भारत में नई बाइक और कारें

नई जनरेशन महिंद्रा थार SUV: इंजन, फीचर्स, वेरिएंट्स की तमाम जानकारी

दिखने में शानदार और डिज़ाइन में दमदार नई थार को एएक्स और एलएक्स सीरीज़ में लॉन्च किया जाएगा जो पुराने मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी है. पढ़ें पूरी खबर...

expand फोटो देखें
महिंद्रा ने अब इस एसयूवी को नए रंग-रूप में पेश किया है

महिंद्रा ने नई थार एसयूवी भारत में पेश कर दी है और कंपनी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस का दिन चुना है इस कार से पर्दा हटाने कि लिए. ये ऑफ-रोडर भारत में काफी पसंद की जाती है और महिंद्रा ने अब इस एसयूवी को नए रंग-रूप में पेश किया है. कंपनी 10 साल बाद थार की नई जनरेशन लॉन्च करने वाली है और अक्टूबर 2020 में इसे बाज़ार में उतारा जाएगा. दिखने में शानदार और डिज़ाइन में दमदार नई थार को एएक्स और एलएक्स सीरीज़ में लॉन्च किया जाएगा जो पुराने मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी है. महिंद्रा ऑटोमोटिव ने कार को नए और आधुनिक फीचर्स दिए हैं और इसे पेट्रोल के साथ डीजल इंजन विकल्पों में उपलब्ध कराया जाएगा.

tr1ubi0gमहिंद्रा थार हार्ड-टॉप वर्ज़न

बाहर से शानदार और मजबूत नई जनरेशन थार के इंटीरियर को प्रिमियम बनाया गया है. तकनीकी रूप से उन्नत नई थार सुरक्षा के मामले में भी पहले से बेहतर हो गई है. महिंद्रा ने नई जनरेशन थार के लॉन्च की तारीख का भी खुलासा कर दिया है और 2 अक्टूबर यानी इस साल 151वीं गांधी जयंती पर इस एसयूवी को भारत में लॉन्च किया जाएगा. महिंद्रा की ओर से ये जानकारी भी आई है कि जिस दिन नई जनरेशन थार लॉन्च की जाएगी, उसी दिन से एसयूवी की बुकिंग्स भी शुरू की जाने वाली है. निश्चित तौर पर महिंद्रा की बिक्री में ये कार बड़ा योगदान करने वाली है क्योंकि भारत में इसे त्योहारों के सीज़न में लॉन्च किया जाने वाला है.

jeuitrb
महिंद्रा थार सॉफ्ट-टॉप वर्ज़न

बिल्कुल नई महिंद्रा थार को सॉफ्ट-टॉप और हार्ड-टॉप वर्ज़न में लॉन्च किया जाएगा और कार को पिछले मॉडल से मिलती-जुलती रूपरेखा दी जाएगी, लेकिन इसके साथ नई ग्रिल मिलेगी. फिलहाल दी जा रही 7 स्लेट ग्रिल को कंपनी ने अलविदा कह दिया है और ये ग्रिल बिल्कुल नए अंदाज़ में आई है. पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज़ से कार के हुड में बदलाव किए गए हैं और इसके साथ चौड़े बंपर्स और व्हील आर्च्स दिए गए हैं. इसके अलावा कार को इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं. नई थार के पिछले हिस्से में आड़ी एलईडी टेललाइट्स मिली हैं और आकर्षक लुक के लिए एलईडी कॉम्बिनेशन लाइट्स भी दी गई हैं.

ये भी पढ़ें : ख़त्म हुआ लंबा इंतज़ार, आ गई नई महिंद्रा थार

14gld99sनई जनरेशन महिंद्रा थार के केबिन का लेआउट पूरी तरह बदल दिया गया है

महिंद्रा का कहना है कि नई थार तीसरी जनरेशन प्लैटफॉर्म पर आधारित है और बॉडी-ऑन-फ्रेम पर निर्मित है. इस प्लैटफॉर्म को बढ़ाया गया है जिससे एसयूवी आकार में चौड़ी हो गई है और इसका परिणाम ये है कि इसके केबिन में अब ज़्यादा जगह मिलेगा और पहले के मुकाबले ये ज़्यादा आरामदायक भी होगा. नई थार की ऑफ-रोडिंग क्षमता को बेहतर करने के साथ कंपनी ने इसके व्हीलबेस को भी बढ़ा दिया है जिससे दूसरी पंक्ति के यात्रियों को सहूलियत मिली है. नई थार के महंगे वेरिएंट्स की पिछली सीट्स अब सामने की ओर मुंह वाली हो गई हैं, वहीं इसके निचले वेरिएंट्स में पिछली पंक्ति के लिए सीटिंग व्यवस्था पहले जैसी रखी गई है.

57ot5n6kएसयूवी के साथ बकेट सीट्स और धुल सकने वाली अपहोल्स्ट्री दी गई है.

फीचर्स की बात करें तो नई जनरेशन महिंद्रा थार के केबिन का लेआउट पूरी तरह बदल दिया गया है जिसमें बिल्कुल नया डैशबोर्ड लगाया गया है जो 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम के साथ आता है. ये इंफोटेनमेंट सिस्टम स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और ऐडवेंचर गेज के साथ आया है जिससे रियर-टाइम जानकारी, पावर डिलेवरी और बाकी जानकारी मिल सके. कार में नया इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर लगाया गया है जो कलर्ड टीएफटी एमआईडी यूनिट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, वॉटर-रेज़िस्टेंट स्विच, क्रूज़ कंट्रोल, छत पर लगे स्पीकर्स और ऐसे कई और फीचर्स दिए गए हैं. एसयूवी के साथ बकेट सीट्स और धुल सकने वाली अपहोल्स्ट्री दी गई है.

hs23lrhमहिंद्रा ने कहा है कि नई थार को 650 एमएम तक गहरे पानी में चलाया जा सकता है

सुरक्षा के मामले में कार के साथ अगले हिस्से में दो एयरबैग्स, एबीएस, ईएसपी, हिल होल्ड और हिल डीसेंट कंट्रोल, बिल्ट-इन रोल केज के साथ तीन पॉइंट वाला सीटबेल्ट सभी यात्रियों के लिए, बच्चों के लिए आईसोफिक्स एंकर्स दिए गए हैं. 2020 महिंद्रा थार के साथ बिल्कुल नया 2.0-लीटर एमस्टैलियन टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 150 बीएचपी पावर और 320 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ 2.2-लीटर एमहॉक ऑयल बर्नर डीजल इंजन दिया गया है जो 130 बीएचपी और 320 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन जो फिलहाल दिए गए 5-स्पीड से बेहतर है. इसके अलावा नए ज़माने के ग्राहकों के लिए 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें : महिंद्रा बोलेरो ने बचाई बाइक सवार की जान, मिली आनंद महिंद्रा की तारीफ

0 Comments

महिंद्रा ने कहा है कि नई थार को 650 एमएम तक गहरे पानी में चलाया जा सकता है और समतल सास्ते पर इसका ग्राउंड क्लियरेंस 226 एमएम है. बता दें कि एंट्री-लेवल वेरिएंट में एसयूवी का ग्राउंड क्लियरेंस घटा जाता है जिनके साथ 16-इंच अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे. मोटे तौर पर नई थार को दो वेरिएंट्स एएक्स सीरीज़ और एलएक्स सीरीज़ में लॉन्च किया जाएगा जिनमें से पहली ऐडवेंचर पसंद करने वालों के लिए है और दूसरी सामान्य सड़कों पर चलाने वालों के लिए. ऑटोमैटिक मॉडल को सिर्फ एलएक्स के साथ पेश किया जाएगा और इसके साथ टचस्क्रीन सिस्टम, डुअल-टोन बंपर्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, सीट्स के लिए हाईट और लंबर अडजस्टेबिलिटी और 18-इंच अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे.

लेटेस्ट न्यूज़