लॉगिन

लॉन्च से पहले नई जनरेशन किआ कार्निवल MPV से आधिकारिक तौर पर हटा पर्दा

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर चौथी जनरेशन किआ कार्निवल एमपीवी से पर्दा हटा लिया है. जानें कितनी बदली कार्निवल?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 25, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर चौथी जनरेशन किआ कार्निवल एमपीवी से पर्दा हटा लिया है. किआ मोटर्स का कहना है कि नए मॉडल को हमने ग्रैंड यूटिलिटी व्हीकल कहा है और कुछ अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में इसे किआ सेडोना नाम से भी बेचा जाता है. कंपनी की सबसे महंगी नई जनरेशन एमपीवी को एसयूवी से प्रेरित डिज़ाइन में लॉन्च किया जाएगा जो आकर्षक दिखावट और प्रपोर्शन में आएगी. कार्निवल की डिज़ाइन को पुराने मॉडल की तर्ज़ पर तैयार किया गया है जिसमें एमपीवी के आर्किटैक्चर और मजबूती के अलावा इसके अपीयरेंस पर भी खासा ध्यान दि गया है. नई जनरेशन किआ कार्निवल के ग्लोबल डेब्यू से पहले कंपनी ने इसका टीज़र जारी कर दिया था.

    75sas8nनई जनरेशन एमपीवी को एसयूवी से प्रेरित डिज़ाइन में लॉन्च किया जाएगा

    एमपीवी के साथ टाइगर-नोज़ ग्रिल, पतले और पूरी तरह एलईडी हैडलैंप्स, सिग्नेचर डिज़ाइन के डीआरएल दिए जाएंगे. किआ कार्निवल को फिलहाल बिक रहे मॉडल की तर्ज़ पर साइड पेनल्स दिए जाएंगे. इसके अलावा कार्निवल को ज़्यादा आकर्षक बनाने के लिए इसके साथ एलईडी डीआरएल, डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, फ्लेयर्ड व्हील आर्च्स, नई सी-पिलर सिग्नेचर डिज़ाइन, ब्लैकेन्ड पिलर्स, मशीन्ड अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स दी गई हैं. एमपीवी के पिछले हिस्से में नई और चौड़ी आकर्षक डिज़ाइन दी गई है जो कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप्स के साथ कई सारे पुर्ज़ों से कनेक्टेड है.

    kl59uceकार्निवल की डिज़ाइन को पुराने मॉडल की तर्ज़ पर तैयार किया गया है

    किआ मोटर्स ने अबतक कार के इंटीरियर की कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे नई डिज़ाइन के साथ ट्विन-स्क्रीन लेआउट और बेज-ब्लैक डुअल-टोन विकल्प दिया जाएगा जो हालिया स्पाय शॉट्स में सामने आया है. फिलहाल बिक रहे मॉडल के जैसे नई जनरेशन कार्निवल कई तरह की सीटिंग व्यवस्था में लॉन्च की जाएगी. एमपीवी को नए ज़माने के फीचर्स दिए जाएंगे जिनमें स्लाइडिंग इलैक्ट्रिक रियर डोर, यूवीओ कनेक्टेड कार तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, तीन-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, वेंटिलेटेड अगली सीट्स और एंबिएंट लाइटिंग शामिल हैं सुरक्षा की बात करें तो नई कार्निवल के साथ कई एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, अगले और पिछले पार्किंग सेंसर्स, इलैक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और बहुत से फीचर्स दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें : नई जनरेशन किआ कार्निवल का केबिन पूरी तरह सामने आया, जानें कितनी बदली है MPV

    कंपनी ने अबतक नई जनरेशन किआ कार्निवल की तकनीकी जानकारी का खुलासा नहीं किया है. चौथी जनरेशन कार्निवल को संभवतः पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में पेश किया जाएगा, वहीं भारत में किआ कार्निवल 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ आएगी जिसे कंपनी ने 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेया किया है. बता दें कि किआ इंडिया ने कार्निवल एमपीवी को इसी साल 2020 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया है. भारतीय बाज़ार में किआ की नई जनरेशन कार्निवल के 2020 तक लॉन्च होने के आसार हैं और ये पिछले मॉडल के मुकाबले महंगी होगी जिसकी फिलहाल भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 24 लाख 95 हज़ार रुपए है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें