भारत में नई बाइक और कारें

नई महिंद्रा थार एसयूवी का रिव्यू और ऑफ-रोड टेस्ट

नई पीढ़ी की महिंद्रा थार ने पहली बार दिखाए जाने के बाद से काफी चर्चा बटोरी है. carandbike आपके लिए लाया है कार के डीज़ल मैनुअल और पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट्स का रिव्यू.

2020 महिंद्रा थार की कीमतों का ऐलान 2 अक्टूबर, 2020 को किया जाएगा expand फोटो देखें
2020 महिंद्रा थार की कीमतों का ऐलान 2 अक्टूबर, 2020 को किया जाएगा

महिंद्रा थार. कुछ के लिए महान, कई लोगों के लिए मज़ेदार और हर तरह से चाहने लायक. लेकिन यह हमेशा महज़ बातचीत पर ही रुक जाती थी क्योंकि कार अब तक दिमाग़ से ज़्यादा दिल को पसंद आती थी. नई जनरेशन की थार सुंदर है, सक्सी है, सुरक्षित है और हर तरह से दिलकश भी, चाहे इंजीनियरिंग हो या डिजाइन. हमने थार को इसके mStallion पेट्रोल ऑटोमैटिक कन्वर्टिबल अवतार में टेस्ट किया है - हां आपने सही पढ़ा - कन्वर्टिबल. और मेरे पास भी वही रंग है, लेकिन mHawk130 डीजल इंजन और एक मैनुअल गियरबॉक्स के साथ. कन्वर्टिबल विक्ल्प सिर्फ सॉफ्ट टॉप है साथ ही आया है मेरा हार्ड टॉप वर्ज़न बिल्कुल नया है. लेकिन दोनों ही LX हैं यानि लाइफस्टाइल वेरिएंट न कि AX या एडवेंचर. इसलिए ज़्यादा शहरी होने की वजह से यह थोड़ा आलीशान है, ऑटोमैटिक तो है ही साथ ही AX में लगे 16 इंच के पहियों की जगह यहां 18 इंच के अलॉय हैं.

यह भी पढ़ें: ख़त्म हुआ लंबा इंतज़ार, आ गई नई महिंद्रा थार

डिज़ाइन और स्टाइल

nch93gls

जबकि नई थार का बॉक्सी आकार बरकरार है, इसकी डिजाइन में पुराने मॉडल से एक महत्वपूर्ण सुधार है.

3 दरवाज़े रखना सही और अच्छा है लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि महिंद्रा हमें आने वाले समय में लंबे व्हीलबेस के साथ 5 दरवाज़े भी देगी. Wrangler, Bronco और Defender को देखें, और आपको पता चल जाएगा कि मेरा क्या मतलब है. कार हर तरह से थार है लेकिन बेहद आधुनिक और बेहतर तरीके से तैयार की गई. क्या यह जीप रैंगलर जैसी दिखती है? हां, लेकिन कारण वो बिल्कुल नहीं हैं जो आप सोच रहे हैं. इसके बॉडी पैनल्स में मेटल और पेंट, इस मेटल की स्टाइलिंग और आकार, फेंडर, व्हील आर्क और और यहां तक ​​कि हार्ड टॉप जैसे प्लास्टिक के पार्ट्स - इन सब को पहले को पहले से बहुत सुधारा गया है.

Newsbeep
50u2gbs8

कम से कम वैकल्पिक extra के रूप में xenon या एलईडी हेडलैम्प होते तो अच्छा होता.

फेंडर पर daytime running lights  एक अच्छी सोच है, लेकिन कम से कम वैकल्पिक extra के रूप में xenon या एलईडी हेडलैम्प होते तो अच्छा होता. एलईडी टेललाइट्स और स्प्लिट टेलगेट को बढ़िया डिज़ाइन दी गई है. और हाँ दिखने वाले दरवाज़े के कब्ज़े और मोटे पहिये थार के लुक को ध्यान में रखते हुए लगाए गए हैं. यही बात बड़े बम्पर के लिए भी सही है, जिसमें थार नाम लिखा हुआ है. कुल मिलाकर कार का डिज़ाइन बहुत आकर्षक है और हाँ पहले से कहीं ज़्यादा लोगों को पसंद आएगा. यही हाल डैशबोर्ड और सीटों का है. लेकिन हम उस पर बाद में आएंगे.

यह भी पढ़ें: नई जनरेशन महिंद्रा थार SUV: इंजन, फीचर्स, वेरिएंट्स की तमाम जानकारी

विवादास्मक फ्रंट ग्रिल?

e4phne7c

नई महिंद्रा थार पर ग्रिल डिज़ाइन ने राय को बांट दिया है, कई लोगों के लिए यह सिर्फ एक नई डिजाइन दिशा है. 

7-स्लॉट की ग्रिल को हम कई सालों से महींद्रा की गाड़ियों पर देख रहे हैं, इसको कई आकार दिए गए हैं लेकिन सलॉट हमेशा 7 ही रहे हैं. लेकिन इसकी वजह से कंपनी को परेशानी का सामना भी करना पड़ा है क्योंकि इसका मूल लाइसेंस जीप के पास है. महिंद्रा का दावा है कि वो जानती है कि इस डिज़ाइन का उपयोग कैसे हो सकता है, लेकिन जीप ने पिछले कुछ महीनों में अमेरिका में इस 7-स्लॉट की ग्रिल को लेकर रॉक्सर के अलावा सामान्य तौर पर पेटेंट उल्लंघन का दावा ठोका है. जो नई थार में है वह जानबूझकर करने की कोशिश की गई है ताकि कोई परेशानी न हो. क्या यह मुझे पसंद है? नहीं लेकिन नापसंद भी नहीं है. कुछ लोग हैं जो इसे सिर्फ एक नई डिज़ाइन दिशा के रूप में देख रहे हैं, अच्छी या बुरी. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो सोचते हैं कि है कि यह एक थार है और इसमें 7 स्लॉट ग्रिल होनी ज़रूरी है. तो बहुत सारे लोग होंगे जो कार ख़रीदने के बाद इस ग्रिल को बदल देंगे क्योंकि यह उन्हें पसंद नही आएगी. क्या यह 7 की जगह एक 5 स्लॉट की ग्रिल हो सकती थी? कार के रंग में रंगी?  इस बारे में आप क्या सोचते हैं मुझे यहां बताएं.

कैसी है चलने में डीज़ल थार

grq07ki

कार में एक नया 6-गियर का मैनुअल ट्रांसमिशन है और हाँ यह पहले से बेहतर है.  

मैंने डीज़ल थार को हाईवे के टारमैक पर चलाना शुरू किया. डीज़ल में 2.2 लीटर का common rail इंजन है जो 130 बीएचपी बनाता है. इसमें 300 Nm का पीक टार्क है जो 1600 आरपीएम पर काफी जल्दी मिल जाता है और 2800 आरपीएम तक साथ रहता है. पिछली कार की तरह, कोशिश है आपको बढ़िया लो-एंड टॉर्क देने की, लेकिन यहां यह और बेहतर है. इंजन बहुत ही लचीला लगता है और गियरबॉक्स इसके साथ अच्छा तालमेल बिठाता है. कार में एक नया 6-गियर का मैनुअल ट्रांसमिशन है और हाँ यह पहले से बेहतर है. बढ़िया टॉर्क़ का मतलब है कि लगातार गियर बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ती, चाहे कितना भी ट्रैफिक हो.

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार के लॉन्च की तारीख़ का एलान किया गया

तकनीकी जानकारी महिंद्रा थार mHawk 130
इंजन 2,184 cc
ताकत 130 bhp @ 3,750 rpm
टॉर्क 300 Nm @ 1,600-2,800 rpm
गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल/औटोमैटिक

लेकिन सोचिए, स्टीयरिंग के बटन से रेडियो को चालू करना, पिछली विंडस्क्रीन डिफॉगर को चलाना, या क्रूज़ कंट्रोल का उपयोग करना - एक थार में! पहले आपने उम्मीद नहीं की होगी ​​कि किसी महिंद्रा थार पर यह सब मिलेगा. और फिर मैं Apple CarPlay का भी आनंद ले रहा हूं; हां मुझे लगता है कि मैं सपना देख रहा हूं. यही तो बात है! कार जहां थी वहां से बहुत आगे आ गई है. नए 6-स्पीड गियरबॉक्स और इंजन का रिफाइनमेंट वाकई बढ़िया है और डीज़ल इंजन का पूरा अनुभव निश्चित रूप से बेहतर हो गया है. पिछले CRDe की तुलना में यह थोड़ा शांत भी है और इस सब में यह पर्फोर्मेंस से समझौता नहीं करता है. पिक-अप अच्छा है, और कार भी आराम से चलती है.

lj8m0ing

कार के ब्रेक इतने पैने नहीं हैं. अगले पहियों में डिस्क ब्रेक हैं, और पीछ ड्रम.

केवल एक चीज है जो मेरे हिसाब से सही नहीं है, कार के ब्रेक इतने पैने नहीं हैं. अगले पहियों में डिस्क ब्रेक हैं, और पीछ ड्रम और मुझे जिस तेज़ी की इच्छा थी उसकी कमी है. एक बार बारिश शुरू होने के बाद मेरी चिंता और बढ़ गई और भरोसा थोड़ा कम हो गया. 

कैसी है चलने में पेट्रोल थार

53fqoe8

थार को पहली बार पेट्रोल इंजन मिला है और यह डीज़ल से भी ज्यादा शक्तिशाली है!  

नया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन कंपनी के mStallion परिवार की पहली पेशकश है. नई 2-लीटर की मोटर 150 bhp बनाती है और इसको शुरु से ही चलाने में मज़ा आता है. इसका 320 एनएम पीक टॉर्क 1500 आरपीएम से उपलब्ध रहता है और 6-स्पीड गियरबॉक्स में काफी कम झटके महसूस होते हैं. यह इंजन सिर्फ थार के लिए बनाया जाता तो शायद इतना ताकतवर, रिफाइंड या इतना अच्छा नहीं होता. लेकिन GDI turbos का यह mStallion परिवार XUV 300 और 500, स्कॉर्पियो और अन्य कारों में भी जाएगा. हालांकि मैं यह कहूंगा - पावरट्रेन बनाते समय महिंद्रा का ध्यान आमतौर पर उपयोग पर होता है, सिर्फ माइलेज के आंकड़ों को बढ़ाने के लिए नहीं. इसका मतलब है कि यह एक मज़ेदार इंजन बन गया है. एक बढ़िया ऑटोमैटिक का स्वागत सभी करेंगे, जिसमें कई महिला खरीदार भी शामिल होंगी, जो इस तरह की एसयूवी को चलाना पसंद करती हैं.

यह भी पढ़ें: 2020 महिंद्रा थार पेट्रोल ऑटोमैटिक की पहली ड्राइव

तकनीकी जानकारी महिंद्रा थार mStallion 150 TGDi
 इंजन 1,997 cc
ताकत 150 bhp @ 5,000 rpm
टॉर्क 320 Nm @ 1,500-3,000 rpm
गियरबॉक्स 6-स्पीड मैनुअल/ऑटोमैटिक

राइड और हैंडलिंग

fjcbjs0c

सवारी का आराम पहले से लाख गुना बेहतर है, हैंडलिंग भी बढ़िया है.

नई थार सड़क से लग कर चलती है. कार पहले से काफी बेहतर तरीके से हैंडल करती है. बढ़िया सस्पेंशन और छोटा व्हीलबेस इसे रोड पर अच्छा तौर तरीका देते हैं, और यह पुरानी कार की तुलना में मुड़ने में बहुत बेहतर है. सवारी का आराम पहले से लाख गुना बेहतर है, चाहे ऑन-रोड हो या ऑफ-रोड. और हां हर वेरिएंट में आपके 4x4 सिस्टम मिलेगा.

ऑफ-रोड पर्फोर्मेंस

6g2li60k

जिस दिन मैंने थार चलाई, जम कर बारिश हुई! थार बेहतर लगती है जब मैली होती है.

मैंने डीज़ल थार को सड़क से दूर ले जाने का फैसला किया, लेकिन हम इस काम के लिए पुरानी थार भी लाए. पिछली थार को कई बार चलाने के बाद, मैं इसकी ऑफ-रोड क्षमता के गुणगाण कर सकता हूं. इसलिए पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि लगातार बारिश और गीली मिट्टी की वजह से, मैं सुरक्षा कारणों से मैली ढलान से दूर रहा. फिर भी मैंने दोनों कारों को काफी हद तक कीचड़, पतले रास्तों, गहरे गढ्ढों और ऊबड़-खाबड़ रास्तों से निकाला. तो आप इसे ख़तरनाक ऑफ-रोडिंग तो नहीं कह सकते हैं, फिर भी कारों को कई चुनौतियों के सामने डाला गया.

t2s8qmdc

तो मैंने पहले पुरानी थार चलाई और फिर नई थार के साथ भी वही किया, शायद थोड़ा ज़्यादा. थार में काफी क्षमता है - और वह शुरू में ही साफ हो जाता है. कहने की जरूरत नहीं है कि हमारी कार पर ऑफ-रोड टायर नहीं थे. लेकिन 4X4 सिस्टम सटीक है. थार में एक टॉर्क स्प्लिट ट्रांसफर केस, एक मैकेनिकल रियर डिफ और आसानी से इस्तेमाल होने वाला शिफ्ट ऑन फ्लाई है. मुझे हर समय 4-व्हील ड्राइव लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ी, और 4X4 लो में तो बहुत कम जाना पड़ा. सस्पेंशन अच्छी तरह सेट किया गया है और आपकी गलतियों को माफ भी करता है. चेसिस के पूरी तरह से सख़्त होने के बावजूद आराम से ज्यादा समझौता नहीं किया गया है.

p1fi5ge4

16 इंच के पहियों वाली थार AX में 41.2 डिग्री का approach angle है और LX पर यह 41.8 डिग्री है. दोनो पर departure angle 36 और 36.8 डिग्री है. AX पर rampover angle 26.2 है और LX पर यह 27 डिग्री है जहां याद रखिए 18 इंच के पहिये हैं. LX पर ग्राउंड क्लीयरेंस 226 मिमी है और AX के लिए 219 मिमी है. कार में 650 मिमी गहरे पानी से निकलने की क्षमता है. आपके अंदाज़े के लिए नई रेंज रोवर इवोक में यह आंकड़ा 600 मिमी है, जबकि शानदार नई लैंड रोवर डिफेंडर में 900 मिमी. आपको कार पर hill hold और hill descent भी मिलता है.

यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने थार को दिया नया ख़िताब, कहा 'सड़कों का राजा'

फीचर

ukje58uc

तो जो भी हमने कार के साथ किया आप वह सब कर सकते हैं एक ऐसी केबिन के आराम में जो हार्डटॉप के कारण अच्छा और ठंडा रहता है. मुझे कोई भी शिकायत नहीं है, इसके वजह से आप पूरे दिन ऑफरोडिंग कर सकत हैं! केवल एक चीज़ जो मुझे ठीक नहीं लगी, रिवर्स सेंसर उतने सटीक नहीं हैं, जितने होने चाहिए. और फिर इन दिनों एक ऐसा फीचर है जिसकी कम से कम ऊंचे वेरिएंट्स में आप उम्मीद ज़रूर करते हैं. कोई रिवर्स कैमरा नहीं है! यदि आप हर तरह के फीचर से लदी हुई कार चाहते हैं तो थार वो नहीं है और कैमरे का इस कीचड़ से बचे रहना मुश्किल होता.

aie89gp8

हां आपको कार के रियल टाइम एडवेंचर आंकडे़ ज़रूर मिलते हैं. मतलब यह आपको वाहन का सही स्थान दिखाएगा. इसी स्क्रीन सेटिंग पर सड़क पर चलते समय इंजन के आंकडे़ दिखते हैं. बाहर के तापमान की जानकारी भी मिलती तो अच्छा होता, यह देखते हुए कि यह कार बाहर रहना पसंद करती है. तो यह एक कमी रह गई.

9jt57c98

बाहर के तापमान की जानकारी भी मिलती तो अच्छा होता, यह एक कमी रह गई.

लेकिन आप में से जो यह पूछते हैं कि क्या यह क्रेटा या सेल्टोस के लिए महिंद्रा का जवाब है - या यहां तक ​​कि वेन्यू और ईकोस्पोर्ट के लिए - तो मैं आपको एक्सयूवी 300 देता हूं. हालांकि मुझे लगता है कि हर रोज़ इस्तेमाल किए जाने वाली ड्राइव अपील के देखते हुए यह फोर्ड के कुछ ग्राहकों को आकर्षित करेगी. अब देखते हैं कि कैबिन कितना बदल गया है.

कैबिन

l0sdmbto

केबिन के अनुभव में बड़ा बदलाव आया है, पहले से कहीं ज़्यादा फीचर हैं.

केबिन का डिज़ाइन एक लंबा सफर तय कर चुका है. स्टीयरिंग थोड़ा ऑफ-सेंटर हुआ करती थी, अब वह सही जगह पर है. अनुभव में बड़ा बदलाव आया है, डैश ठीक से डिज़ाइन किया गया है और इंस्ट्रूमेंट कंसोल ज़्यादा आधुनिक दिखता है. प्लास्टिक काफी अच्छा महसूस होता है और सीटें अगर गंदी हो जाएं तो धोई भी जा सकती हैं.

q7vl46js

कैबिन में बटन सही जगह पर लगाए गए हैं और इसमें अब Apple CarPlay और Android Auto के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. सामने आपको कार यात्रा की जानकारी देने के लिए डायल के बीच में एक स्क्रीन है. ऐसी का पंखा थोड़ा शोर करता है, पहले स्तर पर भी.

पिछली सीट और जगह

78f73v4o

LX मॉडल में  3-पॉइंट सीटबेल्ट के साथ सामने की ओर देखती सीट मिलती है.

शहरी LX मॉडल में रियर नया है - क्योंकि इसमें 3-पॉइंट सीटबेल्ट के साथ सामने की ओर देखती सीट मिलती है. इसमें 50:50 का स्प्लिट है हालांकि यह पूरी तरह लेट पाती तो अच्छा होता. और ईमानदारी से कहें तो यह सीट बच्चों के लिए बेहतर है. सीटों के साथ बूटस्पेस भी सीमित है. Isofix चाइल्ड सीट एंकर एक बढ़िया विचार है और यह स्टेंडर्ड हैं. दो एयरबैग और एंटीलॉक ब्रेक या ABS भी मानक हैं, जबकि टॉप वेरिएंट में Electronic Stability Control या ESC भी मिलेगा. AX वर्ज़न में अभी भी पीछे की साटें साइड में ही देखती हैं, और उन पर कोई सीटबेल्ट नहीं है.

h90s0s3c

पीछे के ऊपर और नीचे के हिस्से अलग-अलग खुलते हैं.

हार्ड टॉप पर शीशे फिट हैं और खिड़की नहीं खुलती है. छत पर लगे स्पीकर एक अच्छी सोच है. कन्वर्टिबल खोलना भी कोई मुश्किल काम नही और आप छत को पूरी तरह से हटाकर थार को ओपन-टॉप जीप भी बना सकते हैं.

सिद्धार्थ की अंतिम राय

cm64orm

उम्मीद है कि इसकी कीमत रु 9.75 लाख से रु 13.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच होगी.  

0 Comments

तो यह है नई हिंद्रा थार. मुझे उम्मीद है कि इसकी कीमत रु 9.75 लाख से रु 13.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच होगी. लॉन्च 2 अक्टूबर 2020 को किया जाएगा. मैंने आज जो किया है उससे मेरी चाहत और बढ़ गई है. मुझे चाहिए कट्टर ऑफ-रोड पागलपन, और मज़ा और इस टाइक के साथ ज़्यादा टाइम. और हमारे शुरुआती फर्स्ट लुक वीडियोज़ को देखकर यह फीडबैक मिला है कि दक्षिण अफ्रीका में ख़रीदार इसका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं - क्योंकि वहां बहुत से लोग पुरानी थार को भी पसंद करते हैं! मुझे लगता है कि महिंद्रा के पास और आलीशान कार देने और हमें थार को ज़्यादा शानदार रुप पेश करने की क्षमता है. परिवार - और हाँ यह एक परिवार होना चाहिए - इसमें बढ़ने के लिए बहुत जगह है. और अगर मैं महिंद्रा और महिंद्रा होता तो मैं कोई समय बर्बाद किए बिना इस परिवार को बढ़ाने पर काम करता.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
प्राइस स्टार्टस
₹ 39.3 - 41.4 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
प्राइस स्टार्टस
₹ 73.98 - 90.46 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
प्राइस स्टार्टस
₹ 28.98 - 35.38 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
प्राइस स्टार्टस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
प्राइस स्टार्टस
₹ 9.8 - 13.75 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs

टोयोटा अर्बन क्रूजर

एसयूवी, 17.03 - 18.76 Kmpl
टोयोटा अर्बन क्रूजर
प्राइस स्टार्टस
₹ 8.4 - 11.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 17,437 9% / 5 yrs

किया सॉनेट

एसयूवी, 18.2 - 24.1 Kmpl
किया सॉनेट
प्राइस स्टार्टस
₹ 6.71 - 11.99 लाख
emi स्टार्टस
₹ 13,929 9% / 5 yrs

ऑडी आरएस क्यू8

एसयूवी, 8.2 Kmpl
ऑडी आरएस क्यू8
प्राइस स्टार्टस
₹ 2.07 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 4,29,698 9% / 5 yrs