लॉगिन

नए KTM 500cc प्लैटफॉर्म पर किया जा रहा है काम, भारत में होगा उत्पादन

ऑस्ट्रिया की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी KTM ने पुष्टि की है कि ब्रांड नए 500cc इंजन के लिए प्लैटफॉर्म पर काम कर रहा है. जानें कौन सी बाइक्स बनेंगी?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 19, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ऑस्ट्रिया की मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी KTM ने पुष्टि की है कि ब्रांड नए 500cc इंजन के लिए प्लैटफॉर्म पर काम कर रहा है जिसे आधार बनाकर नैकेड और ऐडवेंचर मोटरसाइकिल बनाई जाएंगी. इन 500cc बाइक्स का उत्पादन कंपनी की जोड़ीदार बजाज ऑटो द्वारा किया जाएगा जन्हें पुणे के नज़दीक स्थित कंपनी के चाकन प्लांट में बनाया जाएगा. KTM ब्रांड में बजाज की 48प्रतिशत हिस्सेदारी है. इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल स्वीडन के मोटरसाइकिल ब्रांड हुस्क्वार्ना द्वारा भी किया जाएगा जो KTM के मालिकाना हक वाली पीएर मोबिलिटी का है. फ्रांस की एक मैगज़ीन ले रिपेयर में एक इंटरव्यू के दौरान KTM एजी के सीईओ स्टेफन पीएर ने खबर की पुष्टि की है.

    9npc4ld4इन बाइक्स में पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया जाएगा

    पीएर की मानें तो 500cc रेन्ज को बजाज ऑटो के पुणे स्थित आरएंडडी सेंटर में डेवेलप किया जाएगा, लेकिन इन नई बाइक्स की डिज़ाइन, डेवेलपमेंट और टेस्टिंग का काम KTM की आरएंडडी टीम द्वारा किया जाएगा. नई 500cc रेन्ज में संभवतः नैकेड, ऐडवेंचर और फुल-फेयर्ड वेरिएंट्स शामिल होंगे, इन बाइक्स में पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया जाएगा जो इस मिड साइज़ मशीन के लिए बिल्कुल नए चेसिस के इस्तेमाल की ओर भी इशारा करता है. फिलहाल KTM 390 ड्यूक में इस्तेमाल होने वाला चेसिस पैरेलल-ट्विन इंजन के साथ से काफी संकरा है, वहीं 790 ड्यूक का चेसिस इस इंजन के लिए बड़े आकार का है. बाइक के साथ नई ट्रेलिस फ्रेम मिल सकती है.

    ये भी पढ़ें : एक्सक्लूसिव: रॉयल एनफील्ड 350 सीसी और 650 सीसी के बीच एक नया प्लेटफॉर्म लाएगी

    इसके अलावा इस बाइक का नाम भी KTM मोटरसाइकिल की बाकी बाइक्स से मिलता-जुलता होने वाला है जिसे संभवतः KTM 490 ड्यूक, KTM 490 ऐडवेंचर और KTM आरसी 490 होने वाला है. इस प्लैटफॉर्म पर बनी पहली बाइक 2022 तक तैयार किए जाने का अनुमान है और 500cc मॉडल्स के ज़रिए KTM के ग्राहकों को कम दमदार बाइक से मिडलवेड बाइक को चुनने के लिए कई सारे विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे. जैसा कि हमने आपको बताया, इन बाइक्स का उत्पादन भारत में किया जाने वाला है, ऐसे में इनकी कीमत मुकाबले के हिसाब से काफी आकर्षक होने वाली है जिसमें KTM 490 ड्यूक की कीमत लगभग 4.5 लाख रुपए और KTM 490 ऐडवेंचर की अनुमानित कीमत 5 लाख रुपए के आस-पास होगी.

    सोर्स : ले रिपेयर डेस मोटार्ड्स

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय केटीएम मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें