भारत में नई बाइक और कारें

नई जनरेशन महिंद्रा XUV500 और स्कॉर्पियो का लॉन्च वित्तीय वर्ष 2021-22 तक टला

language dropdown

हम पहले ही जहां W601 यानी नई जनरेशन महिंद्रा XUV500 की जानकारी दे चुके हैं, वहीं Z101 कोडनेम वाली SUV नई जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो होगी.

expand फोटो देखें
2021-22 में कंपनी दो नई SUV पेश करेगी जिनके कोडनेम W601 और Z101 हैं

महिंद्रा ने ऐलान किया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में कंपनी दो नई SUV भारतीय बाज़ार में पेश करेगी जिनके कोडनेम W601 और Z101 हैं. जहां हम आपको पहले ही W601 यानी नई जनरेशन महिंद्रा XUV500 की जानकारी दे चुके हैं, वहीं Z101 कोडनेम वाली SUV नई जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो होगी. बता दें कि दोनों ही SUV को भारत में टेस्टिंग के वक्त कई बार देखा जा चुका है. ये जानकारी महिंद्रा के वित्तीय वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा के वक्त साझा की गई है जहां कंपनी ने 3,255 करोड़ रुपए का नुकसान दर्ज किया है.

bp9tmnmsZ101 कोडनेम वाली SUV नई जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो होगी

नई जनरेशन महिंद्रा XUV500 को इस साल के मध्य तक लॉन्च किया जाना अनुमानित था, लेकिन इसे टाल दिया गया है और अब SUV को 2021 में लॉन्च किया जाएगा. हाल में महिंद्रा की नई जनरेशन XUV500 टेसिटंग के वक्त दिखी है जिसे चेन्नई की सड़कों पर चक्कर लगाते देखा गया है. ये पहली बार नहीं जब पूरी तरह स्टिकर्स से ढंकी XUV500 टेस्टिंग के वक्त भारत में देखी गई है. नई XUV500 के पिछले हिस्से में अस्थाई टेललैंप्स दिखे हैं जिससे ये भी साफ होता है कि इसमें बड़े बदलाव किए जाएंगे जिसमें कार का अगला और पिछला हिस्सा शामिल है.

महिंद्रा

महिंद्रा कारें

pidvdvjgदोनों ही SUV को भारत में टेस्टिंग के वक्त कई बार देखा जा चुका है

महिंद्रा ऑटोमोटिव नई जनरेशन XUV500 को बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म पर बनाएगी और SUV के साथ नया 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो फिलहाल उपलब्ध कराए जा रहे 2.2-लीटर इंजन से अधिक दमदार है. महिंद्रा की नई जनरेशन XUV500 के साथ पेट्रोल इंजन दिए जाने की भी संभावना है जो 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन होगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. महिंद्रा संभवतः नई XUV500 के टॉप मॉडल के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी देगी. लॉन्च होने के बाद दूसरी जनरेशन महिंद्रा XUV500 का भारत में मुकाबला एमजी हैक्टर प्लस, टाटा ग्राविटास और 7-सीटर ह्यूंदैई क्रेटा से होने वाला है.

ये भी पढ़ें : कोरोनावायरस: नई महिंद्रा थार का लॉन्च अक्टूबर तक के लिए टला

महिंद्रा की नई जनरेशन स्कॉर्पियो की बात करें तो कयास लगाए जा रहे हैं कि SUV के अपडेटेड वर्ज़न को लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर बनाया जाएगा. माना जा रहा है कि महिंद्रा फिलहाल बेची जा रही बएस6 मानकों वाली SUV के 2.2-लीटर एमहॉक डीजल इंजन को दोबारा उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा नई जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो के साथ कंपनी की नई एमस्टैलिअन फैमिली से लिया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पेश किया जाएगा. हमारा अनुमान है कि नई नई जनरेशन स्कॉर्पियो के साथ 1.5-लीटर एमस्टैलिअन टीजीडीआई इंजन लगाया जाएगा जो 160 बीएचपी पावर और 280 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है.

0 Comments

इमेज सोर्स : व्हीलबीएचपी, मोटरबीम

कम्पेयर महिंद्रा बोलेरो पिक-अप मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ

लेटेस्ट न्यूज़

Be the first one to comment
Thanks for the comments.