमिशन वेरिएंट बिल्कुल नहीं हैं. 

    कार में 2-लीटर 4 सिलेंडर डीज़ल और पेट्रोल इंजन हैं, और दोनों मॉडलों के लिए वी6 इंजन भी हैं जो एस मॉडल पर आएंगे. साथ ही स्पोर्ट्स सस्पेंशन, स्टेंडर्ड सस्पेंशन, स्टील सस्पेंशन और अडैप्टिव एयर सस्पेंशन के विकल्प हैं. V6 एक हल्के हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है, जो 55 से 160 किमी प्रति घंटे की गति पर चलते समय कार को अकेले इलेक्ट्रिक ऊर्जा उपयोग करने की अनुमति देता है. एंट्री डीज़ल मॉडल को छोड़कर सभी पर ऑल व्हील ड्राइव या क्वाट्रो मानक है. Q5 की तरह मैन्युअल ट्रांसमिशन वेरिएंट बिल्कुल नहीं हैं. चार सिलेंडर मॉडल में 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक गियरबॉक्स मिलता है जबकि वी 6 मॉडल में 8-स्पीड टिपट्रॉनिक है. भारत में सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट में पूरी तरह से लोडेड Q5 स्पोर्टबैक मिलने की संभावना है, लेकिन 2021 की दूसरी छमाही से पहले नहीं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें